World National And International Days List in June

World National And International Days List in June 2020

World National And International days in june 2020

हम यहाँ पर जून के महीने आने वाले International days list 2020 और National days list 2020 व पुरे दुनिया में घोषित दिवस के बारे में बताएँगे। जिससे आपकी General Knowladge में कुछ बृद्धि हो सके। June International days 2020 के लिस्ट के लिए आप सही जगह पर है।

June जूलियन और ग्रेगोरियन कैलेंडर में वर्ष का छठा महीना होता है। यह 30 दिनों का होता है। भारत में ये इस समय ग्रीष्म ऋतू होती है। ये गर्म महीना होता है। इसी महीने के अंदर भारत में मानसून प्रवेश करता है।

World National And International days जून महीने में बहूत है। हम आप सभी को एक एक करके दिन के अनुसार सभी World National And International days के बारे में बताते है। जो इस प्रकार है।

Advertisement

1 June 2020

Global Day of Parents :

Global Day of Parents हर एक साल 1 जून को मनाया जाता है। Parent’s day अलग अलग देशो में अलग अलग दिन को मनाया जाता है। USA में यह जुलाई के चौथे रविवार को मनाया जाता है जबकि South Korea 18 मई को मनाया जाता है। पुरे विश्व में माता पिता के सम्मान के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 212 में संकल्प ए / आरईएस / 66/292 के साथ घोषित किया गया।

3 June 2020

World Bicycle Day – विश्व साइकिल दिवस

World Bicycle Day हर एक साल 3 जून को मनाया जाता है।  इसकी शुरुआत सन 2018 से हुई जिसका देख रेख संयुक्त राष्ट्र ( United Nation ) करता हैविश्व साइकिल दिवस को साइकिल का हमारे जीवन महत्व को समझाने के लिए मनाया जाता है इसके अलावा अंतर्राष्ट्रीय विश्व साइकिल दिवस परिवहन के एक सरल, किफायती, भरोसेमंद और पर्यावरण की सुरक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है। साइकिल की ख़ास बात यही है की यह दोनों वर्गों के पास होती है चाहे वो अमीर हो या फिर गरीब।

4 June 2020

International day of innocent children victims of aggression

इंटरनेशनल डे आँफ इनोसेंट चिल्ड्रेन विक्टिम्स आँफ अग्रेसन को  4 जून को हर एक साल मनाया जाता है।  सयुंक्त राष्ट्र महासभा ( United Nation )  or UN   ने 19 अगस्त 1982 को इसकी स्थापना हुआ था जिसके तहत हर वर्ष 4 june  को सपूर्ण संसार मे आक्रमण के शिकार हुए मासूम बच्चों का अन्तर्राष्ट्रीय दिवस ( International day of innocent children victims of aggression ) मनाया जाता हैं।

Advertisement

5 June 2020

World Environment Day – विश्व पर्यावरण दिवस

विश्व पर्यावरण दिवस  को  5 जून को हर वर्ष मनाया जाता है।  सयुंक्त राष्ट्र संघ ( United Nation ) ने 5 June 1972 को पर्यावरण दिवस मनाने का प्रस्ताव परिपारित किया तब से लगातार हर वर्ष World Environment Day मनाया जाता है, जिसका मुख्य उद्देश्य पर्यावरण की सुरक्षा से हैं।

International Day for the Fight against Illegal, Unreported and Unregulated Fishing

International Day for the Fight against Illegal, Unreported and Unregulated Fishing  को  5 जून  मनाया जाता है। इसका उद्देश्य अवैध, गैरकानूनी और अनियमित मत्स्य पालन के खिलाफ विरोध करना था। Food and Agriculture Organization के अनुसार अवैध बिना लाइसेंस और अनियमित मछली पकड़ने से लाखों करोड़ों की हानि प्रत्येक साल होती थी जिसको रोकने के लिए राष्ट्रीय संघ ने इसकी स्थापना कि।

7 June 2020

World Food Safety Day – विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस

World Food Safety Day सपूर्ण संसार मे 7 जून को मनाया जाता हैं। सन 2018 मे सयुंक्त राष्ट्र महासभा ने इस दिन को स्वीकृत किया । WHO  के अनुसार फूड सेफ्टी को लेकर लोगों मे जागरूकता फैलाया जा सकता हैं और इससे होने वाले बिमारियों से भी बचाने जा सकता हैं । विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस का मुख्य उद्देश्य खाद्य सुरक्षा से हैं।

Advertisement

8 June 2020

World Oceans Day – विश्व महासागर दिवस

विश्व महासागर दिवस 8 जून को पूरे देश मे हर साल मनाया जाता हैं। महासागर के महत्व और उससे सम्बंधित विषयों , खाद्य सुरक्षा, जैव विविधता, पारिस्थितिकी को सन्तुलन को ध्यान मे रखते हुए सयुंक्त राष्ट्र महासभा द्धारा इस दिवस को मनाने की घोषणा की गई थी। समुद्र की महत्त्वपूर्ण भूमिका के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए इस दिवस की शुरुआत वर्ष 1992 में की गई थी। 

12 June 2020

World Day Against Child Labour – बालश्रम निषेध दिवस

World Day Against Child Labour को हर एक साल 12 जून को मनाया जाता है। बाल मजदूरी को जड़ से खत्म करने के लिए बालश्रम निषेध दिवस की शुरुआत 2002 में  इंटरनेशनल लेबर आँर्गनाइजेशन ने की ।  इस साल वर्ल्ड डे अगेंस्ट चाइल्ड लेबर डे की थीम “children shouldn’t work in fields , but on dreams ” यानि बच्चे फील्ड पर नहीं अपने सपनों पर काम करें।

13 June 2020

International Albinism Awareness Day

अन्तर्राष्ट्रीय एल्बीनिज़्म अवेयरनेस डे ( 13 जून )- 18 दिसंबर,2014 को रंगहीनता के शिकार लोगों के साथ विश्व मे होने वाले भेदभाव के विरुद्ध जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 13 जून को इस दिवस को मनाने की घोषणा सयुंक्त राष्ट्र महासभा ने की थी।

Advertisement

14 June 2020

World Blood Donor Day

बल्ड डोनर डे (14 जून ) – रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए हर साल 14 जून को वर्ल्ड बल्ड डोनर डे मनाया जाता हैं। डब्ल्यू एच ओ ने विश्व रक्तदान दिवस की शुरुआत साल 2004 की। विश्वभर मे खून की कमी को पूरा करने के मकसद से वर्ल्ड बल्ड डोनर डे मनाया जाता हैं।

15 June 2020

World Elder Abuse Awareness Day

वर्ल्ड एल्डर अब्यूज अवेयरनेस डे (15 जून ) -सयुंक्त राष्ट्र महासभा ने 15 जून को ” विश्व बुजुर्ग दुरुपयोग जागरूकता ” ( world elder abuse awareness day ) के रूप मे नामित किया हैं।यह वर्ष मे एक दिन मनाया जाता जब पूरी दुनिया हमारी कुछ पुरानी पीढियों के दुरुपयोग और पीढ़ा के विरोध मे आवाज उठाती हैं।

16 June 2020

International Day of Family Remittances

अन्तर्राष्ट्रीय डे आँफ फैमिली रेमिटेंस (16 जून ) -परिवार प्रेषण के अंतर्राष्ट्रीय दिवस सयुंक्त राष्ट्र महासभा द्धारा अपनाया गया एक सार्वभौमिक प्राप्त पालन हैं और हर साल यह 16 जून को मनाया जाता हैं।

Advertisement

17 June 2020

World Day to Combat Desertification

वर्ल्ड डे टू काँम्बैट डेजर्टिफिकेशन एंड सूखा (17 जून ) -मरूस्थलीकरण प्रक्रिया पर अकुंश लगाने की तत्काल आवश्यकता को उजागर करने के लिए सयुंक्त राष्ट्र कू विश्व दिवस को सयुंक्त रुप से मरुस्थलीकरण और सुखा 17 जून को मनाया जाता हैं।  विश्व मरुस्थलीकरण रोकथाम दिवस

18 June 2020

World sustainable gastronomy day

सस्टैनबल गैसट्रोनामी डे(18जून) – गणतन्त्रता दिवस पाकिस्तान मे मनाया जाने वाला एक राष्ट्रीय दिवस हैं।इसे लाहौर संकल्प और पाकिस्तान के पहले सविधान के पारित होने के उपलक्ष्य मे हर साल 23 मार्च को मनाया जाता हैं।इस दिन को पाकिस्तान मे पाकिस्तानी इतिहास का एक बहुत महत्वपूर्ण दिवस माना जाता हैं ।

19 June 2020

International Day for the Elimination of Sexual Violence in Conflict

इंटरनेशनल डे आँफ द एलमिनेशन आँफ सेक्सुअल वायलेंस कन्फिलक्ट (19 जून ) – इस दिवस का मुख्य उद्देश्य हिंसाग्रस्त क्षेत्रों मे हो रहे यौन हिंसा के खिलाफ लोगों का ध्यान आर्कषित करना हैं.सयुंक्त राष्ट्र महासभा ने 19 जून 2015 को संघर्ष के दौरान यौन हिंसा के उन्मूलन के लिए अन्तर्राष्ट्रीय दिवस के रुप मे मनानये जाने की घोषणा की.

Advertisement

20 June 2020

World Refugee Day

वर्ल्ड रिफ्यूजी डे ( 20 जून )- विश्व शरणार्थी दिवस हरसाल 20 जून को मनाया जाता हैं । शरणार्थियों की परिस्थितियों पर लोगों का ध्यान आर्कषित करने के लिए यह दिवस मनाया जाता हैं।सयुंक्त राष्ट्र संघ (UNO ) ने इस दिवस की घोषणा साल 200 मे की थी।तब से प्रत्येक वर्ष 20 जून को विश्व शरणार्थी दिवस मनाया जाता हैं.

21 June 2020

International Day of Yoga

इंटरनेशनल डे आँफ योगा (21 जून ) – योग भारत के प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार हैं यह दिमाग और शरीर की एकता का प्रतीक हैं। 21 जून को “अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस “घोषित किया गया ।11 दिसंबर 2014 को सयुक्त राष्ट्र संघ मे 177 सदस्यों द्धारा 21 जून को ” अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस ” को मनाने के प्रस्ताव को स्वीकृत मिला।

 

Advertisement

इटरनेशनल डे आँफ द सेलिब्रेशन आँफ द साल्सटिक (21 जून ) -संक्रांति का उत्सव सास्कृतिक विरासत और सदियों से चली आ रही पंरपराओ की एकता का प्रतीक हैं जो आपसी सम्मान और शांन्ति के आधार पर लोगों के बीच संबंधो को मजबूत करने मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं।सयुंक्त राष्ट्र महासभा ने गुरुवार को प्रस्ताव परिपारित किया जिसे 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय दिवस के रुप मे मनाया जाता हैं।

23 June 2020

युनाइटेड नेशनपब्लिक सर्विस डे (23जून )- सयुंक्त राष्ट्र लोकसभा दिवस हर साल को 23 जून को मनाया जाता हैं।इस दिन प्रतिष्ठित सयुंक्त राष्ट्र लोक सेवा पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं।

इंटरनेशनल विडोज डे ( 23 जून ) -अन्तर्राष्ट्रीय विधवा दिवस की स्थापना लूमबा फाउंडेशन द्धारा की गई थी।अन्तर्राष्ट्रीय विधवा दिवस 23जून को प्रतिवर्ष मनाया जाता हैं जिसका मुख्य उद्देश्य विधवा के बारे मे व उनके ऊपर हो रहे शोषण को रोकने के लिए यह दिवस मनाया जाता हैं।

Advertisement

25 June 2020

डे आँफ द सीफर (25 जून ) – सीफर डे सम्पूर्ण देश मे 25 जून को मनाया जाता हैं। सीफर कोविड -19 महामारी की अग्रिम पंक्ति मे हैं ,जो महत्वपूर्ण वस्तुओं के प्रवाह को बनाए रखने मे आवश्यक भूमिका निभाऐ है,जैसे कि -भोजन ,दवाइयाँ और चिकित्सा आपूर्ति।

26 June 2020

इंटरनेशनल डे अगेंस्ट ड्रग अब्यूज एंड इलिसिट (26 जून )- इस दिवस को मनाने का उद्देश्य मादक पदार्थो के दुरुपयोग के साथ -साथ मादक पदार्थो के अवैध व्यपार के खिलाफ लड़ाई के लिए जागरूकता बढ़ाना हैं। विश्व भर मे 26 जून 2019 को नशीली दवाओं के सेवन और अवैध तस्करी के खिलाफ अन्तर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता हैं।

युनाइटेड नेए इंटरनेशनल डे इन सपोर्ट आँफ विक्टिम आँफ टाँर्चर ( 26 जून ) -सयुंक्त राष्ट्र महासभा ने अत्याचार और अन्य क्रुर,अमानवीय के खिलाफ 12दिसंबर 1997 को अत्याचार को मिटाने और कन्वेंशन के प्रभावी कामकाज के सर्मथन मे 26 जून को अन्तर्राष्ट्रीय दिवस के रुप मे घोषित किया.

Advertisement

27 June 2020

माइक्रो स्माँल एंड मीडियम-साईज इंटरप्राइजेस डे (27 जून ) – 27 जून को सम्पूर्ण देश मे सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम आकार के उद्यमो का दिवस मनाया गया।भारत सरकार ने सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम उद्यम विकास अधिनियम 2006 अधिनियमित किया गया ।

29 June 2020

इंटरनेशनल डे आँफ द ट्रापिक्स (29 जून ) -हर साल 29 जून को ट्रापिक्स को अन्तर्राष्ट्रीय दिवस के रूप मे दुनिया भर मे मनाया जाता हैं ताकि अद्धितीय चुनौतियों और अवसरों का सामना करने वाले उष्णकटिबंधीय देशो की असाधारण विविधता का जश्न मनाया जा सके।

30 June 2020

इंटरनेशनल ऐस्टराइड डे ( 30 जून ) – क्षुद्रग्रह दिवस पूरे देश मे 30 जून को मनाया जाता हैं। क्षुद्रग्रह दिवस का मुख्य उद्देश्य क्षुद्रग्रहो के बार मे जागरूकता बढा़ना ,पृथ्वी उसके परिवारो समुदायै और आने वाली पीढ़ियों को एक भयंकर घटना से बचाने के लिए उपाय किया जा सकता हैं।

Advertisement

इंटरनेशनल डे आँफपार्लियामेंटरिज्म (30 जून )- यह 30 जून को मनाया जाता हैं ,क्योंकि 30 जून,पार्लियामेंट डे आँफ पार्लियामेंट्री मनाने के लिए नामित दिन हैं। यह दिवस संसद को मनाता हैं और उन तरीको से सरकार की संसदीय प्रणाली दुनिया भर के लोगों के दैनिक जीवन मे सुधार करती हैं।

 

Advertisement

Advertisement
Spread the love