सोफिया रोबोट की Interviews और  Videos

जाने बिलकुल इंसानो की तरह दिखने वाली हुमनोइड रोबोट सोफ़िया के बारे में

सोफ़िया ( Sophia ) :

सोफिया एक हुमनोइड रोबोट है जो बिलकुल इंसानो की तरह दिखते है , इंसानो की तरह बाते करती है , इंसानो की तरह हंसती और रोती है। हम आप  को बता दे की सोफिया रोबोट को हांगकांग की एक कंपनी हेनसन रोबोटिक्स ( Hanson Robotics ) के फाउंडर डॉ डेविड हेनसन(Dr. David Hanson) ने बनाया है।

जाने बिलकुल इंसानो की तरह दिखने वाली हुमनोइड रोबोट सोफ़िया के बारे में
जाने बिलकुल इंसानो की तरह दिखने वाली हुमनोइड रोबोट सोफ़िया के बारे में

ये है  सोफिया की instagram id : https://www.instagram.com/realsophiarobot/

जाने भारत का पहला ह्यूमनॉइड रोबोट रश्मि के बारे में जो हिंदी, मराठी और भोजपुरी बोल सकता है

अगर हम देखें तो सोफिया हुमनोइड रोबोट 21वीं सदी का एक बहुत ही बड़ा आविष्कार है जो आगे चलकर मनुष्य के जीवन में बहुत योगदान देने वाली वाला है। इतना ही नहीं सोफिया अक्टूबर 2017 में सऊदी अरब की नागरिकता प्राप्त करने वाली यह पहली रोबोट है।  नागरिकता पाने के बाद सोफिया ने स्टेज पर सभी से धन्यवाद करते हुए कहा कि – इस अनूठी विशिष्टता के लिए मैं बहुत सम्मानित और गर्व महसूस करती हूँ।

Advertisement

अब आप के दिमाग में ये बात चल रही होगी की हुमनोइड रोबोट क्या होता है तो आईये जानते है

हुमनोइड रोबोट क्या होते हैं? What are Humanoid Robots in Hindi?

हुमनोइड एक रोबोट के प्रकार को कहते हैं जो देखने में मनुष्य के जैसे होते हैं और उनके कुछ काम और व्यवहार भी मनुष्य के जैसे ही होते हैं। इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ( Artificial intelligence ) डालकर रोबोट को इंसानों की तरह बनाने की कोशिश की गई है।

क्या आप जानते है कि AI(artificial intelligence) क्या है ?

Advertisement

जाने Role of a Data Scientist और Machine Learning के बारे में

डॉ डेविड हेनसन कौन हैं? Who is Dr. David Hanson in Hindi?

डॉ डेविड हेनसन कोई साधारण व्यक्ति नहीं बल्कि एक प्रसिद्ध व्यक्ति हैं जिन्होंने कई प्रकार के हुमनोइड रोबोट को बनाया है। सबसे पहले वह Imagineers के रूप में डिज्नी कंपनी में काम करते थे बाद में उन्होंने अपनी खुद की कंपनी हेनसन रोबोटिक्स(Hanson Robotics) की शुरुआत की थी। किसी कंपनी में है आप 2017 में सोफिया एक हुमनोइड रोबोट(Humanoid Robot) को लोगों के सामने लाया है।

क्या है सोफिया रोबोट की विशेषताएं? What are the best Features of Sophia The Humanoid Robot?

  1. सोफिया रोबोट टेक्नोलॉजी की दुनिया में एक नया आविष्कार है जो रोबोट के दिखने की सोच को बदलता देता है।
  2. सोफिया हुमनोइड रोबोट की सकल मशहूर ब्रिटिश अभिनेत्री ऑड्रे हेपबर्न के जैसे दिखाई देती है।
  3. सोफिया रोबोट की त्वचा पोर्सिलेन से बनाई गई है। साथ ही पतली नाक, मजबूत गाल, अजीबो गरीब मुस्कराहट, और आँखें जो लगभग एक मनुष्य के असली आंखों के जैसे ही हैं।
  4. सोफिया रोबोट की आँखें रौशनी के आनुसार अपना रंग बदलती हैं।
  5. हेनसन रोबोटिक्स का मानना है की सोफिया चेहरों को भी पड़ती है और वह आराम से किसी भी जगह को पहचान सकती हैं।
  6. सोफिया रोबोट ने व्यापार, बैंकिंग, बीमा, ऑटो विनिर्माण, संपत्ति विकास, मीडिया और मनोरंजन सहित उद्योगों में प्रमुख निर्णय निर्माताओं के साथ आमने-सामने मुलाकात की, और अपनी क्षमता को भी दिखाया है।
  7. सऊदी अरब वह पहला देश है जिसने सोफिया हुमनोइड रोबोट को अपने देश का नागरिकता (Citizenship) दिया है। नागरिकता पाने के बाद सोफिया ने स्टेज पर सभी से धन्यवाद करते हुए कहा कि – इस अनूठी विशिष्टता के लिए मैं बहुत सम्मानित और गर्व महसूस करती हूँ।

आईये देखते है सोफिया रोबोट की Interviews और  Videos

सोफिया ने बहुत से देशो के पत्रकारों को इंटरव्यू दिए और उनसे बाते की और बहुत ही दिलचस्प जबाब भी दिया।  इस रोबोट की सबसे खास  बात यह है कि  सोफिया रोबोट को लोगों से सीखने और  उनके साथ काम और बातें करने के लिए बनाया गया है। दुनिया के कई देशों में सोफिया का इंटरव्यू लिया जा चुका है और उनमें सोफिया ने बहुत सारे जबरदस्त जवाब भी दिए और लोगों से बात भी की। आईये देखते है।

Advertisement

जब सोफिया ने NDTV के पत्रकार से बात की

स्विट्ज़रलैंड के दावोस में चल रहे वर्ल्ड इकॉनॉमिक फोरम में सोफिया को शो केस किया गया। यहां पर NDTV के पत्रकार ने सोफिया से बात की।  हम  आपको बता दें सोफिया एक रोबोट है, जिसके अंदर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस डालकर उसे इंसानों की तरह बनाने की कोशिश की गई है।

जब Will Smith ने रोबोट सोफिया को Kiss करना चाहा तो जाने क्या हुआ

When Will Smith Wants to Kiss Robot Sophia
When Will Smith Wants to Kiss Robot Sophia

सोफिया ने कहा, ”मुझे लगता है कि हम अच्छे दोस्त हो सकते हैं. साथ में ज्यादा समय बिताकर हम एक-दूसरे को और जान सकते हैं. अब आप मेरी फ्रेंड लिस्ट में हैं.” इस दौरान विल स्मिथ ने सोफिया से कई तरह के सवाल किए. जैसे कि उन्हें किस तरह का म्यूजिक पसंद है?

Advertisement

जब सोफिया ने famous Show  – The Tonight Show में Jimmy Fallon से बात किया

जब CNBC ने सोफिया का  Interview लिया आईये देखते है video

 

Advertisement
Advertisement
Spread the love