चेन्नई को हराकर मुम्बई ने आईपीएल का खिताब किया अपने नाम

किंग्स पर भारी पड़े मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी, बुमराह और मलिंगा के अंतिम दो ओवरों ने दिलाई शानदार जीत।

मुंबई से मिले 150 रनों के लक्ष्य के जवाब में चेन्नई 148 रन ही बना सकी अंत तक एक रन से मैच और चौथा आइपीएल खिताब दोनों गंवा बैठी ।

Advertisement

रविवार को हैदराबाद में खेले गए आइपीएल सीजन-12 के रोमांचक फाइनल मुकाबले में तीन बार की चैंपियन और गत विजेता चेन्नई सुपरकिंग्स को एक रन से हराकर चौथी बार आइपीएल खिताब जीत लिया।

मुंबई ने काइरोन पोलार्ड के 25 गेंदों में तीन चौकों व तीन छक्कों की मदद से बनाए गए नाबाद 41रन की बदौलत 20 ओवर में आठ विकेट पर 149 का स्कोर बनाया ।

चेन्नई की ओर से दीपक चहर सबसे सफल गेंदबाज रहे । उन्होंने चार ओवर में एक मेडन रखते हुए 26 रन देकर तीन विकेट लिए ।

Advertisement

क्वालीफायर 2 में अर्धशतक बनाने के बाद वॉटसन पूरी लय में लौट चुके थे ।आखिरी गेंद तक चले उतार चढाव से भरे इस मुकाबले में चेन्नईं के लिए सलामी बल्लेबाज शेन वॉटसन ने 59 गेंदो पर आठ चौकों और चार छक्कों की मदद से-80 रन की शानदार पारी खेली, लेकिन उनकी यह पारी उनकी टीम को जीत दिलाने के लिए काफी साबित नहीं हुई ।

चेन्नई 20 ओवर में सात विकेट पर 148 रन ही बना सकी और एक रन से मुकाबला हार बैठी। मुंबई के लिए ज़सप्रीत बुमराह ने चार ओवर में 14 रन देकर सर्वाधिक दो विकेट झटके। मुंबई ने इससे पहले तीन बार 2013, 2015 और 2017 में भी खिताब जीता था ।

Advertisement

धौनी भले ही आइपीएल के सबसे सफ़ल कप्तान कहलाए लेकिन रिकॉर्ड बुक आइपीएल का सबसे सफल कप्तान रोहित शर्मा को ही साबित करेगी ।

रोहित ने सबसे ज्यादा चार बार अपनी टीम को खिताब दिलाया। धौनी ने भी जब-जब फाइनल में मुंह की खाई है उनके सामने रोहित शर्मा ही थे ।

Advertisement

इस सत्र में इन दोनों टीमों के बीच यह कुल चौथा मुकाबला था और चारों बार रोहित की टीम धौनी की टीम पर भारी पडी ।

पूरे सत्र में खराब फॉर्म से जूझ रहे वॉटसन पर कप्तान धौनी का भरोसा कम नहीं हुआ था । मुंबई के खिलाफ उन्हींने शुरुआत धीमी पकडी, लेकिन दूसरे छोर से गिरते विकेटों के बाद उन्होंने अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाई ।

अंतिम पलों में मैच पूरी तरह से फंस चुका था और 18वां ओवर रोहित ने कुणाल पंड्या को देकर गलती कर दी। वॉटसन ने इस ओवर में तीन छक्के लगाकर चेन्नई को मैच में वापस लौटा दिया । फिर बुमराह और मलिंगा की शानदार गेंदबाज़ी ने मुम्बई को जीत दिलाई।

Advertisement
Advertisement

Spread the love