RBI और मोदी सरकार के बीच विवाद, गवर्नर उर्जित पटेल का इस्तीफा

RBI और मोदी सरकार के बीच विवाद, गवर्नर उर्जित पटेल का इस्तीफा

नई दिल्ली: सरकार और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के बीच विवाद के बाद आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल ने इस्‍तीफा दे दिया है। उर्जित पटेल ने आरबीआई की जिम्‍मेदारी 4 सितंबर 2016 को संभाली थी लेकिन उनके कार्यकाल के दूसरे महीने में ही देश की इकोनॉमी की दिशा बदल गई।

पटेल ने कहा है कि वह निजी कारणों से इस्तीफा दे रहे हैं। बीते वर्षों में आरबीआई में काम करना मेरे लिए गर्व की बात रही। तत्काल प्रभाव से दिए गए इस्तीफे का मतलब है कि अब आरबीआई और केन्द्र सरकार के बीच तालमेल पूरी तरह बिखर गया है।

हाल ही में केन्द्रीय रिजर्व बैंक के गवर्नर और केन्द्र सरकार में स्वायत्तता को लेकर विवाद खड़ा हुआ था।विवाद केन्द्र सरकार द्वारा आरबीआई के खजाने में पड़े सिक्योरिटी डिपॉजिट को लेकर था। केन्द्र सरकार केन्द्रीय रिजर्व से अधिक अंश की मांग कर रहा था।

Advertisement

केन्द्रीय रिजर्व बैंक और केन्द्र सरकार के बीच खींचतान बीते कई महीनों से जारी थी लेकिन RBI और केन्द्र सरकार के बीच विवाद का मामला अक्टूबर के अंत में पता चला था। जब RBI के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने दावा किया कि RBI के कामकाज में दखल देने से देश के लिए खतरनाक स्थिति पैदा हो सकती है।

Spread the love