Fire & Safety Engineering in UP 1

जाने Fire & Safety Engineering में क्या है करियर, नौकरी की संभावनाएं और सैलरी पैकेज

फायर एंड सेफ्टी इंजीनियरिंग ( Fire & Safety Engineering )  

फायर और सेफ्टी इंजीनियरिंग Fire & Protection Engineering (अग्नि संरक्षण अभियांत्रिकी) में राष्ट्र सेवा के साथ साथ एक अच्छा कैरियर बनाने का सुनहरा अवसर मिलता है। जैसा की आप जानते है मनुष्य जिस गति से विकास करता हुआ आगे की ओर बढ़ रहा है उसी गति से दुर्घटनाओ की संख्या भी बढ़ रही हैं। आग से होने वाली दुर्घटनाओ की संख्या इन सबसे कही ज्यादा है ऐसे में किसी आपात स्थिति से निपटने के लिए पूरे विश्व मे प्रोफेशनल फायर इंजीनियरों की आवश्यकता तेजी से बढ़ रही है। जिसके कारण इस क्षेत्र मे रोजगार के अवसर भी बढ़ रहे है।

फायर और सेफ्टी इंजीनियरिंग एक ऐसी फिल्ड है जिसमें आग लगने के प्रकार, आग बुझाने के तरीके, आग बुझाने के इक्वीपमेंट, आग में घिरे लोगों को सुरक्षित बाहर निकालना आदि बातों का प्रशिक्षण दिया जाता है। ये एक ऐसी फिल्ड है जिसमें आपको आग बुझाने के लिए साहस और सूझबूझ का प्रशिक्षण दिया जाता है।

हम आप को बता दे की फायर और सेफ्टी डिपार्टमेंट से जुड़ने पर आप एक कामयाब कैरियर व अच्छा वेतन तो पाते ही है साथ ही साथ अपने साहस का परिचय देते हुए आपात परिस्थितियों मे लोगो तक राहत पहुँचा कर समाजसेवा भी करते है।

Advertisement

फायर एंड सेफ्टी इंजीनियरिंग में एडमिशन के लिए शैक्षणिक और शारीरिक योग्यता-

फायर और सेफ्टी इंजीनियरिंग के डिग्री ( Degree ) और डिप्लोमा कोर्स ( Diploma Course ) में दाखिला लेने के लिए आपको कैमिस्ट्री, फिजिक्स अथवा गणित विषयों के साथ कम से कम 50 प्रतिशत अंको के साथ 12वीं पास होना जरूरी है। वहीं इसके BE (Fire) के डिग्री कोर्स के लिए ऑल इंडिया एंट्रैस एग्जाम भी होता है। इसके अलावा फायर और सेफ्टी इंजीनियरिंग में करियर बनाने के लिए शारीरिक योग्यता भी देखी जाती है, पुरूषों के लिए न्यनतम लंबाई 165 सेंमी. वजन 50 किग्रा., वहीं महिलाओं के लिए न्यूनतम लंबाई 157 सेंमी. और वजन 46 किग्रा. होना चाहिए। आखों की बात करें तो नजरें दोनों के लिए 6/6 होनी चाहिए और उम्र 19 से 23 वर्ष होना चाहिए।

फायर एंड सेफ्टी इंजीनियरिंग में पढ़ाये जाने वाले कोर्स ( Course ) और फीस ( Fees )

  1. Diploma in Fire and Safety Engineering 
  2. Diploma in Industrial Safety Engineering 
  3. Diploma in Environment Health Safety 
  4. Post Diploma in Fire & Safety Engineering 
  5. BE Fire Engineering
  6. B.tech Fire & Safety Engineering
  7. Certificate Course in Fire and Safety Engineering
  8. PG Diploma in Fire & Safety Engineering

फायर एंड सेफ्टी इंजीनियरिंग में नौकरी ( Jobs ) की क्या सम्भावनाये है ?

फायर इंजीनियरिंग में नौकरी की सम्भावनाओ की बात करे तो एक्सपर्ट मानते है इस फिल्ड में रोजगार की अपार संभावनाएं है। पहले केवल मेट्रो शहरों में ही फायर स्टेशन होते थे, लेकिन आज हर जिले और कस्बें में फायर स्टेशन बन रहे है। इसके अलावा हर सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में एक फायर इंजीनियर की नियुक्ती अनिवार्य कर दी गई है।

हम आप को बता दे की इस फिल्ड के प्रोफेशनल की जरूरत आर्किटैक्चर और बिल्डिंग निर्माण, इंश्योरैंस एसैसमैंट, प्रोजेक्ट मैनेजमैंट, रिफाइनरी, गैस फैक्ट्री, निर्माण उद्योग, प्लास्टिक, एलपीजी एंड कैमिकल प्लांट आदि जगहों में नौकरी के कई अवसर मौजूद है।

Advertisement

पुलिस , मेट्रो, रिफाइनरी, रेलवे, एयरपोर्ट, आर्मी, नेवी शॉपिंग माल, इंडस्ट्रीज,

फायर एंड सेफ्टी इंजीनियरिंग में कितनी सैलरी ( Salary ) मिल सकती है ?

फायर इंजीनियरिंग फिल्ड में शुरूआती तौर पर आप 15 से 25 हजार रूपये महीना कमा सकते है। इस फिल्ड में अच्छा एक्सपीरियंस रखने वाले 1 से 1.50 लाख रूपये महीना तक कमा सकते है। वहीं 15 से 20 साल के एक्सपीरियंस के बाद आप खुद की फायर सेफ्टी एजेंसी भी शुरू कर सकते है। विदेश में आप की स्टार्टिंग सैलरी 70 हजार से 1 लाख होती है।

Best Fire & Safety Engineering Collage is Central Institute Fire & Safety Engineering  Lalganj  Azamgarh UP 

अगर आप उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ के लालगंज क्षेत्र के रहने वाले है और फायर एंड सेफ्टी इंजीनियरिंग करना चाहते है तो Central Institute Fire & Safety Engineering, Azamgarh आप के लिए एक बेस्ट ऑप्शन है एडमिशन करने के लिए।  हम आप को बता दे की इस समय यह Admission Open है।  अधिक जानकारी के लिए आप वेबसाइट विजिट कर सकते है  www.cifseindia.org
. इतना ही नहीं आप दिए गए Contact No पर कॉल करके जानकारी ले सकते है  9792579844, 7379858164 . आजमगढ़ ब्रांच के अलावा  हमारे और भी ब्रांच है जैसे की  Rajkot City, Veraval City, Gandhidham City, Kanpur City, Duliajan Assam City, Azamgarh City
Jaunpur City. 

Advertisement

अन्य जानकारी के लिए आप सवाल पूछ सकते है।

Central Institute Fire & Safety Engineering, Azamgarh एक मात्र ऐसा institute है जो पढ़ने वाले स्टूडेंट को स्कॉलरशिप दे रही है। 

Fire & Safety Engineering institute in lalganj Azamgarh UP
Fire & Safety Engineering institute in lalganj Azamgarh UP
Central Institute Of Fire & Safety Engineering College Kanpur
Central Institute Of Fire & Safety Engineering College Kanpur

भारत में फायर एंड सेफ्टी इंजीनियरिंग कॉलेजो की लिस्ट ( List of fire & safety engineering colleges in India )

  1. IES Institute of Technology & Management (IITM) Bhopal
  2. MIT College of Engineering Pune
  3. Ganga Institute of Technology & Management (GITAM) Jhajjar
  4. APJ Abdul Kalam Technological University Kerala
  5. University of Petroleum & Energy Studies (UPES) Dehradun
  6. 4G Skills Fire College Sonipat
  7. Sai Sagar Institute of Safety Management (SSISM) Bharatpur
  8. National Fire Service College Nagpur

उत्तर प्रदेश में फायर एंड सेफ्टी इंजीनियरिंग कॉलेज लिस्ट ( List of fire & safety engineering colleges in UP India )

उत्तर भारत का नंo 1 अग्निशमन ट्रेनिंग सेंटर और सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ फायर एंड सैफटी इंजीनियरिंग, दामोदर नगर, कानपुर मे पिछले कई वर्षों से निरंतर राष्ट्र सेवा मे समर्पित है।

 

Advertisement

फायर एंड सेफ्टी इंजीनियरिंग के लिएअक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न ( FAQs )

Question – फायर इंजीनियरिंग में क्या उतने पद होंगे जिससे सबको कार्यरत किया जा सके?

Answer – फायर इंजीनियरिंग में अनेक पद मौजूद रहते है जिनकी रिक्तियां समय समय अनुसार कभी ख़त्म नहीं होती | इसमें आप सरकारी एवं निजी विभाग दोनों के लिए आवेदन कर सकते हैं , उपलब्धता के आधार पर आपका स्वयं ही चुनाव किया जायेगा |

Question – फायर एंड सेफ्टी इंजीनियरिंग में जॉब सिक्युरिटी क्या है ?

Answer – इस फिल्ड में आपकी जाब 100% सिक्योर ही होती है, एक बार आप जहाँ भी नियुक्त हो जाते वहां से आप अपना पूरा कार्य अवधि सम्पूर्ण कर सकते हैं

Question – फायर एंड सेफ्टी इंजीनियरिंग में सरकारी पद मिलने के बाद कार्यकाल पूरा होने के पश्चात क्या लाभ मिलेगा ?

Answer –  सरकारी विभाग मिलने के पश्चात अगर आप अपने कार्य से सेवानिवृत होते हैं तो आपको सरकार की ओर से आपको सम्मान व एक निर्धारित राशि भी दी जाती है , और संभत आंशिक रूप से महीने का भत्ता भी।

Advertisement

Question – फायर एंड सेफ्टी इंजीनियरिंग फिल्ड से जुड़े कोर्सिस के लिए कहाँ आवेदन करना होगा ?

Answer –  आप यदि इस फिल्ड में कार्य करने हेतु इच्छुक हैं तो आप खुद से अपने अपने कोर्सिस का चयन कर लें उसके बाद आप अपने अनुसार कोई भी कॉलेज या इंस्टिट्यूट का चुनाव कर सकते हैं , जहाँ से आप अपनी इच्छानुसार अपने द्वारा चुने गए कोर्स को पढ़ सकते हैं।

Question – फायर एंड सेफ्टी इंजीनियरिंग में ऑफिस वर्क रहता या फिल्ड में जाकर काम करना पड़ेगा ?

Answer – ये इस पर निर्भर करेगा की आप किस पद के लिए आवेदन कर रहे हैं , यदि आप कोई भी ऑफिस से जुड़े पद के लिए आवेदन करेंगे तो आपको उसी अनुसार ऑफिस में कार्यरत किया जा सकता है।

 

Advertisement
Advertisement

Spread the love