rashifal

Rashifal: आज का राशिफल

राशिफल आज आपके बारे में क्या कहते हैं? अलग अलग राशि वालो का दिन कैसा रहेगा? फ्री में जाने किन राशियों के सितारे बुलंद है

Rashifal In Hindi 2020

जानें आज का राशिफल – अपने दैनिक राशिफल 2020 के माध्यम से।

क्रम. राशि  स्वामी ग्रह
1 मेष मंगल 
2 वृषभ शुक्र 
3 मिथुन बुध 
4 कर्क चन्द्र देव 
5 सिंह सूर्य देव
6 कन्या बुध
7 तुला शुक्र 
8 वृश्चिक मंगल
9 धनु ब्रहस्पति 
10 मकर शनि देव 
11 कुम्भ शनि देव 
12 मीन ब्रहस्पति 

Aaj Ka Rashifal

पढ़ें सभी 12 राशियों का राशिफल और जानें कैसा होगा आपका दिन। आज का राशिफल बताएगा दैनिक तौर पर स्वास्थ्य, धन, प्रेम, परिवार, नौकरीपेशे आदि की भविष्यवाणियाँ।

1. मेष आज का राशिफल

आप का धन लाभ पर रहेगा ध्यान, नई बिज़नेस डील करेंगे साथ में आप पूरी ईमानदारी से मेहनत करेंगे और उसी के परिणाम स्वरुप आप को सफल भी मिल सकती हैं। माता-पिता और जीवनसाथी का सहयोग भी मिलेगा। आप को आज दूरदर्शिता का अनुभव रहेगा।

मंत्र जाप: ऊँ क्रां क्रीं क्रौं सः भौमाय नमः।।

मेष राशि का राशिफल 2020

मेष राशि के गुण राशिफल: दृढ़ इच्छा शक्ति और संकल्प शक्ति, खुद पर भरोसा, उत्साही एवं जोशीले, आशावादी, वफादार, भावुक
मेष राशि के अवगुण राशिफल: तुनकमिजाज, गुस्से वाले, होश खोने वाले, आक्रामक
मेष राशि की पसंद राशिफल: आरामदायक नए नए कपड़े, लीडर की भूमिका निभाना, शारीरिक चुनौति एवं खेल

मेष की नापसंद राशिफल: निष्क्रियता एवं आलसीपन, देरी एवं अरुचि

मेष राशि के लक्षण: 

12 राशियों में पहले नंबर पर होने के नाते, बहुत बार मेष राशि की उपस्थिति कुछ जोश एवं ऊर्जावान और तीव्र शुरुआत को जन्म देती है। वे निरंतर गतिशील, तेज और प्रतिस्पर्धा के लिए देख रहे होते हैं। वे सभी कामो में हमेशा आगे रहते हैं – काम धाम से से लेकर सामाजिक एवं पारिवारिक उत्सवों तक। इसके स्वामी ग्रह मंगल की कृपा हमेसा रहती है। मेष राशि में जनम लेने वाला व्यक्ति व्यक्तिगत और आध्यात्मिक प्रश्नों के जवाब की खोज पर लगे रहते हैं। यह इस राशि के जातक की सबसे बड़ी विशेषता है।

सिंह और धनु की सामान मेष एक अग्नि राशि है। इसी वह से इसका स्वामी गृह इसके उत्कृष्ट कौशल को प्रभावित करता है, ऐसा बहुत ही कम होगा की कोई मेष राशि का जातक, जिसे दोपहर से पहले काम पुरे कर लेना पसंद नहीं है!

मेष राशि जो आक्रामक रूप में शोभित होता है जिसका असर सिर को नियंत्रित करता और आगे बढ़ता है, आगे झुकते हुए एवं ध्यान केन्द्रित करते हुये चलाता है। ये स्वाभाव से बहुत बहादुर होते हैं, इनको परीक्षण एवं जोखिम से खेलना अच्छा लगता है।

वृष राशि का राशिफल 2020

वृष राशि के गुण राशिफल: धैर्यवान, भरोसेमंद, जिम्मेदार, विश्वसनीय, व्यावहारिक, समर्पित

वृष राशि के अवगुण राशिफल: जिद्दी, अड़ियल, बात नहीं मानना

वृष राशि की पसंद राशिफल: प्रकृति से प्रेम, कला एवं संगीत से लगाव, प्रेमी, कपड़े पहनने का सौख

वृष राशि की नापसंद राशिफल: परिवर्तनशीलता, जटिलता, असुविधा एवं असुरक्षा

वृष राशि के लक्षण: 

अपनी मेहनत फल पाने की बात हो तो धैर्यवान और भरोसेमंद वृष आगे रहते है। वृष राशि के जातक अच्छी और सुंदर चीजों से लगाव रखते हैं और अक्सर भौतिक संसाधनों और सुविधाओं से घिरे रहते हैं। वृष राशि में जन्में लोग बहुत कामुक और उत्तेजक होते हैं। विश्वसनीय और रूढ़िवादी, वृष राशिचक्र में सबसे विश्वसनीय राशियों में से एक है। जिम्मेदारी इस राशि की ऐसी विशेषता है जो उसे नियमो की अनुपालन करने के लिए, काम को अंजाम तक ले जाने अपने इरादे मजबूर करती है।

वृष एक पृथ्वी राशि के रूप में अपनों के लिए अतिरक्षात्मक हो सकता है। ये पैसे कमाने में श्रेष्ठ और प्लान को सफलतापूर्वक पूरा होने तक वे उससे जुड़े रहते है।

बैलों अपने कार्यों को सिद्ध करने एवं प्रतिबद्धता के रूप में जाता है। यह वृष राशि के जातक को उत्कृष्ट कार्यकर्ता और अच्छा मित्र बनाता है।

वृष राशि एक भरोसेमंद राशि है। वृष राशि का स्वामी ग्रह शुक्र प्रेम, आकर्षण, खूबसूरती का प्रतिरूप है। इस तरह से वृष राशि एक पारिवारिक, मनोरंजनकर्ता और कलाकार हो सकता है। वह अपने रिस्तो के लिये वफादार है और उसे अचानक एवं अवांछित परिवर्तन पसंद नहीं है।

मिथुन राशि का राशिफल 2020

मिथुन राशि के गुण राशिफल:: कोमल, स्नेही, जिज्ञासु, अनुकूलनीय, तुरंत सीखने की क्षमता और विचारों का आदान-प्रदान
मिथुन राशि के अवगुण राशिफल: भयभीत, अस्थिर, ढुलमुल
मिथुन राशि की पसंद राशिफल: संगीत, किताबें, पत्रिकाएं, लगभग हर किसी के साथ वार्तालाप, शहर के आसपास लघु भ्रमण
मिथुन की  राशि नापसंद राशिफल: अकेले रहना, सीमित रहना, पुनरावृत्ति और दिनचर्या

मिथुन राशि के लक्षण: 

अर्थपूर्ण और तर्कशील, मिथुन व्यक्तित्व के दो विभिन्न पक्षों का प्रतिनिधित्व करता है और आप कभी भी यकीन नहीं कर पाएंगे कि आपका सामना किस से होगा। मिथुन सामाजिक, मिलनसार और मज़ा करने के लिए तैयार हो सकते हैं, जबकि दूसरी ओर वे बहुत गंभीर, विचारशील, बेचैन और यहां तक कि दुविधा की स्थिति में हो सकते हैं।

एक वायु राशि के रूप में मिथुन का मन के सभी पहलुओं के साथ संबंध है। यह राशि बुध द्वारा शासित है, जो संवाद, लेखन एवं दूसरों को पढ़ाने का प्रतिनिधित्व करने वाला एक ग्रह है। वे दुनिया में लगभग सब कुछ से मोहित हो जाते हैं और उन्हें लगता है जो वे देखना चाहते हैं वह सब कुछ अनुभव करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है। यह उन्हें उत्कृष्ट कलाकार, लेखक और पत्रकार बनाता है। मिथुन राशि का अर्थ है कि कभी-कभी इस पर राशि में जन्मे लोगों को महसूस होता है कि उन्हें अपने पति या पत्नी की याद आ रही है, इसलिए वे हमेशा नए मित्र, गुरु और सहयोगियों की तलाश में रहते हैं।

मिथुन बहुमुखी, जिज्ञासु, मज़ा पसंद करने वाले होते हैं और वहाँ सब कुछ अनुभव करना चाहते हैं, इसलिए उनका साथ कभी उबाऊ नहीं होता है।

कर्क राशि का राशिफल 2020

कर्क राशि के गुण राशिफल: प्रेरक, अत्यधिक कल्पनाशील, वफादार, भावनात्मक, दयालु, दृढ़
कर्क राशि के अवगुण राशिफल: उदासीन, निराशावादी, संदिग्ध, चालाक, असुरक्षित
कर्क राशि की पसंद राशिफल: कला, घरेलू शौक, जल में या आसपास आराम, प्रियजनों की मदद, मित्रों के साथ एक अच्छा भोजन
कर्क राशि की नापसंद राशिफल: अजनबी, माँ की कोई भी आलोचना, निजी जीवन का खुलासा

कर्क राशि के लक्षण: 

गहराई से सहज और भावुक, राशिचक्र की कर्क राशि को समझ पाना सबसे चुनौतीपूर्ण कार्यों में से एक हो सकता है। कर्क बहुत भावुक और संवेदनशील है, और उन्हें परिवार और घर की फ़िक्र रहती है। कर्क दयालु और अपने नजदीकी लोगों से बहुत जुड़े हुए होते हैं। कर्क राशि में जन्मे लोग बहुत वफादार और समानुभूति रखने वाले लोग होते हैं, और आपके दुःख और दर्द से समानुभूति रखने में सक्षम हैं।

स्वामी ग्रह चंद्र होने के कारण, चंद्र चक्र के कई चरणों में कर्क के आंतरिक रहस्यों को गहराते हुए क्षणभंगुर भावनात्मक स्वरूप बना सकता हैं, जो विशेष रूप से बाल्यवस्था में संवेदनशील कर्क के नियंत्रण से बाहर है। यह अपने आप को मिजाज में बदलाव, स्वार्थ, हेरफेर और क्रोध के दौरे के रूप में दर्शा सकता है। कर्क दूसरों की मदद करने और टकराव से बचने में फुर्तीले होते हैं।

उनकी सबसे बड़ी शक्तियों में से एक निरंतर दृढ़ संकल्प है। कर्क ज्यादा महत्वाकांक्षा नहीं रखते, क्योंकि वे एक प्रिय परिवार और शांत तथा सामंजस्यपूर्ण घर से खुश और संतुष्ट हैं। वे अक्सर अपने सहयोगियों की अच्छी तरह से देखभाल और परिवार के रूप में उनसे बेहतर व्यवहार करते हैं।

सिंह राशि का राशिफल 2020

सिंह राशि के गुण राशिफल: विनोदी, रचनात्मक, भावुक, उदार, गर्म दिल, हंसमुख
सिंह राशि के अवगुण राशिफल: अभिमानी, जिद्दी, आत्म केन्द्रित, आलसी, अनम्य
सिंह राशि  की पसंद राशिफल: रंगमंच, छुट्टियाँ लेना, प्रशंसा पाना, महंगी चीजें, चमकीले रंग, मित्रों के साथ मस्ती
सिंह राशि  की नापसंद राशिफल: अनदेखी होना, मुश्किल वास्तविकता का सामना करना, एक राजा या रानी की तरह व्यवहार नहीं होना

सिंह राशि के लक्षण: 

सिंह राशि में पैदा हुए लोग प्राकृतिक रूप से जन्मजात नेता होते हैं। नाटकीय, रचनात्मक, आत्म विश्वासी, प्रभावशाली होने के साथ उनका विरोध अत्यंत मुश्किल है। भले ही यह काम या परिवार और मित्रों के साथ बिताये समय की बात हो, वे जो चाहें उसे हासिल कर सकते हैं।

सिंह एक अग्नि राशि है, जिसका अर्थ है कि वह जीवन से प्यार और एक गुणात्मक समय बिताने की उम्मीद करता है। अन्य अग्नि राशियों धनु और मेष राशि की तरह ही सिंह भी सबसे कठिन समस्याओं का समाधान निकालने और यहां तक कि विभिन्न जटिल स्थितियों को सुलझाने में पहल के लिए अपने दिमाग का उपयोग करने में सक्षम है।

सूर्य द्वारा शासित, सिंह सूर्य के सभी रूपों की पूजा करता है जो उसके अहंकार की एक प्रतीकात्मक अभिव्यक्ति भी है। यह अच्छा हो सकता है, क्योंकि सिंह को जो चाहिए उसे आसानी से खोज सकता है। लेकिन दूसरी तरफ सिंह अपनी इच्छाओं को पूरा करने के क्रम में समस्याओं और अन्य लोगों की जरूरतों की अनदेखी करने से समस्याग्रस्त हो सकता है।

सिंह की एक विशिष्ट शक्ति और “जंगल के राजा” का दर्जा है। सिंह के अक्सर कई मित्र भी होते हैं क्योंकि वह बहुत उदार और वफादार है। आत्म-विश्वासी और आकर्षक, सिंह हर अवसर पर लोगों के कई समूहों को एकजुट कर पाने में सक्षम है।

जब सिंह अपनी उपलब्धियों का अत्यधिक शौकीन हो जाता है तो समस्याएं पैदा कर सकते हैं। इस राशि का जातक अभिमानी, आलसी और रुखा भी हो सकता है क्योंकि उसे लगता है कि कोई और उसके बाद सफाई कर देगा। हास्य की एक स्वस्थ भावना अन्य लोगों के साथ सहयोग आसान कर सकती है।

कन्या राशि का राशिफल 2020

कन्या राशि के गुण राशिफल: व्यावहारिक, वफादार, विश्लेषणात्मक, दयालु, मेहनती
कन्या राशि के अवगुण राशिफल: शर्म, अपनी और दूसरों के समालोचक, सभी काम और कोई नाटक नहीं
कन्या राशि की पसंद राशिफल: पशु, स्वस्थ भोजन, पुस्तकें, प्रकृति, साफ-सफाई
कन्या राशि की नापसंद राशिफल: अशिष्टता, मदद के लिए पूछना, केन्द्रीय भूमिका लेना

कन्या राशि के लक्षण: 

कन्या राशि के जातक हमेशा छोटी से छोटी जानकारी को ध्यान में रखते हैं और मानवता की उनकी गहरी समझ उन्हें राशिचक्र की सबसे अधिक सचेत राशियों में से एक बना देती है। जीवन के प्रति उनका व्यवस्थित दृष्टिकोण यह सुनिश्चित करता है कि कोई भी अवसर छोड़ा न जाए। कन्या राशि के जातक अक्सर नाजुक होते हैं लेकिन बहुत सावधानी भी बरतते हैं।

कन्या एक पृथ्वी राशि है, जो रूढ़िवादी और संगठित चीजों को पसंद करती है, और जो उन पर निर्भर है। कन्या राशि के जातक बहुत संगठित जीवन जीते हैं, और अगर वे बहुत उलझे हुए भी हैं, उनके लक्ष्य और सपने उनके मन में सख्ती से परिभाषित बिन्दुओं के रूप में मौजूद होते हैं।

क्योंकि बुध कन्या का स्वामी ग्रह है, इसलिए इस राशि के जातक में भाषण और लेखन के साथ ही संवाद के अन्य सभी रूपों की एक पूर्ण विकसित भावना होती है। कई कन्या राशि के जातक एक लेखक या पत्रकार के रूप में करियर को आगे बढ़ाने के लिए चुन सकते हैं। कन्या को अक्सर इस राशि के नाम के प्रतीकों के कारण गलत समझा है। कन्या पहली बार के लिए सब कुछ अनुभव करता है। कन्या राशि के जातक हमेशा सेवा करना और दूसरों को खुश रखना चाहते हैं, इसलिए वे अक्सर देखभाल करने वाले काम को चुनते हैं।

दूसरी ओर, कभी-कभी इस राशि का जातक बहुत समालोचक और अत्यधिक चिंतित हो सकता है।

तुला राशि का राशिफल 2020

तुला राशि के गुण राशिफल: सहकारी, राजनयिक, विनीत, निष्पक्ष, सामाजिक
तुला राशि के अवगुण राशिफल: अनिश्चित, टकराव से बचना, शिकायत करना, आत्मकरुणा
तुला राशि की पसंद राशिफल: सद्भाव, नम्रता, अन्य लोगों के साथ साझा करना, खुला माहौल
तुला राशि की नापसंद राशिफल: हिंसा, अन्याय, बातूनीपन, अनुरूपता

तुला राशि के लक्षण: 

तुला राशि में पैदा हुए लोग शांतिपूर्ण और निष्पक्ष होते हैं, और उन्हें अकेले रहने से घृणा है। भागीदारी तुला राशि में जन्मे जातक के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, और उनकी विजयी मानसिकता एवं सहयोग के साथ वे अकेले रहना बर्दाश्त नहीं करते। व्यक्त बुद्धि और एक गहन मन के साथ तुला एक वायु राशि है। वे अच्छी पुस्तकों, दुर्गम विचार विमर्श और दिलचस्प लोगों से प्रेरित हो सकते हैं।
तुला राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है जो सुंदर चीजों का एक प्रेमी है, इसलिए तुला राशि में पैदा हुए लोगों के लिए गुणवत्ता हमेशा मात्रा से अधिक महत्वपूर्ण है। वे अक्सर कला, संगीत और खूबसूरत जगहों से घिरे होते हैं। वे स्वभाव से सहकारी होते हैं, इसलिए वे अक्सर टीम में काम करते हैं।
तुला राशि का जातक संतुलन और समरूपता से मोहित हो जाता है। तुला राशि में जन्मे लोग न्याय और समानता पसंद करते हैं, और वे अन्याय को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं। वे सभी प्रकार के संघर्ष में लिप्त होने से बचते हैं, और जहाँ संभव हो शांति बनाये रखना पसंद करते हैं। उन्हें सब कुछ जोड़े में करना पसंद है अकेले नहीं।

तुला राशि में जन्मे लोगों को सबसे बड़ी समस्या तब आती है जब उन्हें पक्षों का चयन करने के लिए मजबूर किया जाता है, क्योंकि वे बहुत दुविधा में रहते हैं और उनकी अपनी राय को कभी-कभी वे भूल जाते हैं।

वृश्चिक राशि का राशिफल 2020

वृश्चिक राशि के गुण राशिफल: चतुर, बहादुर, भावुक, जिद्दी, सच्चे मित्र
वृश्चिक राशि के अवगुण राशिफल: शंका, ईर्ष्या, एकांतप्रिय, हिंसक
वृश्चिक राशि की पसंद राशिफल: सत्य, तथ्य, सही होना, पुराने मित्र, चिढ़ाया जाना, भव्य जुनून
वृश्चिक राशि की नापसंद राशिफल: बेईमानी, रहस्य का खुलासा, निष्क्रिय लोग

वृश्चिक राशि के लक्षण: 

वृश्चिक राशि में जन्मे लोग भावुक और मुखर होते हैं। वे दृढ़ निश्चयी और निर्णायक होते हैं, और वे सच्चाई का पता लगाने तक खोज करते रहेंगे। वृश्चिक एक महान नेता होते हैं, स्थिति से हमेशा अवगत और कुशलता में प्रमुखता से प्रस्तुत होते हैं।

वृश्चिक एक जल राशि है और अनुभव एवं भावनाओं को व्यक्त करने के लिए जीते हैं। भले ही भावनायें वृश्चिक के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, वे अन्य जल राशियों से उन्हें अलग प्रकट करते हैं। किसी भी मामले में, आप यकीन कर सकते हैं कि वृश्चिक आपके किसी भी रहस्य को जाहिर नहीं करेंगे।
प्लूटो परिवर्तन और उत्थान का ग्रह है, और इस राशि का स्वामी भी है। वृश्चिक को अपने शांत और विनम्र व्यवहार से, और उनके रहस्यमय दिखावट से भी जाना जाता है। लोग अक्सर कहते हैं कि वृश्चिक में जन्मे लोग प्रखर होते हैं, शायद क्योंकि वे ब्रह्मांड के नियमों को बहुत अच्छी तरह से समझते हैं। वृश्चिक राशि में जन्मे कुछ लोग वास्तव की तुलना में बड़ी उम्र के दिख सकते हैं। वे उत्कृष्ट नेता होते हैं क्योंकि जो भी वे करें उसके लिए बहुत समर्पित होते हैं। वृश्चिक को बेईमानी से घृणा होती है और वे बहुत ईर्ष्यालु और संदिग्ध हो सकते हैं, तो उन्हें विभिन्न मानव व्यवहार और अधिक आसानी से अनुकूलन करना सीखने की जरूरत है। वृश्चिक बहादुर होते हैं और इसलिए उनके बहुत से मित्र होते हैं।

धनु राशि का राशिफल 2020

वृश्चिक राशि के गुण राशिफल:

वृश्चिक राशि के गुण राशिफल: उदार, आदर्शवादी, मजाकिया प्रवृति
वृश्चिक राशि के अवगुण राशिफल: करने के बजाय कहने वाले, अत्यधिक अधीर, भले ही अव्यवहारकुशल हो कुछ भी कहेंगे
धनु राशि की पसंद राशिफल: स्वतंत्रता, यात्रा, दर्शन, खुले माहौल में रहना
धनु राशि की नापसंद राशिफल: चिपकू लोग, विवश किया जाना, विचित्र सिद्धांत, विवरण

धनु राशि के लक्षण: 

जिज्ञासु और ऊर्जावान, धनु सभी राशियों में से सबसे बड़े यात्रियों में एक है। उनका खुला मन और दार्शनिक दृष्टिकोण जीवन के अर्थ की खोज में दुनिया के चारों ओर घूमने के लिए उन्हें प्रेरित करती है।
धनु बहिर्मुखी, आशावादी तथा उत्साही और परिवर्तनों को पसंद करता है। धनु राशि में जन्मे जातक अपने विचारों को ठोस कार्रवाई में बदलने के लिए सक्षम हैं और वे अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कुछ भी करेंगे।

अन्य अग्नि राशियों की तरह धनु को जितना संभव हो उतना अनुभव करने के लिए लगातार दुनिया के साथ संपर्क में रहने की जरूरत है। धनु राशि का स्वामी ग्रह बृहस्पति राशिचक्र का सबसे बड़ा ग्रह है। उनके उत्साह की कोई सीमा नहीं है, और इसलिए धनु राशि में जन्में लोग मजाकिया और एक तीव्र जिज्ञासा वाले होते हैं।

स्वतंत्रता उनका सबसे बड़ा खजाना है क्योंकि उसके बाद ही वे स्वतंत्र रूप से यात्रा करते हुए विभिन्न संस्कृतियों और दर्शन को तलाश सकते हैं। जब वे कुछ करते या कहते हैं उनकी ईमानदारी के कारण धनु राशि में जन्मे लोग अक्सर अधीर और उद्दंड होते हैं, तो एक सहिष्णु और सामाजिक रूप से स्वीकार्य तरीके से खुद की अभिव्यक्ति को सीखना बहुत महत्वपूर्ण है।

मकर राशि का राशिफल 2020

मकर राशि के गुण राशिफल: जिम्मेदार, अनुशासित, आत्म नियंत्रण, अच्छे प्रबंधक
मकर राशि के अवगुण राशिफल: सब जानते है, निर्मम, नीचा दिखाना, सबसे बुरे की उम्मीद
मकर राशि की पसंद राशिफल: परिवार, परंपरा, संगीत, शालीन ओहदा, गुणवत्ता शिल्प कौशल
मकर राशि की नापसंद राशिफल: कुछ बिंदु पर लगभग सब कुछ

मकर राशि के लक्षण: 

जब व्यावसायिकता और पारंपरिक मूल्यों की बात आती है तो मकर पहले स्थान पर है। राशिचक्र की सबसे गंभीर राशि मकर व्यावहारिक और स्वतंत्र है जो उन्हें व्यक्तिगत और व्यापारिक दोनों स्तर पर महत्वपूर्ण प्रगति करने में सक्षम बनाते हैं।

एक पृथ्वी राशि के रूप में, मकर राशि के लिए जीवन में परिवार से अधिक महत्वपूर्ण कुछ नहीं है। मकर आत्म-नियंत्रण का मालिक है और जब तक यह व्यापार के क्षेत्र में है उसके एक महान नेता या प्रबंधक होने की पूरी संभावना है।

शनि मकर राशि का स्वामी ग्रह है, और यह ग्रह सभी प्रकार के प्रतिबंधों का प्रतिनिधित्व करता है। शनि का प्रभाव मकर राशि में जन्मे लोगों को व्यावहारिक और जिम्मेदार बनाता है, तो वे भविष्य के लिए पैसा सहेजना जानते हैं। जब यह साबित करने की जरूरत हो कि वे सही हैं तो वे इसमें निपुण होते हैं। कभी-कभी मकर राशि में पैदा हुए लोग वास्तव में जिद्दी हो सकते हैं। वे केवल अपने अनुभव के साथ शीर्ष पर पहुंचने का प्रयास करते हैं।

समस्याएं तब उत्पन्न हो सकती है जब मकर को उसके सहयोगियों के साथ बहुत करीबी होने के लिए मजबूर किया जाता है। मकर राशि में जन्मे लोगों के लिए दूसरों के मतभेदों को स्वीकार करना मुश्किल समय होता है, और इन स्थितियों में लोगों को नियंत्रित करने या उनके परंपरावादी मूल्यों लागू करने की जरूरत पडती है। उनके अनुसार किसी समस्या का हल केवल उन्हें ही पता है, लेकिन वे कौन हैं और उनकी निंदा बंद करने की अनुमति देने के लिए, उन्हें दूसरों को माफ करना सीखना चाहिए।

कुंभ राशि का राशिफल 2020

कुंभ राशि के गुण राशिफल: प्रगतिशील, मेहनती, आजाद
कुंभ राशि के अवगुण राशिफल: भावनात्मक, अपने तक सिमित, मनमौजी, एकांत
कुंभ राशि की पसंद राशिफल: खास लोगो के साथ मस्ती, दूसरों की मदद, एक अच्छा श्रोता, अति वार्तालाप,
कुंभ राशि की नापसंद राशिफल: अंकुश, अकेला, उबाऊ, लोग जो उनकी बात नहीं मानते हैं

कुंभ राशि के लक्षण: 

कुंभ राशि के जातक शर्मीले और शांत स्वाभाव के होते हैं, अंदर से वे सनकी और ऊर्जावान हो सकते हैं। हालांकि, दोनों चीजों को ध्यान में रख कर किसी निर्णय पर जाते है इनको दुरो की मदद करना पसंद है।
कुंभ राशि के जातक को अकेले रहने की जरूरत होती है। कुंभ एक वायु राशि है,जो की हर परिस्तिथि में अपने मन का उपयोग करता है। जब कुछ नया नहीं हो पता है तो वे उब जाते हैं और कुछ अच्छा करने का प्रयास करते है।

कुंभ राशि का स्वामी ग्रह अरुण (यूरेनस) है जो की डरपोक एवं अचानक उत्तेजित हो जाता है, साथ ही कुंभ राशि के जातक को दूरदर्शी शक्ति प्रदान करता है। वे आगे का देख पाने में सक्षम होते है।
अरुण ने उन्हें जल्दी और आसानी से अनुकूलता की ताक़त दी है, जो की जातक को विचारशील, प्रगतिशील बनाता है।

मीन राशि का राशिफल 2020

मीन राशि के गुण राशिफल: दयालु, भोले, सहज, साधारण कलात्मक, बुद्धिमान
मीन राशि के अवगुण राशिफल: भयभीत, भरोसा, कल्पना में खोये रहना
मीन राशि की पसंद राशिफल: एकांत, शांति प्रिय, सोना, रोमांस, आध्यात्म
मीन राशि की नापसंद राशिफल: आलोचना, डरावनी यादें, ईष्या

मीन राशि के लक्षण: 

मीन खुद दुसरो से अलग रखते हैं। मीन नि:स्वार्थ स्वाभाव एवं दुसरो की मदद करने को तैयार रहते हैं।
मीन एक जल राशि है और इस राशि की विशेषता परोपकार और समानुभूति है।

मीन राशि का स्वामी ग्रह गुरु है, इसलिए मीन राशि के जातक दूसरों की तुलना में अधिक प्रतिभावान और कलात्मक होते हैं। मीन राशि के जातक उदार, दयालु और अपने लोगो की परवाह करने वाले होते हैं।
मीन राशि के जातक जीवनचक्र को बहुत अच्छे ढंग से समझते है और इसी वजह से अन्य प्राणियों के साथ भावनात्मक संबंध बनाते हैं, वे सहिष्णु और क्षमाशील होते हैं। मीन राशि के जातक बुद्धिमान और तर्कशील होते है।

Spread the love