विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2020 (World No-Tobacco Day)

विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2020 (World No-Tobacco Day)

World No Tobacco Day 2020 in hindi : आज  31 May 2020 दिन रविवार को वर्ल्ड नो तंबाकू दिवस है। जैसा की आप सभी जानते है हर साल तंबाकू और धूम्रपान से लाखों की जिन्दगिया बरबाद हो रही हैं। पुरे दुनिया भर में  अकाल मृत्यु और बीमारी का प्रमुख कारण तंबाकू का इस्तेमाल ही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO  ) के मुताबिक, 1 अरब लोग धूम्रपान और तंबाकू का सेवन करते हैं, जिनमें से 50 % लोगों की सामान्य उम्र से पहले मृत्यु होने की संभावना बढ़ जाती है।

इतना ही नहीं 60 लाख लोग हर साल तंबाकू के सेवन से मर रहे हैं।  हमारे भारत में  यह संख्या लगभग 10 लाख प्रतिवर्ष है। इस बार वर्ल्ड नो तंबाकू दिवस 2019 की थीम  ‘तंबाकू और हृदय रोग’ रखी गई थी। इसका मतलब है कि वर्ल्ड स्तर पर तंबाकू के कारण पैदा होने वाली हृदय और इससे जुड़ी अन्य गंभीर समस्याओं से लोगों को अवगत कराया जाए।  इसके लिए सरकार और आम जनता दोनों को ऐसे कदम उठाने चाहिए, जिससे विश्वस्तर पर तंबाकू के कारण हृदय को होने वाले जोखिम को कम किया जा सके। 

ये भी पढ़े : तम्बाकू खाने से होने वाली बीमारियां और स्वास्थ्य पर होने वाले हानिकारक प्रभाव

Advertisement

Theme Of World No-Tobacco Day 2020

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) प्रत्येक वर्ष की 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस (WNTD) के रूप में नामित करता है। WNTD 2020 का विषय है ” युवाओं को उद्योग के हेरफेर से बचाना और उन्हें तंबाकू और निकोटीन के उपयोग से रोकना। ”

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस का इतिहास ( History of World No-Tobacco Day )

तम्बाकू और धूम्रपान सम्बन्धी प्रभाओं को रोकने के लिए विश्व तम्बाकू दिवस मनाया जाता  है या इसके उत्पादों के उपभोग पर रोक लगाने या इस्तेमाल को कम करने के लिये आम जनता को बढ़ावा और प्रोत्साहन देने के लिये पूरे विश्व भर में विश्व तंबाकू निषेध दिवस को मनाना मुख्य लक्ष्य है क्योंकि ये हमें कुछ घातक बीमारियों की ओर अग्रसर करता है जैसे (कैंसर, दिल संबंधी समस्याएँ) ,यहां तक की मृत्यु भी हो सकती है। देश के विभिन्न क्षेत्रों से व्यक्ति, वैश्विक सफलता प्राप्ति के लिये अभियान मनाने में बहुत ही सक्रियता से गैर-लाभकारी और सार्वजनिक स्वास्थ्य संगठन भाग लेते हैं तथा विज्ञापन बाँटने में शामिल होते हैं, नयी थीम और तंबाकू इस्तेमाल या इसके धुम्रपान संबंधी उत्पादों के बुरे प्रभावों से संबंधित जानकारी पर पोस्टर की प्रदर्शनी की जाती है।

पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त बनाने के साथ ही विश्व स्तर पर तंबाकू के उपभोग से बचाने के लिये सभी प्रभावशाली कदम की वास्तविक जरुरत की ओर लोगों और सरकार का ध्यान खींचने में ये कार्यक्रम एक बड़ी भूमिका निभाता है। अपने उत्पादों के उपभोग को बढ़ाने के लिये इसके उत्पाद या तंबाकू के खरीद, बिक्री या कंपनियों के विज्ञापन पर भी लगातार ध्यान देने का इसका लक्ष्य है। अपनी मुहिम को असरदार बनाने के लिये, डबल्यूएचओ विश्व तंबाकू निषेध दिवस से संबंधित वर्ष के एक विशेष थीम को बनाता है। पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त बनाने के साथ ही विश्व स्तर पर तंबाकू के उपभोग से बचाने के लिये सभी प्रभावशाली कदम की वास्तविक जरुरत की ओर लोगों और सरकार का ध्यान खींचने में ये कार्यक्रम एक बड़ी भूमिका निभाता है।

Advertisement

तंबाकू के सेवन से हर वर्ष 10 में कम से कम एक व्यक्ति की मौत जरुर हो जाती है जबकि पूरे विश्व भर में 1.3 बिलियन लोग तंबाकू का इस्तेमाल करते हैं। 2020 तक 20-25% तंबाकू के इस्तेमाल को घटाने के द्वारा हम लगभग 100 मिलीयन लोगों की असामयिक मृत्यु को नियंत्रित कर सकते हैं। जो कि सभी धुम्रपान विरोधी प्रयासों और कदमों को लागू करने के द्वारा मुमकिन है जैसे तंबाकू के लिये टीवी या रेडियो विज्ञापन पर बैन लगाया जाये, खतरों को दिखाते नये और प्रभावकारी लोक जागरुकता अभियान की शुरुआत और सार्वजनिक जगहों में धुम्रपान को रोकने की जरुरत है। आँकड़ों के अनुसार, ये ध्यान देने योग्य है कि 1995 में लगभग 37.6% धुम्रपान करने वाले लोगों की संख्या में कमी आयी है जबकि 2006 में ये 20.8% है।

ये ध्यान दिया गया कि चीन में 50% पुरुष धुम्रपान करते हैं। हरेक देश की सरकार को इस बुरी स्थिति के प्रभाव को कम करने के लिये राष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्तर पर कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाने की जरुरत है। धुम्रपान विरोधी नीतियों के द्वारा ये हो सकता है जैसे तंबाकू पर टैक्स लगाना, बिक्रि, खरीद, विज्ञापन, तंबाकू और इसके उत्पादों के प्रचार और प्रायोजक को सीमित करना, धुम्रपान के खतरों का आँकलन करने के लिये सार्वजनिक स्वास्थ्य कैंप आयोजित करना आदि।

कथन विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर ( Quotes in Hindi 2020 )

  • “तंबाकू छोड़ना इस दुनिया का सबसे आसान कार्य है। मैं जानता हूँ क्योंकि मैंने ये हजार बार किया है।”- मार्क तवैन
  • “तंबाकू मारता है, अगर आप मर गये, आप अपने जीवन का बहुत महत्वपूर्ण भाग खो देंगे।”- ब्रुक शील्ड
  • “तंबाकू का वास्तविक चेहरा बीमारी, मौत और डर है- ना कि चमक और कृत्रिमता जो तंबाकू उद्योग के नशीली दवाएँ बेचने वाले लोग हमें दिखाने की कोशिश करते हैं।”-डेविड बिर्न
  • “ज्यादा धुम्रपान करना जीवित इंसान को मारता है और मरे सुअर को बचाता है।”- जार्ज डी प्रेंटिस
  • “सिगरेट छोड़ने का सबसे अच्छा तरीका है तुरंत इसको रोकना- कोई अगर, और या लेकिन नहीं।”- एडिथ जिट्लर
  • “सिगरेट हत्यारा होता है जो डिब्बे में यात्रा करता है।”- अनजान लेखक
  • “तंबाकू एक गंदी आदत है जैसे कथन के लिये मैं समर्पित हूँ।”- कैरोलिन हेलब्रुन

World No-Tobacco Day Quotes 2020

  • The true face of smoking is disease, death, and horror – not the glamour and sophistication the pushers in the tobacco industry try to portray.

– David Byrne

Advertisement
  • Giving up tobacco is the easiest thing in the world. I know because I’ve done it thousands of times.

– Mark Twain

  • Tobacco kills. If you’re killed, you’ve lost a very important part of your life.

– Brooke Shield

  • Much smoking kills live men and cures dead swine.

– George D. Prentice

Advertisement
  • The best way to stop smoking is to just stop – no ifs, ands or butts.

– Edith Zittler

  • Cigarettes are killers traveling in packs.
  • Tobacco marketing often reaches children and youth and entices them to start using tobacco while they are still at an impressionable age. Nearly four out of five high school cigarette smokers will become adult smokers, even if they intend to quit in a few years. By the time they want to quit, they’re hooked.

– Tom Frieden

  • Cigarette: A fire at one end, a fool at the other, and a bit of tobacco in between.
  • If we lose the battle against tobacco, we will lose the war against cancer.
  • Burn calories, not cigarettes. Kick the butt – you can work out and get a better one.”
  • Smoking cigarettes is like paying to have your life cut shorter – the most foolish thing anyone can ever do.
  • Smoking does not make you a KILLER per se, but your heart will drown in GUILT if second-hand smoke gave someone in your own family a life-threatening disease. Save a lifetime of regret – quit today.
  • Replacing the smoke on your face with a smile today will replace illness in your life with happiness tomorrow. Quit now.
  • Exercising is one of the best ways to quit smoking. Working out is when you will truly realize how cigarettes have made you weaker. It will be difficult but you will need to remind yourself of the prize at the end of the journey – a better life. Go for it.

World No-Tobacco Day Quotes Images

World No-Tobacco Day Quotes Images 
World No-Tobacco Day Quotes Images
Giving-Up-Smoke-Is-The-Easiest-Thing-In-The-World-World-No-Tobacco-Day1
Giving-Up-Smoke-Is-The-Easiest-Thing-In-The-World-World-No-Tobacco-Day1
विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2020 (World No-Tobacco Day)
विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2020 (World No-Tobacco Day)
No-Tobacco
No-Tobacco
World No-Tobacco Day Quotes 2020
World No-Tobacco Day Quotes 2020

World No-Tobacco Day से जुड़े सवाल और उनके जबाब ( FAQ )

1. विश्व तंबाकू निषेध दिवस क्यों मनाया जाता है?

Answer : विश्व में हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO  ) के सदस्य राज्यों ने तम्बाकू महामारी पर वैश्विक ध्यान आकर्षित करने के लिए 1987 में विश्व तंबाकू निषेध दिवस बनाया और ताकि इसके कारण होने वाली मृत्यु और बीमारी को रोका गया।

Advertisement

2. विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2019 का विषय क्या था?

Answer : विश्व तंबाकू निषेध दिवस या एंटी टोबैको डे 2019 का विषय “तंबाकू और फेफड़े का स्वास्थ्य” है। इस दिन लोगों के फेफड़ों पर तंबाकू के नकारात्मक प्रभाव के बारे में शिक्षित करने के लिए कई अभियान चलाए जाते हैं, इससे कैंसर और पुरानी बीमारियां भी हो सकती हैं।

3.  दुनिया में पहला धूम्रपान करने वाला कौन है?

Answer : एक फ्रांसीसी व्यक्ति जिसका नाम जीन निकोट है , ने 1560 में स्पेन से फ्रांस में तंबाकू की शुरुआत की थी। वहां से, यह इंग्लैंड में फैल गया। 1556 में ब्रिस्टल में एक नाविक को पहली बार  अपने नाक से धुआं निकलते  देखा गया था।

4. लोग धूम्रपान क्यों करते हैं?

Answer : जब कोई व्यक्ति तंबाकू का उपयोग करता है, या तो सिगरेट पीने से, चबाने वाले तंबाकू का उपयोग करने से या तंबाकू के किसी अन्य रूप का उपयोग करके, निकोटीन शरीर में प्रवेश करता है और मस्तिष्क में निकोटीन रिसेप्टर्स को सक्रिय करता है। वे यह भी कहते हैं कि धूम्रपान उन्हें एक सुखद एहसास देता है। तनाव या बोरियत दूर करने का तरीका का भी एक तरीका है।

Advertisement

5. विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2020  का विषय क्या है?

Answer : विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) प्रत्येक वर्ष की 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस (WNTD) के रूप में नामित करता है। WNTD 2020 का विषय है “युवाओं को उद्योग के हेरफेर से बचाना और उन्हें तंबाकू और निकोटीन के उपयोग से रोकना

 

Advertisement

Advertisement
Spread the love