Five famous Ganesh pandals of Mumbai

ये है मुंबई के पाँच प्रसिद्ध गणेश पंडाल – Five famous Ganesh pandals of Mumbai

आज हम Five famous Ganesh pandals of Mumbai के बारे में बात करेंगे और उनकी खुबिया क्या है और लोगो की कितनी भीड़ लगाती।
गणेश चतुर्थी ( Ganesh Chaturthi 2020 ) का त्योहार पूरे मुंबई शहर के लिए सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। कहा जाता हैं कि गणेश जी अत्यंत बुद्धिमान और सौभाग्य व अत्यधिक सपन्नता के देवता है।इस बार शनिवार 22 अगस्त 2020 को गणेश का उत्सव गणेश चतुर्थी प्रारंभ हो रहा हैं। इस मौके पर मुंबई में जगह जगह पर ढेरो छोटे बड़े पंडाल बनाये जाते है। मुबंई मे आयोजित किये पंडालो को देखने के लिए देश के कोने-कोने से करोड़ों लोग आते हैं। सभी पंडाल एक से बढ़कर एक बनाए जाते है, जिनकी साज-सज्जा देखकर कर लोग मंत्रमुंग्ध हो जाते है। वैसे तो देशभर मे गणेशोत्सव की धूम रहती है लेकिन महाराष्ट्र मे इस उत्सव की अलग महत्त्व रहती है।  कहा जाता हैं कि 10 दिन तक चलने वाले इस उत्सव से पूरी मुंबई कि गलियों मे भीड़-भाड़ मची होती हैं। मुंबई मे कई गणपति के मंडल ऐसे हैं जो पूरे देश मे मशहूर हैं आईये इनके बारे में जानते है –

1 ) Lalbaugcha Raja (लालबाग का राजा)

मुंबई के सभी पंडालो मे लाल बागचा राजा सबसे मशहूर पंडाल हैं। लालबागचा राजा का मतलब है लाल बाग का राजा।  लाल बागचा के राजा मे सभी श्रद्धालुओं का गहरा विश्वास हैं। इस मंडल को 1934 मे बनाया गया था।  जिसको बनाने मे 1 से 2 महीना लगा था । लाल बाग के राजा के दर्शन करने के लिए कई करोड़ों लोग यहाँ आते हैं। लाल बाग के राजा को मन्नतो का राजा कहा जाता हैं क्योंकि ये सभी भक्तों की सभी मुरादें पूरी करते हैं। यह पंडाल मुंबई की लाल बाग मार्केट में जीडी आंबेडकर रोड़ पर है। यहां आने के लिए आप चिंचपोकली, करी रोड या लोअर परेल स्टेशन उतर सकते हैं।

Ganesh Chalisa – श्री गणेश चालीसा

Advertisement

2 ) गणेश गली मुंबईया राजा ( Ganesh Gali Mumbaiya Raja )

गणेश गली मुंबईया राजा का पंडाल सभी पुराने पंडालों मे से एक हैं जो मुंबई मे सबसे मशहूर पंडालो मे से एक हैं। हर बार इसे एक मूल विषय पर आधार करके निर्माण किया जाता हैं। भारत के विख्यात मंदिरो का सुन्दर चित्रण यहाँ पर किया जाता हैं , इस पंडाल का प्रारंभ 1928 मे हुआ था।

Jai Ganesh Jai Ganesh Jai Ganesh Deva Ganesh ji ki aarit lyrics

Advertisement

3 ) खेतवाड़ी का राजा ( Khetwadi cha Raja )

यह बहुत प्रसिद्ध पंडाल हैं। साउथ मुंबई के गिरगांव मे विराजने वाले गणेश जी का सभी पंडालो मे सबसे ऊचे बप्पा हैं, 40 फीट के गणेश जी को असली सोने से सजाया जाता हैं। इस पंडाल की स्थापन 1959 मे हुई थी।

4 ) जीबीएस सेवा मंडल, किगं सर्कल ( GSB Seva Mandal, King Circle )

माना जाता हैं कि जीबीएस सेवा मंडल दुनिया सबसे अमीर मंडल समूह हैं यहाँ पर गणेश जी सोने की मूर्ति को स्थापित किया जाता हैं, 60 किलो सोने के गणपति को 175 किलो चाँदी से सजाया जाता हैं। कहा जाता हैं कि जीबीएस सेवा मंडल को मुंबई के गोल्ड गणेश के नाम सै भी जाना जाता हैं क्योंकि उनकी साज -सज्जा सोने के जेवरों से किया जाता हैं।

5 )अंधेरी का राजा ( Andheri Cha Raja )

कहा जाता हैं कि अंधेरी का राजा सबसे छोटा हैं लेकिन ये सभी मशहूर पंडालो मे से एक हैं। इस मंडल की स्थापना 1966 मे हुई थी , जहाँ पर सभी ज धर्म – जाति के लोग व बड़े – बड़े मशहूर अभिनेता इनके दर्शन के लिए आते हैं।

Advertisement

जन्म कुंडली से जाने अपने जीवन के बारे में

भगवान गणेश की चालीसा के बाद गणेश जी की आरती का पाठ भी कर सकते है।

Advertisement
Spread the love