Krishna Bhagwan

Shri Krishna Bhagwan – इनको हम बहुत से नमो से बुलाते है आप को श्री कृष्णा भगवान में एक बालक, एक नवयुवक, एक व्यस्क, एक गुरु, एक पिता और एक सखा नजर आएगा कहने का मतलब ये है की भगवान श्री कृष्णा ने इस संसार को अपने कृत्यव्यो का निर्वहन कैसे करना है वो बताया

Know About Lord Krishna

‘क्रिस्ना’ का सही उच्चारण ‘कृष्ण’ है।
भगवान श्रीकृष्ण भगवान विष्णु के पूर्ण-अवतार हैं, जिनमें सभी 16 कलश या सिद्ध गुण हैं। वह अपने अनंत आकर्षण, मुस्कान और सुंदरता के लिए जाने जाते हैं। वह इतना सुंदर था कि, यह कहा जाता है, यहां तक कि कीमती गहने अपने से पहले अपनी चमक और सौंदर्य खो दिया है!
चाहे वे प्यारा बच्चा कृष्ण की कहानियां हों, या युवा शरारती कृष्ण, या प्यार नृत्य कृष्ण, या मजबूत रक्षक कृष्ण, या बुद्धिमान गीता कृष्ण-उनकी कहानियों ने अनादि काल से दुनिया को मुग्ध कर दिया है!

Birth of Lord Krishna

भगवन श्री कृष्णा का जन्मोत्सव श्री कृष्णा जन्माष्टमी बढ़ी ही धूम धाम से मनाया जाता है

Advertisement

कृष्ण जेल की कोठरी में जन्मे भगवान का ही रूप है। वह आठवें चंद्र महीने के आठवें दिन, बिल्कुल आधी रात को पैदा हुआ था!
कृष्ण का जन्म मथुरा में हुआ था, जिनकी परवरिश गोकुल और वृंदावन (वृंदावन) में हुई थी और वे द्वारका (द्वारका) में बस गए थे।
कृष्ण के माता-पिता के दो सेट थे- वासुदेव और देवकी, और नंदा बाबा और यसोदा। उनके बड़े भाई बालाराम थे।
‘कृष्ण’ नाम उन्हें आरएसआई गंगा ने दिया था। ‘कृष्ण’ का अर्थ है ‘अंधेरा (रंग में)’ और ‘जो सबको आकर्षित करता है।’

जब गोविंदा ने वृंदावन में अपनी बांसुरी बजाई तो कहा जाता है कि सभी ‘प्रकृति’ अपने संगीत बैंड के रूप में शामिल हो गए! थंडर ड्रम धड़कता दिया, प्रकाश एक भयानक प्रकाश शो पर डाल दिया, नदियों चंचल टकराता हुआ जोड़ा, हवा नरम फुसफुसा, पक्षियों और मधुमक्खियों में उड़ा दिया सामंजस्यपूर्ण धुन, और कई बार वर्षाबूंदों को भी पृथ्वी नामक ड्रम पर नृत्य किया ।

कृष्ण की 16,108 पत्नियां थीं! यह एक बहुत ही खास कहानी है (जैसा कि कृष्ण लीला की सभी कहानियां हैं), जिसके लिए आपको श्रीमद् भागवत पढ़ना है, जिसके बारे में कृष्ण कहते हैं कि ‘वह यह ग्रंथ है! ‘
मोर सभी पक्षियों के बीच सबसे सुंदर पंख है। इसलिए यह उचित है कि श्रीकृष्ण के मुकुट पर मोर का पंख बैठता है।
कृष्ण के पसंदीदा खाद्य पदार्थ, दूध, मक्खन, खीर और दही के अलावा, फूला हुआ चावल शामिल है-जिस तरह से वह अपने सबसे अच्छे दोस्त सुदामा से मिला।

Advertisement
Advertisement
Spread the love