Does tiktok steal data from your mobile

क्या tiktok आपके मोबाइल से डाटा चुराता है? जाने टिकटोक उपयोग करना चाहिए या नहीं ?

आज कल tiktok app बहुत ही विवादों से गुजर रहा है। जहाँ लोग इसके aap को ना केवल डिलीट कर रहे है बल्कि इसे Google Play Store पे बहुत ही गन्दा रिव्यु भी दे रहे है। अगर हम रिव्यु की बात करे तो आप खुद जाये और देखे की प्ले स्टोर पे कैसा रिव्यु है। जब मै article लिख रहा था तब कुछ ऐसा था।

why tiktok getting bad review ?
why tiktok getting bad review ?

पहले लोग ये जानते है की आखिर ये टिकटोक एप्प (TikTok App ) क्या है ? लोग इसके पीछे लोग पागल क्यों है ?

Tiktok छोटे छोटे मोबाइल वीडियो का एक हब है। जो आप को वास्तविक और रोमांचक वीडियो बनाने का एक अच्छा अनुभव देता है जोकि पहले नहीं था। टिक-टॉक मोबाइल से छोटे-छोटे वीडियो बनाने का कोई साधारण ज़रिया नहीं है।  इसमें कोई बनावटीपन नहीं है, ये रियल है और इसकी कोई सीमाएं नहीं हैं। चाहे आप सुबह 7:45 बजे ब्रश कर रहे हों या नाश्ता बना रहे हों-आप जो भी कर रहे हों ,जहां भी हों, टिक-टॉक पर आइए और 15 सेकेंड में दुनिया को अपनी कहानी बताइए।

ये भी पढ़े : जाने भारत का पहला ह्यूमनॉइड रोबोट रश्मि के बारे में जो हिंदी, मराठी और भोजपुरी बोल सकती है

Advertisement

टिक-टॉक के साथ आपकी ज़िंदगी और मज़ेदार हो जाती है। आप ज़िंदगी का हर पल जीते हैं और हर वक़्त कुछ नया तलाशते हैं। आप अपने वीडियो को स्पेशल इफ़ेक्ट फ़िल्टर, ब्यूटी इफ़ेक्ट, मज़ेदार इमोजी स्टिकर और म्यूज़िक के साथ एक नया रंग दे सकते हैं।

कुछ लोगो अपने टिकटोक एकाउंट से पैसे भी कमा रहे है। जिससे हमारे देश भारत के अधिकांश बेरोजगार इसे ही अपना रोजगार बनाने जुटे हुए है और आय दिन अजीब अजीब वीडियो बना कर इस उम्मीद में रहते है की रातो रात टिकटोक स्टार बन जाऊंगा और मेरे बेरोजगारी ख़त्म हो जाएगी। इस वजह से टिकटोक भारत में काफी तेज़ी से फ़ैल रहा है।

आखिर क्यों टिकटोक के users में आय दिन बढ़ोतरी हो रही है?

इन दिनों चीन का बनाया ‘टिक टॉक’ सोशल मीडिया का सबसे पॉपुलर ऐप बन गया है। यही वजह है कि रोजाना इसके यूजर्स की संख्या बढ़ती जा रही है। टिक टॉक में अश्लीलता परोसने के साथ ही देखने वाले लोगों में भी लगातार इजाफा हुआ है।

Advertisement

क्या टिकटोक का उपयोग करना खरनाक है ?

ऐसे में हम लोगो के मन में सवाल तो उठाना लाज़मी है की क्या tiktok को उपयोग करना चाहिए या फिर नहीं करना चाहिए। कुछ ऐसा ही सवाल हमारे मन में भी था। मैंने कुछ रिसर्च किये कुछ वीडियो देखे फिर मैंने decide किया की tiktok मेरे जरुरी नहीं है और ये बहुत ही खतरनाक है।  आईये जानते है आखिर क्यों ?

क्या आप जानते है कि AI(artificial intelligence) क्या है ?

टिकटोक आप से आपका लोकेशन ( location ) चुराता है  जिसकी परमिशन वो आपसे नहीं मांगता है। आप खुद चेक करिये टिकटोक आपसे लोकेशन मांगता है या नहीं। लेकिन फिर भी वो आप के लोकल और regional language में अपने वीडियो दिखता है कैसे ? tiktok को कैसे पता चल रहा है की आप कहा पर हो। इसको चेक करने के लिए आप VPN का उपयोग करे और location सेट कर दे किसी और देश का आप पाएंगे की आप को उस देश की पोस्ट दिखने लगेंगे।

Advertisement

ये सारा इनफार्मेशन टिकटोक आपके सिम से निकलता है। क्या आप मालूम है की ये कितना खतनाक है। टिकटोक सीधे आपके सिमकार्ड से इनफार्मेशन लेता है।

जाने Role of a Data Scientist और Machine Learning के बारे में

टिकटोक का सर्वर हैक किया जा सकता है क्यों की ये सुरक्षित सर्वर का प्रयोग नहीं करता है डाटा डिलीवरी के लिए।

Advertisement

और बहुत कुछ है बताने को आप इस वीडियो को देख कर सब कुछ समझ जायेंगे।

क्या भारत में tiktok बंद हो जायेगा?

दरअसल बात कुछ ऐसी है की भारत और पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस से जूझ रहा है। जैसा की लोगो का मानना है की यह वायरस चीन से ही निकला है। जिसे अब ‘चाइनीज़ वायरस’ कहा जा रहा है। भारत में चीन के खिलाफ लोगो की भावनाएं उभर रही हैं। इतना ही नहीं लोग भारत में टिक टॉक पर प्रतिबंध लगाने की मांग भी उठने लगे है। भारत में टिक टॉक बैन को लेकर ट्विटर पर टॉप ट्रेंड कर रहा है। #bantiktok  #DeleteChinaApp #AgainstChinaApp #DeleteTikTok ये सारे हैसटैग चल रहे है। 

हालांकि, TikTok ने यह कहते हुए अपना बचाव किया कि “TikTok पर लोगों को सुरक्षित रखना सर्वोच्च प्राथमिकता है और हम अपने टर्म ऑफ़ सर्विस और कम्युनिटी गाइडलाइंस में यह स्पष्ट किया है कि हमारे प्लेटफ़ॉर्म पर ऐसे कंटेंट स्वीकार्य नहीं किया जायेगा जो नीति के अनुसार न हो, हम ऐसी सामग्री की अनुमति नहीं देते हैं जो दूसरों की सुरक्षा को जोखिम में डालती हैं, शारीरिक नुकसान को बढ़ावा देती हैं या महिलाओं के खिलाफ हिंसा का महिमामंडन करती हैं। “

Advertisement
Spread the love