Free Online Astrologer Consult near me in Hindi

Free Online Astrologer Consult near me in Hindi

ज्‍योतिष क्या है ( What is Astrology )?

ज्‍योतिष ( Astrology ) विषय बहुत ही प्राचीन है। माना जाता है की ये वेदों से भी प्राचीन है। हम आप को बता दे की प्राचीन काल में ग्रह, नक्षत्र और अन्‍य खगोलीय पिण्‍डों का अध्‍ययन करने के विषय को ही ज्‍योतिष कहा गया था। इन्ही ग्रहो , नक्षत्रो और खगोलीय पिण्डो की स्थिति के आधार पर ज्‍योतिष ( Astrologer ) भविष्व में होने वाली या भूतकाल में बीती हुई घटना की के बारे में बताते है। संस्कृत के इस श्लोक से हम ज्योतिष शास्त्र को अच्छे से समझ सकते है।

‘ज्योतिषां सूर्यादि ग्रहाणां बोधकं शास्त्र्‌म’

इसका मतलब यह हुआ कि ग्रह (ग्रह, नक्षत्र, धूमकेतु आदि) और समय का ज्ञान कराने वाले विज्ञान को ज्योतिष अर्थात ज्योति प्रदान करने वाला विज्ञान कहते हैं। एक तरह से यह रास्ता बतलाने वाला शास्त्र है। जिस शास्त्र से संसार का ज्ञान, जीवन-मरण का रहस्य और जीवन के सुख-दुःख के संबंध में ज्योति दिखाई दे वही ज्योतिष शास्त्र है। इस अर्थ में वह खगोल से ज्यादा अध्यात्म और दर्शनशास्त्र के करीब बैठता है।

Advertisement

हम आप को बता दे की ज्योतिष में बारह राशियाँ होती हैं। कुछ विशेषज्ञ इन दिनों 13वीं राशि का भी दावा कर रहे हैं। यहाँ तक कि कुछ शोधकर्ताओं ने 14वीं राशि भी खोज निकाली है। लेकिन हम लोग फिलहाल 12 राशियो के बारे जानते है। ये बारह राशियाँ क्रमानुसार ही आती है। मेष, वृषभ, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर कुंभ, मीन। ये बात आप लोगो को जननी जरुरी है की हर राशि का एक ग्रह होता है। वह उसका स्वामी कहलाता है। दो राशियों के एक स्वामी होते हैं। सिर्फ कर्क और सिंह राशि के स्वामी चंद्र और सूर्य हैं।

online astrology service

आज काल ज्योतिष शास्त्र के आधार पर निर्धारित बहूत सारी सेवाएं ऑनलाइन प्रदान किये जा रहे है। जैसे की

Free Online Astrologers Near Me

  1. Dr. Nitu Didi ( Padia ) 9839607682, 9336921373, 9839964222 ( Varansi )
  2. Dr. sunil Tripathi  093369 17040 ( Varansi )
  3. Dr. SUNIL VASHISTH  090018 64410 ( Jaipur )
  4. Acharya Arun Sharma 9414321035 ( Jaipur )

प्रश्न पूछे हमारे ज्योतिष आपको कॉल और ईमेल के माध्यम से जबाब देंगे।  

Advertisement

Spread the love