Blog

Real story of valentines day in hindi

Valentine Day 2021: वेलेंटाइन डे हर साल 14 फरवरी को मानाया जाता है। जैसा  हम जानते है की यह प्यार और रोमांस का त्योहार है।  इस दिन लोग अपने प्रेमी-प्रेमिका या पार्टनर को गिफ्ट और संदेश भेजते हैं। हालांकि ज्यादातर  लोगों का सवाल रहता है कि ये त्योहार कब और क्यों मनाया जाता है और इसकी  कहानी क्या है। यहां हम आपको इन्ही सारे सवालों के जवाब दे रहे है। 

 

वेलेंटाइन  डे की असली कहानी  ( Real story of valentines day in hindi )

वेलेंटाइन डे संत वेलेंटाइन के नाम पर मनाया जाता है। संत वेलेंटाइन रोम का रहने वाला था। लेकिन संत वेलेंटाइन को लेकर एक मत नहीं है।  इसे लेकर कई कहानियां प्रचलित हैं लेकिन सबसे ज्यादा प्रचलित कहानी रोमन के  राजा क्लॉडियस और संत वेलेंटाइ की है। संत वेलेंटाइन का कहना था की प्रेम एक नैसर्गिक भावना है।  और किसी को इससे रोका नहीं जा सकता है। संत वेलेंटाइन शादी विवाह पर पाबन्दी के खिलाफ थे। क्लॉडियस ने अपने सैनिकों की शादी पर रोक लगा दी थी।  लेकिन संत वेलेंटाइन ने कई सैनिकों को शादी के लिए तैयार किया और उनकी शादी  कराई। इससे सम्राटबेहद गुस्से  में आकर संत वेलेंटाइन को गिरफ़्तार करवा लिया। संत वेलेंटाइन को 14 फरवरी सन 269 में फांसी लगवा दिया गया तब से उन्ही के याद में प्रेम का यह महा पर्व वेलेंटाइन मनाया जाता है। और फिर धीरे धीरे यह पूरी दुनिया में फैल गया। लेकिन एक खास वजह ये भी है की इसी महीने में बसंत का आगमन होता है ,जिसे ऋतुराज कहा जाता है। इस ऋतू में रंग बिरंगे फूल खिलते है ,और वातावरण में मादकता छा जाता है। 

वेलेंटाइन डे की शुरुआत कैसे हुई ( How did valentine day start in hindi )

यह त्योहार एक रोमन त्योहार से आगे बढ़ा। रोम में एक त्योहार मनाते थे जिसका नाम था ‘Lupercalia’ इस समय वहां गर्मियों का मौसम शुरू होता है। इस त्योहार में लड़के एक बॉक्स से लड़कियों के नाम की चिट निकालते थे। त्योहार के दौरान ये जोड़ गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड बनते थे ।  और कभी-कभी शादी भी कर लेते थे। बाद में वहां के चर्च में  इसे क्रिश्चियन त्योहार के रूप में और संत वेलेंटाइन की याद में मनाया जाता है।

कैसे मनाते हैं वेलेंटाइन डे  ( How to celebrate Valentine’s Day in hindi )

इस त्योहार को आप घर में बने कार्ड्स, मिठाई, गुलाब, रोमांटिक डेट, दोस्तों के साथ समय बिताकर मना सकते हैं। इसके अलावा भी इसे मनाने के कई तरीके हैं। आप रोमांटिक डिनर या लंच पर जा सकते हैं या किसी रोमांटिक स्थान पर समय बिता सकते हैं।

free ebooks download in PDF and Audio

 

अगर आप free ebooks पढ़ने के शौक़ीन है तो आप सही जगह पहुँच  गए है हम आप को Online Free Ebooks in PDF को ढूँढ कर रखे है। हम आप को Free Ebooks download  करने के लिए लिंक भी दूंगा। इतना ही नहीं आप सभी को free online hindi ebooks download कर सकते है।

इतना ही नहीं हम आप को free Audio Books भी प्रोवाइड करवाएँगे वो भी फ्री में। आप ईबुक्स को कैसे डाउनलोड कर सकते है।  आईये जानते है ईबुक किया होता है ? What is ebook ?

Ebook :

ई-पुस्तक या ईबुक या इलैक्ट्रॉनिक पुस्तक का अर्थ है डिजिटल रूप में एक पुस्तक। ई-पुस्तकें कागज की नहीं होती है ये डिजिटल संचिका के रूप में होती हैं जिन्हें कम्प्यूटर, मोबाइल एवं अन्य डिजिटल यंत्रों द्वारा ही पढ़ा जा सकता है। इन पुस्तकों को इण्टरनेट पर भी छापा, बाँटा या पढ़ा जा सकता है।

क्या ई बुक पढ़ना फायदे मंद है ?

वैसे तो इ बुक कभी भी रियल बुक की जगह नहीं ले सकता लेकिन ये बहुत ही आसानी से और बहुत ही सस्ता उपलब्ध हो जाता है। आप को रियल बुक की तरह एक जगह से दूसरे जगह ले जाने की झंझट नहीं रहती। क्यों की Ebook तो डिजिटल रूप में होती है और आसानी से आप के मोबाइल या लैपटॉप में या किसी डिजिटल यंत्रो में आ जाता है। इ बुक ऑनलाइन डाउनलोड आसानी से हो जाता है।

Download Free Online E – Book in hindi PDF

1 ) free story eBooks  download link :

निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप free story ebooks download कर सकते है।

 

Banarasi Saree क्यों विश्व प्रसिद्ध है और क्या है इसकी ख़ासियत

Banarasi Saree : जैसा की आप को इसके नाम से ही पता चल रहा है की यहाँ बात दुनिया की सबसे पुराने शहर बनारस की सबसे प्रसिद्ध साड़ी बनारसी साड़ी की हो रही है। बनारसी साड़ी एक विशेष प्रकार की साड़ी है जिसे सादी विवाह के शुभ अवसरों पर हिन्दू स्त्रियाँ पहना करती हैं। यह माना जा सकता है कि यह वस्त्र कला भारत में मुगल बाद्शाहों के आगमन के साथ ही आई।

बनारसी साड़ियाँ हिंदू समाज में सुहाग का प्रतीक मानी जाती हैं। हिंदू समाज में बनारसी साड़ी का महत्व चूड़ी और सिंदूर के समान माना जाता है। उत्तर भारत की विवाहित और सधवा स्त्रियाँ विवाह के शुभ अवसर पर मिली इन साड़ियों को बड़े ही जतन से संभालकर रखती हैं। इतना ही नहीं केवल ख़ास-शुभ अवसरों पर ही स्त्रियाँ बनारसी साड़ियों को पहनती हैं। बनारस की काशी विश्वनाथ मंदिर भगवान शिव का पवित्र मंदिर और बनारसी साड़ी दोनों ही बनारस की पवित्रता और सादगी का बखान करती है। 

बनारस में रेशम की साड़ियों पर बुनाई के समय ज़री के डिजाइन को मिलाकर बुनने से जो सुंदर रेशमी साड़ी बनती है उस साड़ी को बनारसी रेशमी साड़ी कहते हैं।

अब आपके मन में  यह सवाल जरूर उफान मार रहा होगा की आखिर ये बनारसी साड़ी साड़ियां बनती कहा है ?

Banarasi Saree banti kahan hai ?

जैसा की नाम से पता चल रहा है की बनारसी साड़ी  है तो बनारस में ही बनती होगी। ये बात सही है ये मुख्य रूप से बनारस में बनती है। बनारस का आधुनिक नाम वाराणसी है। वाराणसी उत्तर प्रदेश का एक प्रमुख शहर और जिला है। Banarasi Saree बनारस में ही नहीं बल्कि आस पास के सटे जिला जैसे चंदौली, आजमगढ़, जौनपुर और मिर्जापुर जिले में भी बनाई जाती हैं। हम आप को बता दे की  Banarasi Sari के लिए कच्चा माल बनारस से आता है। पहले बनारस की अर्थव्यवस्था का मुख्य स्तंभ बनारसी साड़ी का काम था पर अब यह बहुत ही चिंताजनक स्थिति में आ खाड़ी हुई है।

बनारसी साड़ी के बारे जाने के बाद और ये कहाँ कहाँ बनती है जानने के बाद आप का मन जरूर कर रहा होगा की बनारसी साड़ी कितने प्रकार की होती है ?

बनारसी साड़ी कितने प्रकार की होती है ? How many types of banarasi saree?

इस समय में चार तरह की बनारसी साड़ियां मिलती हैं।

1. प्योर सिल्क :  इस साड़ी को काटन भी कहते हैं।

2. कोरा :  कोरा  यानी ऑरगेंजा। इसपर जरी और रेशम के धागों का काम होता है।

3. जॉर्जेट

4. शात्तिर

हम आप को बता दे की सबसे मशहूर से प्योर सिल्क बनारसी साड़ी है। डिजाइन की बात करे तो कुछ चीजें बड़ी मशहूर हैं।  जैसे जमदानी, जंगला, तानचोई, वासकट, कटवर्क, टिशू और बूटीदार।  ये बस डिजाइन की कैटगरी है।  किस धागे से साड़ी बनी है, इससे इस कैटगरी का लेना-देना नहीं है।  हर डिजाइन का रूप-रंग अलग होता है। 

Design Of Banarasi Sari :  बनारसी साड़ी की डिज़ाइन

अगर आप कपड़े की दुकान में रखी बनारसी साड़ी की पहचान करना चाहते है तो आप इसके अलग तरह से बनाए डिजाइन से कर सकते है। किसी भी बनारसी साड़ी में जो डिजाइन दिखाई देते हैं वो ये है :  बूटी , बूटा , बेल , जाल और जगला और झालर।

बूटी ( Buti ):  छोटे-छोटे तस्वीरों की आकृति को बूटी कहते है। इसके अलग-अलग पैटर्न दो या तीन रंगो के धागे की सहायता से बनाये जाते हैं और यदि पाँच रंग के धागों का प्रयोग किया जाता है तो इसे पचरंगा ( Pachranga ) या जामेवार ( Jamewar ) कहा जाता है।हम आप को बता दे की बूटी बनारसी साड़ी की प्रमुख्य डिजाइनों में से एक है। इससे साड़ी की जमीन या मुख्य भाग को सुसज्जित किया जाता है। पहले रंग को ‘हुनर का रंग ‘ कहा जाता है।

बूटा ( Buta ):  जब बूटी की आकृति को बड़ा कर दिया जाता है तो इस बढ़ी हुई आकृति को बूटा कहा जाता है। कभी-कभी साड़ी के किनारे में एक खास प्रकार के बूटे को काढ़ा जाता है, जिसे यहाँ के लोग अपनी भाषा में कोनिया कहते हैं।

बेल ( Bel ): धारीदार फूल और ज्यामितीय आकृति से बने डिजाइन को बेल कहा जाता है। इसके अलावा पंक्तिबद्ध बूटी या बूटे को भी बेल कहा जाता है। यह एक आरी या धारीदार फूल पत्तियों या ज्यामितीय ढंग से सजाए गए डिज़ाइन होते हैं।

जाल और जंगला ( Jaal  and Jangala ): जाल, जैसे नाम से ही स्पष्ट होता है जाल के आकृति लिए हुए होते हैं। ताने-बाने से बनी आधारभूत डिजाइन को जाल कहा जाता है। इस जाल के अंदर विभिन्न प्रकार के डिजाइन तैयार किए जाते हैं।

झालर ( jhalar ): साड़ी के बॉर्डर को सजाने के लिए जिस डिजाइन को तैयार किया जाता है उसे झालर कहा जाता है।

IPL 2020 live broadcast & live streaming

IPL 2020 Live Streaming in 120 Countries

भारत में खेले जाने वाला सबसे मसहूर T20 League IPL 2020  . जिसका पूरा नाम Indian Premier League ( IPL ) है।  इस बार आईपीएल 2020 का broadcast और live streaming  पुरे 120 देशो में होगा। हम आप को बता दे की Star India इस बार होने वाले IPL का official broadcaster है और इसी के पास वर्ड वाइड broadcast करने का परमिशन है। इस बार IPL Live के 13वा सीजन को स्टार इंडिया के द्वारा broadcast किया जायेगा। 
 जैसा की आप लोगो को हमने बताया की इस बार के IPL 2020 को Star India official broadcaster है और सभी fans, Star India Network channels पर Live IPL 2020 का मज़ा कई भाषाओ में उठा सकते है। हम  आप को बता दे की पुरे मैच का मज़ा आप पुरे 9 भाषाओ में उठा सकते है।  हिंदी और इंग्लिश के अलावा 7 क्षेत्रिय भाषाएँ है। 

IPL 2020 – LIVE Hindi broadcast is confirmed on Star Sports 1 Hindi HD and SD channels and Star Sports First

IPL 2020 – LIVE English broadcast – English broadcast will be on all other Star Sports pay channels.

7 क्षेत्रिय भाषाएँ इस प्रकार है: –

Tamil: Star Sports Tamil (All match days); and Vijay Super SD for the live matches on all Sundays.

Telugu: Star Sports Telugu (All match days); and Maa Movies SD and HD for the live matches on all Sundays.

Kannada: Star Sports Kannada (All match days); and Star Suvarna SD and HD for live matches on all Sundays.

Bengali: Star Sports Bangla (All match days); and Jalsha Movies SD and HD live matches on all Sundays.

Marathi: Star Pravah SD and HD for the live matches on all Sundays.

Malayalam: Asianet Plus SD for the live matches on all Sundays.

 

Arvind Akela Kallu hit bhojpuri video songs 2020

अगर आप अरविन्द अकेला कल्लू  के फैन है तो हम आप को Arvind Akela Kallu जी के सभी latest hit bhojpuri songs 2020 video प्रोवाइड कराएँगे और सभी गानो का lyrics in Hindi और biography.

पाए 2020 का सबसे अच्छा और बेहतरीन बोल बम कावर गीत ( best bol bam bhojpuri Kawar geet collection 2020 )

शाली जी साहारा करो | Shali Ji Sahara Kero | Antra Singh Priyanka | Sadi Gari Geet

नागिन धुन प कूद कूद के नाचब – Nagin Dhun Pa Kud Kud Ke Nachab

तोहरा दुअरा पे बजता DJ – Tohra Duwara Pe Bajata DJ

Khesari Lal Yadav Bhojpuri hits song of 2020

Antra Singh Priyanka Hits Bhojpuri Song 2020

Dinesh Lal Yadav Bhojpuri Hits Songs 2020

Parmod Premi Yadav Hit Bhojpuri Songs 2020

Neelkamal Singh hit bhojpuri songs 2020

best bol bam bhojpuri Kawar geet collection 2020

आप सभी का The Global Kaka के सबसे बड़ा हिट काँवर भोजपुरी गीत कलेक्शन  पेज पर स्वागत है। हम आप को आप के चहिते Bhojpuri गायको के 2020 के सबसे अच्छे गीतों को लिस्ट करेंगे। सभी देखने वाले Songs और videos  को यूट्यूब के माँध्यम से देख और download कर सकते है। हम आप को भोजपुरी के Best singer Khesari Lal Yadav , Pawan Singh , Arvind akela ( Kallu  ), Ritesh Pandey

सावन काँवर गीत ( Saavan Kawar Geet )

रंगीलो सावन आयो रे – Rangilo Saavan Aayo Re – Ritesh Pandey and Sneh Upadhyay

देवघर ले चलिए ना प्लीज – Devghar Le Chaliye Na Please

महाकाल के दिवाना – Mahakal Ke Diwana – Ritesh Pandey

रंगीलो सावन आयो रे – Rangila Savan Aayo Re – Ritesh Pandey

 

Khesari Lal Yadav Bhojpuri hits song of 2020

Antra Singh Priyanka Hits Bhojpuri Song 2020

Dinesh Lal Yadav Bhojpuri Hits Songs 2020

Parmod Premi Yadav Hit Bhojpuri Songs 2020

Neelkamal Singh hit bhojpuri songs 2020

Ritesh Pandey hit bhojpuri video songs 2020

अगर आप रितेश पाण्डेय के फैन है तो हम आप को Ritesh Pandey जी के सभी latest hit bhojpuri songs 2020 video प्रोवाइड कराएँगे और सभी गानो का lyrics in Hindi और biography.

पाए 2020 का सबसे अच्छा और बेहतरीन बोल बम कावर गीत ( best bol bam bhojpuri Kawar geet collection 2020 )

फोनवे कारन ए ईयार भतार बड़ी मार मरले बा – Phonawe Karan A Eyar bhatar badi mar marle ba – Piyawa Se Pahile 3

Chunari Jhalkauva with lyrics | चुनरी झलकऊआ | Ritesh Pandey |Akshara Singh| Antra Singh Priyanka

तोहरो के याद हमार आवेला कि ना – Ritesh Pandey – Tohro Ke Yaad_Aawela Ki Na – Sad Song

ए भुवरी मिले अईबे की ना रे – A Bhuwari Mile Aaibe Ki Na Re

हई नथुनिया दीवाना बना देहले बा ( hae nathuniya diwana bna dehale ba ) निंदिया उड़ा देले बा – Nindiya Uda Dele Ba

Khesari Lal Yadav Bhojpuri hits song of 2020

Antra Singh Priyanka Hits Bhojpuri Song 2020

Dinesh Lal Yadav Bhojpuri Hits Songs 2020

Parmod Premi Yadav Hit Bhojpuri Songs 2020

Neelkamal Singh hit bhojpuri songs 2020

Neelkamal Singh hit bhojpuri songs 2020

अगर आप नीलकमल सिंह के फैन है तो हम आप को Neelkamal Singh जी के सभी latest hit bhojpuri songs 2020 video प्रोवाइड कराएँगे और सभी गानो का lyrics in Hindi और biography.

Neelkamal Singh Biography :

बिहार के बक्सर जिला के रहने वाले नीलकमल सिंह भोजपुरी के जबजस्त सिंगरों में से एक है। लाखो लोगो की इनकी फैन फॉलोविंग है। इनके द्वारा गया गाना आज कल बहुत हिट हो रहा है। बचपन से ही भोजपुरी गायक के रूप में अपना नाम बनाने की ख्वाहिस रखने वाले नीलकमल अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत 2004 में एक ” गोरी शहरी”  एल्बम से की थी। हम आप को बता दे की नीलकमल का चयन भोजपुरी सिंगिंग कम्पटीशन ” सुर संग्राम ” में हुआ था और ये टॉप 4 में थे।

पाए 2020 का सबसे अच्छा और बेहतरीन बोल बम कावर गीत ( best bol bam bhojpuri Kawar geet collection 2020 )

सईया जी के मरलस लभरवा – Song- Saiya Ji Ke Marlas Lavarawa

मन गरमाईल बा – Man Garmayil Ba

 

Ritesh Pandey hit bhojpuri video songs 2020

Khesari Lal Yadav Bhojpuri hits song of 2020

Antra Singh Priyanka Hits Bhojpuri Song 2020

Dinesh Lal Yadav Bhojpuri Hits Songs 2020

Parmod Premi Yadav Hit Bhojpuri Songs 2020

Mehnajpur Azamgarh News

मेहनाजपुर भारत के आज़मगढ़ जिले का एक गाँव है। मेहनाजपुर का अपना डाकघर, पुलिस स्टेशन और एक अच्छी तरह से विकसित बाजार जगह है। यह वाराणसी से लगभग 50 किमी दूर स्थित है। नजदीकी गांव लालमऊ और बरवा है। कुछ समीपवर्ती क्षेत्र तरवा और देवगांव हैं कुछ समीपवर्ती क्षेत्र तरवा (अमर सिंह (राजनेता) हाउस) और देवगांव हैं। मेहनाजपुर बाजार का आधा हिस्सा ग्राम बरवा की पंचायत के अंतर्गत आता है। मेहनाजपुर 3 जिलों (आजमगढ़, गाजीपुर और जौनपुर) के त्रिभुज में है।

पाए 2020 का सबसे अच्छा और बेहतरीन बोल बम कावर गीत ( best bol bam bhojpuri Kawar geet collection 2020 )

Mehnajpur azamgarh pin code  :  276203

Mehnajpur Azamgarh News

  1. आजमगढ़ में आज कोरोना वायरस के 15 नए मामले, मेहनाजपुर , देवगाँव, हरदोसई रामपुर और बहलोल पुर गाँव में मिले कोरोना के पॉजिटिव मरीज़
  2. आजमगढ़ जिले के मेहनाजपुर थाना क्षेत्र के जियापुर में मिला कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज
  3. लालगंज मेहनाजपुर के जियापुर गांव के बाद बरवा गांव में मिला कोरोना पॉजिटिव मरीज़

Mehnajpur azamgarh Map

Azamgarh to mehnajpur distance distance and Bus timing :

Mehnajpur to Varanasi distance and Bus timing :

Mehnajpur SBI Bank Address and ifsc code : SBIN0013318 

State: Uttar Pradesh
District: Azamgarh
City: Azamgarh
Branch Code: 013318 (Last 6 Characters of the IFSC Code)
Address:

Mehnajpur, Azamgarh, Dist:azamgarh-276203

love shayari in hindi

यहाँ इस पेज पर आप बहुत ही अच्छे और चुनिंदा शायरी का संग्रह पाएंगे। यह पेज केवल love shayari के लिए बनाया गया है। यहां पर Love Shayari In Hindi with images मिलेगा।

love shayari in hindi for boyfriend

1) अगर मैं न भी पुछु मुझे सब कुछ बताया कर
हक़ है तेरा मुझपे तुम खूब जताया कर

2) खड़े-खड़े साहिल पर हमने शाम कर दी,
अपना दिल और दुनिया आप के नाम कर दी,
ये भी न सोचा कैसे गुज़रेगी ज़िंदगी,
बिना सोचे-समझे हर ख़ुशी आपके नाम कर दी।

3) लोग अक्सर मोहब्बत को भुला देते हैं,
कुछ लोग मोहब्बत में रुला देते हैं,
अरे मोहब्बत करना तो गुलाबों से सीखो,
जो खुद टूट कर दो दिलो को मिला देते है

4) जिंदगी में कोई प्यार से प्यारा नही मिलता,
जिंदगी में कोई प्यार से प्यारा नही मिलता,
जो है पास आपके उसको सम्भाल कर रखना,
क्योंकि एक बार खोकर प्यार दोबारा नही मिलता।

5) आग लगी दिल में जब वो खफ़ा हुए,
एहसास हुआ तब, जब वो जुदा हुए,
करके वफ़ा वो हमे कुछ दे न सके,
लेकिन दे गये बहुत कुछ जब वो वेबफा हुए।

6) मिले जो हमे आप कुछ खास मिला हमे,
तन्हा सी जिंदगी में खूबसूरत साथ मिला हमे,
जिस प्यार की होती है हर किसी को जिंदगी में चाहत,
बस ऐसा ही प्यार का एहसास मिला हमे।

Parmod Premi Yadav Hit Bhojpuri Songs 2021

जाने प्रमोद प्रेमी यादव के बारे में Parmod Premi Yadav biography

bhojpuri songs lyrics in hindi

पाए 2020 का सबसे अच्छा और बेहतरीन बोल बम कावर गीत ( best bol bam bhojpuri Kawar geet collection 2020 )

जान तु हमारे रहबु Jan Tu Hamare Rahbu

ओठ काटS ए राजा गलिया जनि काटS

नहियर गलती पकडाईल बा मेडिकल रिपोर्ट


Singer : Pramod Premi Yadav and Antra singh priyanka

कहितु ता ये धनी ओढ़नी हो जइतीं

भुअरी धरता अचार

राती के मारल का दुखात बाटे हो ….


Song :- Kaise Chumma Di Raja Ji Dhukhat Bate Ho
Singer :- Pramod Premi Yadav

नईहर के दूसूती साड़ी

माजा मारा आके रात में


Song :- Maza Mare Aaihe Ae Yarau
Singer :- Pramod Premi Yadav

मजा ले लिया अन्हार कके बिचे रे

सईंया बरदास ना करेले रात में


Song : Sadi Ke Pin Gad Gail Na / Saiyan Bardas Na Karele Rat Me

राते सेजिया पर उठल दरद

चईत के टिकोरा हई नेवान कर के जा ये राजा

Yadav Gotra- यादव के कितने गोत्र है?

यादव ( yadav gotra ) के कितने गोत्र है ( yadav ke kitne gotra hote hain ) यह जानने से पहले यह जानना जरूरी है की गोत्र ( gotra ) क्या है ?

गोत्र क्या होता है?

गोत्र मोटे तौर पर उन लोगों के समूह को कहते हैं जिनका वंश एक मूल पुरुष पूर्वज से अटूट क्रम में जुड़ा है। गोत्र को हिन्दू लोग लाखो हजारो वर्ष पहले पैदा हुए पूर्वजो के नाम से ही अपना गोत्र चला रहे हैंं। गोत्र शब्द का अर्थ है बेटे के बेटे के साथ शुरू होने वाली (एक साधु की) संतान्। यादव जाति के गोत्रो की सूची नीचे दी जा रही है। 

Yadav Caste Gotra List – यादव जाति

यादव (अहीर) गोत्र के नामो की सूची। वैसे तो यादवो की 1700 से अधिक गोत्र है लेकिन मूल रूप से सिर्फ 64 गोत्र  होते है। यादव गोत्र लिस्ट इस प्रकार है।

1 ) अत्री गोत्र ( Atri gotra ):  इस गोत्र का नाम ऋषि अत्री के नाम पर रखा गया है। इस गोत्र  यदुवंशियो का मूल गोत्र माना गया है।

2 ) अफ्रिया गोत्र ( Afriya gotra ):  द्वारिकाधीश के प्रपौत्र युवराज वज्रनाभ के वंशज अफ़्रिया गोत्र थे। जिनका ठिकाना अहीरवाल और वेस्टर्न UP के कुछ गांव में है।

3 ) बाबरिया गोत्र ( Babriya gotra ) :  यह एक स्वतंत्र गोत्र है जो राजा जनमेजय के वंशज हैं। इनका ठिकाना ब्रज, गुजरात में है।

4 ) बनाफर गोत्र ( Banafar gotra ):  बुंदेलखंड के बनाफर के वंसज को बनाफर गोत्र का कहा जाता है।  प्रसिद्ध यदुवंशी योद्धा आल्हा, ऊदल इसी गोत्र से थे। इनका ठिकाना  Morena, Bhind, Maihar का क्षेत्र है।

5 ) बैरगड़िया गोत्र ( Bairgadhiya gotra ) :   मतस्य जनपद ( दक्षिण राजस्थान ) के यदुवंशी राजा विराट के वंशज हैं बैरगड़िया अहीर। उस समय में राजस्थान से माइग्रेट कर पश्चिमी यूपी और मध्यप्रदेश आ कर बसे और प्रसिद्ध दुर्ग बजरंगढ़ किले का निर्माण कराया।

6 ) बिचवालिया गोत्र :   (Mahendragarh, Bawal),

7 ) भटोटिया गोत्र : 

8 ) भीलोन गोत्र :  ( खानदान: Ghoshi Thakur Aheer, ठिकाना : Firozabad),

9 ) चिकाना गोत्र :  ,

10 )  दातारता गोत्र :  (Aheerwal),

11 ) देहमीवाल गोत्र :  ,

12 ) डागर गोत्र :   (माता यशोदा और रोहिणी जी इसी गोत्र की थी, ठिकाना : Western UP, Aheerwal, Gujarat),

13 ) दहिया गोत्र :  ( विदर्भ के राजा दहिभद्र यदुवंशी के वंशज, ठिकाना: Western UP, Aheerwal),

14 ) बाबर गोत्र :  ( राजा कंस के वंशज, ठिकाना: Western UP,Delhi )

15 ) देशवाल गोत्र :   (खानदान (कृष्णवंशी), ठिकाना : Bagpat,Aheerwal) माना जाता है भगवान श्री कृष्णा यादव वंश से थे। जाने भगवान श्री कृष्णा के जन्म से मृत्यु तक की कहानी

16 ) ढोलीवाल गोत्र :

17 ) ढँढोर :  ( यादवों का एक स्वतंत्र खानदान जो विदर्भ और खंडेश से आकर यूपी के कानपुर और पुर्वांचल में जा बसे )

18 ) फाटक गोत्र : ( घोषी ठाकुर अहीर खा़नदान का एक प्रसिद्धि गोत्र जो मथुरा के यदुवंशी राजा दिगपाल यदुवंशी के वंशज हैं, ठिकाना: ब्रज के मथुरा, शिकोहाबाद आदि इलाकों में )

19 ) गढ़वाल गोत्र :  ( घोषी ठाकुर अहीर खानदान का प्रसिद्ध गोत्र जो बलराम जी के पुत्र गदाधारी के वंशज हैं। ठिकान : ब्रज

20 ) घोषी ठाकुर : (घोषी अहीरों का एक प्रसिद्ध स्वतंत्र खानदान है जो मुख्यतः चेदि के यदुवंशी राजा दमघोष के वंशज हैं और ब्रज, मध्यप्रदेश, अफगानिस्तान में पाए जाते हैं। वर्तमान में घोषी खानदान में यदुवंशीयों के भिन्न भिन्न 200 गोत्र पाए जाते हैं। )

21 ) गँवाल गोत्र,

22 ) गोरिया गोत्र :  (यादवो की गवालवंशी शाखा जो गौ पालन के कारण कालांतर में गवालवंशी कहलाये, ये मुख्यतः यदुवंशी राजा गौर के वंशज हे)

23 ) हाडा गोत्र,

24 ) हर्बल गोत्र,

25 ) हिंवाल गोत्र,

26 ) जादम गोत्र (द्वारिकाधीश के पुत्र युवराज साम्ब यदुवंशी के वंशज हैं ब्रज में ये घोषी अहीर खानदान में पाए जाते हैं । जैसलमेर के भाटियों का निकास भी इसी गोत्र से है।

ठिकाना: Braj, Haryana, Alwar, Afghanistan, Sindh),

27 ) जद्वाल गोत्र,

28 )कमरिया गोत्र : (यदुवंशियों का एक और प्रसिद्ध खानदान जो मूलतः यदुवंशी युवराज कमरहंस के वंशज हैं और वर्तमान में इनके अंतर्गत भिन्न भिन्न 150 गोत्र आते हैं। ठिकाना : ब्रज, मध्यप्रदेश)

 29 ) खारवेल गोत्र : ( राजा खरवेल के वंशज )

30 ) खिमानिया गोत्र : ( प्रसिद्ध यदुवंशी योद्धा सात्यकि के वंशज।

ठिकाना : सात्यकि के वंशज खिमानिया मुख्त: गुजरात में पाए जाते हैं और माडम गोत्र, नंदानिया इसकी शाखाएँ हैं।

कृष्णावत/वृष्णिवंश( कृष्णौत यदुवंशीयों का एक प्रसिद्ध स्वतंत्र ख़ानदान है जो वृष्णि वंशी माने जाते हैं। बाबा वसुदेव और उनके चचेरे भाई बाबा नन्द दोनों इसी वृष्णि गोत्र से थे। भगवान श्रीकृष्ण के पिता कौन हैं?

31 ) खुखरायण गोत्र :   ठिकाना: Sindh),

32 ) कोशलिया गोत्र :  ( यदुवंशी राजा कोशलदेव सिंह के वंशज ठिकाना : Aheerwal),

33 ) कनिंवाल गोत्र (Aheerwal) : 

34 ) काठ गोत्र : (Gujarat, Maharashtra)

35 ) खोला गोत्र :  (Aheerwal)

36 ) खैर गोत्र :  ( Western UP, MP),

37 ) खोसिया गोत्र :  (Aheerwal)

38 ) लंबा गोत्र :   (Rajsthan and Aheerwal),

39 ) लाखनोत्र गोत्र :  (Gujarat),

40 ) मकवाणा गोत्र :  (सिंध प्रांत के मकवाणा से माइग्रेट कर गुजरात में बसने के कारण मकवाणा कहलाये. मूलतः सम्मा खा़नदान के अहीरों का गोत्र। ठिकाना: Gujarat )

41 ) मेहता गोत्र :  (ठिकाना : Rajsthan and Aheerwal (southern Haryana) ),

42 ) नंदानिया गोत्र :  (गुजरात)

43 ) निकुम्भ गोत्र  (ठिकाना : Aheerwal),

44 ) नहरिया गोत्र :  (ठिकाना: Delhi, Moradabad , Badaun),

45 ) पठानिया गोत्र ( ठिकाना: Western UP, MP)

46 ) पन्हार गोत्र : ,

47 ) रौधेले गोत्र :  ( घोषी ठाकुर अहीर ख़ानदान का एक प्रसिद्ध गोत्र जो राधारानी के वंशज हैं। (ठिकान: ब्रज, दिल्ली)

48 ) रुद्वाल गोत्र,

49 ) रहमानिया गोत्र,

50 ) राजोलिया गोत्र,

51 ) रोहिणी गोत्र : रोहिणी गोत्र के अहीर दाउ बलराम जी के वंशज माने जाते हैं। ठिकाना: ब्रज, मध्यप्रदेश। भगवान श्री कृष्णा का जन्म रोहिणी नक्षत्र में हुआ था ।

52 ) सौंधेले गोत्र :  (ठिकाना : ब्रज )

53 ) सुल्तानिया गोत्र :  ( ब्रज के घोषी ठाकुर अहीर खानदान का प्रसिद्ध गोत्र),

54 ) सक्रिय गोत्र :

55 ) सिसोदिया/सिसोतिया गोत्र :   ( ठिकाना: Aheerwal, Western UP),

56 ) सिकेरा गोत्र :  (ठिकाना : ब्रज )

57 ) सम्मा गोत्र  :  ( सिंध से जो यदुवंशी माइग्रेट कर भारत आए वो सम्मा अहीर ख़ानदान कहलाए।

58 ) तोमर/तंवर गोत्र  : ( ठिकाना: Western UP),

59 ) वत्स गोत्र :    ,

60 ) वितिहोत्र गोत्र :  /हैहय वंशी( वितिहोत्र हैहयवंशी अहीरों का प्रसिद्ध गोत्र है जो घोषी ठाकुर अहीर ख़ानदान से हैं और ये माहिष्मती नरेश सम्राट सहस्त्रार्जुन के वंशज हैं

ठिकाना: Madhya Pradesh),

61 ) ठाकरन गोत्र ( ठिकाना : Aheerwal, Western UP),

62 ) ज़हावत गोत्र.

63 )  निर्बान/निर्वाण गोत्र :   (ठिकाना, Delhi, Aheerwal, Western UP),

64 ) मथुरौट/मधुवंशी गोत्र : ( मथुरौट या मधुवंशी यादवों का एक स्वतंत्र ख़ानदान है जिनका निकास मथुरा से हुआ था। राजा यदु के बाद उनकी परम् कल्याणी राजा मधू हुए थे जिन्होंने यदुवंश की कीर्ति को स्थापित किया। राजा मधु के वंशज ही कालांतर में मधुवंशी कहलाए। ठिकाना : कालांतर में मधुवंशी मथुरा से माइग्रेट कर North Bihar जा बसे ।)

Antra Singh Priyanka Biography

antra singh priyanka biography
antra singh priyanka biography

आन्तरा सिंह प्रियंका ( Antra Singh Priyanka ) भोजपुरी इंडस्ट्री में हाल ही के दिनों में कदम रखने वाली और अपने अनोखे आवाज़ से पूरी भोजपुरी जगत में, भोजपुरी सुनाने वाले के देखने वाले और भोजपुरी समझने वालो के दिलो पर राज़ करने वाली, भोजपुरी लोक गीत गायिका है। आज कल वो उन सभी भोजपुरी स्टार और गायक के साथ काम कर रही है।

पाए 2020 का सबसे अच्छा और बेहतरीन बोल बम कावर गीत ( best bol bam bhojpuri Kawar geet collection 2020 )

ये स्वभाव से बहुत ही सरल लेकिन गायकी में बहुत ही मझी हुई  खिलाडी है। अपनी अलग आवाज़ की वजह से ही इनके द्वारा गाये गये गाने बहुत काम समय  youtube  पर मिलियन में देखा जाता है।

antra singh priyanka address : 

antra singh priyanka birth place : February 2, 1992

Antra Singh Priyanka के नए  Hits Bhojpuri Song 2020 सुनाने के लिए क्लिक करे 

Khesari Lal Yadav Bhojpuri hits song of 2020

Antra Singh Priyanka Hits Bhojpuri Song 2020

Dinesh Lal Yadav Bhojpuri Hits Songs 2020

best shayari and ghazal collection of Dr. Rahat Indori in hindi

ये भी पढ़े : Dr. Rahat Indori education , birth and biography

सबसे ज्यादा हिट ग़ज़ल : बुलाती है मगर जाने का नईं

1)  रोज़ पत्थर की हिमायत में ग़ज़ल लिखते हैं
रोज़ शीशों से कोई काम निकल पड़ता है

2)  मैंने अपनी खुश्क आँखों से लहू छलका दिया,
इक समंदर कह रहा था मुझको पानी चाहिए।

3)  बहुत ग़ुरूर है दरिया को अपने होने पर
जो मेरी प्यास से उलझे तो धज्जियाँ उड़ जाएँ

4)  नए किरदार आते जा रहे हैं
मगर नाटक पुराना चल रहा है

5)   रोज़ तारों को नुमाइश में ख़लल पड़ता है
चाँद पागल है अँधेरे में निकल पड़ता है

6)   मैं आख़िर कौन सा मौसम तुम्हारे नाम कर देता
यहाँ हर एक मौसम को गुज़र जाने की जल्दी थी

7)   बीमार को मरज़ की दवा देनी चाहिए
मैं पीना चाहता हूँ पिला देनी चाहिए

8)  बोतलें खोल कर तो पी बरसों
आज दिल खोल कर भी पी जाए

9)  मैं ने अपनी ख़ुश्क आँखों से लहू छलका दिया
इक समुंदर कह रहा था मुझ को पानी चाहिए

10)  शाख़ों से टूट जाएँ वो पत्ते नहीं हैं हम
आँधी से कोई कह दे कि औक़ात में रहे

11)  सूरज सितारे चाँद मिरे सात में रहे
जब तक तुम्हारे हात मिरे हात में रहे

12)   कॉलेज के सब बच्चे चुप हैं काग़ज़ की इक नाव लिए
चारों तरफ़ दरिया की सूरत फैली हुई बेकारी है

13)   दोस्ती जब किसी से की जाए
दुश्मनों की भी राय ली जाए

14)   वो चाहता था कि कासा ख़रीद ले मेरा
मैं उस के ताज की क़ीमत लगा के लौट आया

15)   ये हवाएँ उड़ न जाएँ ले के काग़ज़ का बदन
दोस्तो मुझ पर कोई पत्थर ज़रा भारी रखो

16)   ये ज़रूरी है कि आँखों का भरम क़ाएम रहे
नींद रक्खो या न रक्खो ख़्वाब मेयारी रखो

17)   हम से पहले भी मुसाफ़िर कई गुज़रे होंगे
कम से कम राह के पत्थर तो हटाते जाते

18)  एक ही नद्दी के हैं ये दो किनारे दोस्तो
दोस्ताना ज़िंदगी से मौत से यारी रखो

19)  घर के बाहर ढूँढता रहता हूँ दुनिया
घर के अंदर दुनिया-दारी रहती है

20)  शहर क्या देखें कि हर मंज़र में जाले पड़ गए
ऐसी गर्मी है कि पीले फूल काले पड़ गए

21)  अजनबी ख़्वाहिशें , सीने में दबा भी न सकूँ
ऐसे ज़िद्दी हैं परिंदे , कि उड़ा भी न सकूँ

22)   आँख में पानी रखो , होंटों पे चिंगारी रखो
ज़िंदा रहना है तो , तरकीबें बहुत सारी रखो

23)   रोज़ तारों को नुमाइश में , खलल पड़ता हैं
चाँद पागल हैं , अंधेरे में निकल पड़ता हैं

24)  आँख में पानी रखो होंटों पे चिंगारी रखो
ज़िंदा रहना है तो तरकीबें बहुत सारी रखो

25)  अब तो हर हाथ का पत्थर हमें पहचानता है
उम्र गुज़री है तिरे शहर में आते जाते

26)  अब हम मकान में ताला लगाने वाले हैं
पता चला हैं की मेहमान आने वाले हैं

27)  राह के पत्थर से बढ के, कुछ नहीं हैं मंजिलें
रास्ते आवाज़ देते हैं, सफ़र जारी रखो

28) जागने की भी, जगाने की भी, आदत हो जाए
काश तुझको किसी शायर से मोहब्बत हो जाए

29)  दूर हम कितने दिन से हैं, ये कभी गौर किया
फिर न कहना जो अमानत में खयानत हो जाए

30)  सूरज, सितारे, चाँद मेरे साथ में रहें
जब तक तुम्हारे हाथ मेरे हाथ में रहें

31)  गुलाब, ख्वाब, दवा, ज़हर, जाम क्या क्या हैं
में आ गया हु बता इंतज़ाम क्या क्या हैं
फ़क़ीर, शाह, कलंदर, इमाम क्या क्या हैं
तुझे पता नहीं तेरा गुलाम क्या क्या हैं

32)  कभी महक की तरह हम गुलों से उड़ते हैं
कभी धुएं की तरह पर्वतों से उड़ते हैं
ये केचियाँ हमें उड़ने से खाक रोकेंगी
की हम परों से नहीं हौसलों से उड़ते हैं

33)   हर एक हर्फ़ का अंदाज़ बदल रखा हैं
आज से हमने तेरा नाम ग़ज़ल रखा हैं
मैंने शाहों की मोहब्बत का भरम तोड़ दिया
मेरे कमरे में भी एक “ताजमहल” रखा हैं

34)   जवानिओं में जवानी को धुल करते हैं
जो लोग भूल नहीं करते, भूल करते हैं
अगर अनारकली हैं सबब बगावत का
सलीम हम तेरी शर्ते कबूल करते हैं

35)   नए सफ़र का नया इंतज़ाम कह देंगे
हवा को धुप, चरागों को शाम कह देंगे
किसी से हाथ भी छुप कर मिलाइए
वरना इसे भी मौलवी साहब हराम कह देंगे

36)   जवान आँखों के जुगनू चमक रहे होंगे
अब अपने गाँव में अमरुद पक रहे होंगे
भुलादे मुझको मगर, मेरी उंगलियों के निशान
तेरे बदन पे अभी तक चमक रहे होंगे

37) इश्क ने गूथें थे जो गजरे नुकीले हो गए
तेरे हाथों में तो ये कंगन भी ढीले हो गए
फूल बेचारे अकेले रह गए है शाख पर
गाँव की सब तितलियों के हाथ पीले हो गए

38) सरहदों पर तनाव हे क्या
ज़रा पता तो करो चुनाव हैं क्या

39) शहरों में तो बारूदो का मौसम हैं
गाँव चलों अमरूदो का मौसम हैं

40) काम सब गेरज़रुरी हैं, जो सब करते हैं
और हम कुछ नहीं करते हैं, गजब करते हैं
आप की नज़रों मैं, सूरज की हैं जितनी अजमत
हम चरागों का भी, उतना ही अदब करते हैं

41) ये सहारा जो न हो तो परेशां हो जाए
मुश्किलें जान ही लेले अगर आसान हो जाए
ये कुछ लोग फरिस्तों से बने फिरते हैं
मेरे हत्थे कभी चढ़ जाये तो इन्सां हो जाए

42) उसकी याद आई हैं सांसों, जरा धीरे चलो
धडकनों से भी इबादत में खलल पड़ता हैं

43) लवे दीयों की हवा में उछालते रहना
गुलो के रंग पे तेजाब डालते रहना
में नूर बन के ज़माने में फ़ैल जाऊँगा
तुम आफताब में कीड़े निकालते रहना

44) जुबा तो खोल, नज़र तो मिला,जवाब तो दे
में कितनी बार लुटा हु, मुझे हिसाब तो दे
तेरे बदन की लिखावट में हैं उतार चढाव
में तुझको कैसे पढूंगा, मुझे किताब तो दे

45) सफ़र की हद है वहां तक की कुछ निशान रहे
चले चलो की जहाँ तक ये आसमान रहे
ये क्या उठाये कदम और आ गयी मंजिल
मज़ा तो तब है के पैरों में कुछ थकान रहे

46) तुफानो से आँख मिलाओ, सैलाबों पे वार करो
मल्लाहो का चक्कर छोड़ो, तैर कर दरिया पार करो
फूलो की दुकाने खोलो, खुशबु का व्यापर करो
इश्क खता हैं, तो ये खता एक बार नहीं, सौ बार करो

47) उसकी कत्थई आंखों में हैं जंतर मंतर सब
चाक़ू वाक़ू, छुरियां वुरियां, ख़ंजर वंजर सब
जिस दिन से तुम रूठीं,मुझ से, रूठे रूठे हैं
चादर वादर, तकिया वकिया, बिस्तर विस्तर सब
मुझसे बिछड़ कर, वह भी कहां अब पहले जैसी है
फीके पड़ गए कपड़े वपड़े, ज़ेवर वेवर सब

48) यही ईमान लिखते हैं, यही ईमान पढ़ते हैं
हमें कुछ और मत पढवाओ, हम कुरान पढ़ते हैं
यहीं के सारे मंजर हैं, यहीं के सारे मौसम हैं
वो अंधे हैं, जो इन आँखों में पाकिस्तान पढ़ते हैं

49) चलते फिरते हुए मेहताब दिखाएँगे तुम्हे
हमसे मिलना कभी पंजाब दिखाएँगे तुम्हे

50) इस दुनिया ने मेरी वफ़ा का कितना ऊँचा मोल दिया
बातों के तेजाब में, मेरे मन का अमृत घोल दिया
जब भी कोई इनाम मिला हैं, मेरा नाम तक भूल गए
जब भी कोई इलज़ाम लगा हैं, मुझ पर लाकर ढोल दिया

51) कश्ती तेरा नसीब चमकदार कर दिया
इस पार के थपेड़ों ने उस पार कर दिया
अफवाह थी की मेरी तबियत ख़राब हैं
लोगो ने पूछ पूछ के बीमार कर दिया

52) मौसमो का ख़याल रखा करो
कुछ लहू मैं उबाल रखा करो
लाख सूरज से दोस्ताना हो
चंद जुगनू भी पाल रखा करो

53) फैसला जो कुछ भी हो, हमें मंजूर होना चाहिए
जंग हो या इश्क हो, भरपूर होना चाहिए
भूलना भी हैं, जरुरी याद रखने के लिए
पास रहना है, तो थोडा दूर होना चाहिए

54) अब जो बाज़ार में रखे हो तो हैरत क्या है
जो भी देखेगा वो पूछेगा की कीमत क्या है
एक ही बर्थ पे दो साये सफर करते रहे
मैंने कल रात यह जाना है कि जन्नत क्या है

55) आग के पास कभी मोम को लाकर देखूं
हो इज़ाज़त तो तुझे हाथ लगाकर देखूं
दिल का मंदिर बड़ा वीरान नज़र आता है
सोचता हूँ तेरी तस्वीर लगाकर देखूं

56) ऐसी सर्दी है कि सूरज भी दुहाई मांगे
जो हो परदेश में वो किससे रजाई मांगे

57) राज़ जो कुछ हो इशारों में बता भी देना
हाथ जब उससे मिलाना तो दबा भी देना

58) हाथ ख़ाली हैं तेरे शहर से जाते जाते
जान होती तो मेरी जान लुटाते जाते

59) जा के कोई कह दे, शोलों से चिंगारी से
फूल इस बार खिले हैं बड़ी तैयारी से
बादशाहों से भी फेके हुए सिक्के ना लिए
हमने खैरात भी मांगी है तो खुद्दारी से

60) बन के इक हादसा बाज़ार में आ जाएगा
जो नहीं होगा वो अखबार में आ जाएगा
चोर उचक्कों की करो कद्र, की मालूम नहीं
कौन, कब, कौन सी सरकार में आ जाएगा

61) नयी हवाओं की सोहबत बिगाड़ देती हैं
कबूतरों को खुली छत बिगाड़ देती हैं
जो जुर्म करते है इतने बुरे नहीं होते
सज़ा न देके अदालत बिगाड़ देती हैं

62) लोग हर मोड़ पे रुक रुक के संभलते क्यों हैं
इतना डरते हैं तो फिर घर से निकलते क्यों हैं
मोड़ होता हैं जवानी का संभलने के लिए
और सब लोग यही आके फिसलते क्यों हैं

63) साँसों की सीडियों से उतर आई जिंदगी
बुझते हुए दिए की तरह, जल रहे हैं हम
उम्रों की धुप, जिस्म का दरिया सुखा गयी
हैं हम भी आफताब, मगर ढल रहे हैं हम

64) इश्क में पीट के आने के लिए काफी हूँ
मैं निहत्था ही ज़माने के लिए काफी हूँ
हर हकीकत को मेरी, खाक समझने वाले
मैं तेरी नींद उड़ाने के लिए काफी हूँ
एक अख़बार हूँ, औकात ही क्या मेरी
मगर शहर में आग लगाने के लिए काफी हूँ

65) दिलों में आग, लबों पर गुलाब रखते हैं
सब अपने चहेरों पर, दोहरी नकाब रखते हैं
हमें चराग समझ कर भुझा ना पाओगे
हम अपने घर में कई आफ़ताब रखते हैं

66)मिरी ख़्वाहिश है कि आँगन में न दीवार उठे
मिरे भाई मिरे हिस्से की ज़मीं तू रख ले

67) न हम-सफ़र न किसी हम-नशीं से निकलेगा
हमारे पाँव का काँटा हमीं से निकलेगा

68) मैं पर्बतों से लड़ता रहा और चंद लोग
गीली ज़मीन खोद के फ़रहाद हो गए

69) मज़ा चखा के ही माना हूँ मैं भी दुनिया को
समझ रही थी कि ऐसे ही छोड़ दूँगा उसे

70) उस की याद आई है साँसो ज़रा आहिस्ता चलो
धड़कनों से भी इबादत में ख़लल पड़ता है

71) ख़याल था कि ये पथराव रोक दें चल कर
जो होश आया तो देखा लहू लहू हम थे

72) मैं आ कर दुश्मनों में बस गया हूँ
यहाँ हमदर्द हैं दो-चार मेरे

73) अजनबी ख़्वाहिशें सीने में दबा भी न सकूँ
ऐसे ज़िद्दी हैं परिंदे कि उड़ा भी न सकूँ
फूँक डालूँगा किसी रोज़ मैं दिल की दुनिया
ये तेरा ख़त तो नहीं है कि जला भी न सकूँ

74) राज़ जो कुछ हो इशारों में बता देना
हाथ जब उससे मिलाओ दबा भी देना
नशा वेसे तो बुरी शे है, मगर
“राहत” से सुननी हो तो थोड़ी सी पिला भी देना

75) इन्तेज़ामात नए सिरे से संभाले जाएँ
जितने कमजर्फ हैं महफ़िल से निकाले जाएँ
मेरा घर आग की लपटों में छुपा हैं लेकिन
जब मज़ा हैं, तेरे आँगन में उजाला जाएँ

76) ये हादसा तो किसी दिन गुजरने वाला था
में बच भी जाता तो मरने वाला था
मेरा नसीब मेरे हाथ कट गए
वरना में तेरी मांग में सिन्दूर भरने वाला था

77) इस से पहले की हवा शोर मचाने लग जाए
मेरे “अल्लाह” मेरी ख़ाक ठिकाने लग जाए
घेरे रहते हैं खाली ख्वाब मेरी आँखों को
काश कुछ देर मुझे नींद भी आने लग जाए
साल भर ईद का रास्ता नहीं देखा जाता
वो गले मुझ से किसी और बहाने लग जाए

78) दोस्ती जब किसी से की जाये
दुश्मनों की भी राय ली जाए
बोतलें खोल के तो पि बरसों
आज दिल खोल के पि जाए

79) बुलाती है मगर जाने का नईं
वो दुनिया है उधर जाने का नईं

ज़मीं रखना पड़े सर पर तो रक्खो
चलो हो तो ठहर जाने का नईं

है दुनिया छोड़ना मंज़ूर लेकिन
वतन को छोड़ कर जाने का नईं

जनाज़े ही जनाज़े हैं सड़क पर
अभी माहौल मर जाने का नईं

सितारे नोच कर ले जाऊँगा
मैं ख़ाली हाथ घर जाने का नईं

मिरे बेटे किसी से इश्क़ कर
मगर हद से गुज़र जाने का नईं

वो गर्दन नापता है नाप ले
मगर ज़ालिम से डर जाने का नईं

सड़क पर अर्थियाँ ही अर्थियाँ हैं
अभी माहौल मर जाने का नईं

वबा फैली हुई है हर तरफ़
अभी माहौल मर जाने का नईं

 

Dr. Rahat Indori education , birth and biography in hindi

डा. राहत इंदौरी जी की जीवन परिचय

आज कल शेरो शायरी जगत के मसहूर शायर और गीतकार जिसके बारे में लोग जानने होड़ मची है जिन्हे आज कल के सायर अपना गुरु मानते है। जी हां मै राहत इंदौरी के बारे में बात कर रहा हूँ। राहत इंदौरी सुप्रसिद्ध शायर और गीतकार  है। उन्होने इस्लामिया करीमिया कॉलेज इंदौर से 1973 मेन स्नातक की पढ़ाई पूरी की। 1975 में भोपाल के बरकत उल्लाह विश्वविद्यालय से उर्दू साहित्य में एमए किया। इसके बाद भुज विश्वविद्यालय से पीएचडी की डिग्री हासिल की। उन्होने महज 19 वर्ष की उम्र में उन्होने शेर पेश करने शुरू कर दिये थे। देश – विदेश में उनकी शायरी के बहुत से मुरीद है। उन्होने फिल्मी गीत भी लिखे है। इनमें खुद्दार, सर, मुन्नाभाई एमबीएस सहित कई फिल्में शामिल है।

जाने उनके जन्म और शिक्षा के बारे में 

डा. राहत इंदौरी का जन्म 1 जनवरी 1950 को इंदौर, मध्य प्रदेश में हुआ था। उनके पिता का नाम रफ्तुल्लाह कुरैशी  जोकि कपड़ा मिल के कर्मचारी थे उनकी माता का नाम मकबूल उन निशा बेगम था। उन्होने डी बार शादी की। उनकी पत्नियों के नाम अंजुम रहबर (1988-1993), सीमा राहत है। उनके बच्चों के नाम बेटों का नाम फ़ैसल राहत, सतलज़ राहत तथा उनकी बेटीका नाम शिब्ली इरफ़ान है।

उनकी प्रारंभिक शिक्षा नूतन स्कूल इंदौर में हुई। उन्होंने इस्लामिया करीमिया कॉलेज इंदौर से 1973 में अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी की और 1975 में बरकत उल्लाह विश्वविद्यालय भोपाल से उर्दू साहित्य में एमए किया। तत्पश्चात 1985 में मध्य प्रदेश के मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय से उर्दू साहित्य में पीएचडी की उपाधि प्राप्त की।

राहत इंदौरी ने देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर में उर्दू साहित्य के प्राध्यापक भी रह चुके हैं। उन्होने महज 19 वर्ष की उम्र में उन्होने शेर पेश करने शुरू कर दिये थे। देश – विदेश में उनकी शायरी के बहुत चाहने वाले है और बड़े बड़े स्टेज पर अपनी शायरी पढ़ा करते है।

एक बेहतरीन शायर और उनकी शायरी पढ़ने का अंदाज़ 

राहत इंदौरी की शायरी का अंदाज़ बहुत ही दिलकश होता है। वे अपनी लोकप्रियता के लिये कोई ऐसा सरल रास्ता नहीं चुनते जो शायरी की इज़्ज़त को कम करता हो। राहत जब ग़ज़ल पढ़ रहे होते हैं तो उन्हें देखना और सुनना दोनों एक अनुभव से गुज़रना है। राहत के भीतर का एक और राहत इस वक़्त महफ़िल में नमूदार होता है और वह एक तिलिस्म सा छा जाता है। राहत मुशायरों के ऐसे हरफनमौला हैं जिन्हें आप किसी भी क्रम पर खिला लें, वे बाज़ी मार ही लेते हैं। उनका माईक पर होना ज़िन्दगी का होना होता है। यह अहसास सुनने वाले को बार-बार मिलता है कि राहत रूबरू हैं और अच्छी शायरी सिर्फ़ और सिर्फ़ इस वक़्त सुनी जा रही है।

डा. राहत इंदौरी जी की प्रसिद्ध फ़िल्मी गीत

  1. आज हमने दिल का हर किस्सा (फ़िल्म- सर)
  2. चोरी-चोरी जब नज़रें मिलीं (फ़िल्म- करीब)
  3. देखो-देखो जानम हम दिल (फ़िल्म- इश्क़)
  4. नींद चुरायी मेरी (फ़िल्म- इश्क़)
  5. तुमसा कोई प्यारा कोई मासूम नहीं है (फ़िल्म- खुद्दार)
  6. खत लिखना हमें खत लिखना (फ़िल्म- खुद्दार)
  7. रात क्या मांगे एक सितारा (फ़िल्म- खुद्दार)
  8. दिल को हज़ार बार रोका (फ़िल्म- मर्डर)
  9. एम बोले तो मैं मास्टर (फ़िल्म- मुन्नाभाई एमबीबीएस)
  10. धुंआ धुंआ (फ़िल्म- मिशन कश्मीर)
  11. ये रिश्ता क्या कहलाता है (फ़िल्म- मीनाक्षी)
  12. मुर्शिदा (फ़िल्म – बेगम जान)

डॉ. राहत इंदौरी मशहूर शायरी ( Famous Shayari and gazal )

 

Jeene Ki Raah Ke 125 Sootra Written By – Pt. Vijay Shankar Mehta

इस पुस्तक में निरूपित 125 सूत्र आपको ‘जीने की राह’ दिखा सकते हैं। यह शब्दों में व्यक्त विचार मात्र नहीं, बल्कि मानव जीवन के पूरे दर्शन और परंपराओं का निचोड़ प्रस्तुत करते हैं। वैसे तो किसी भी समस्या को ठीक से समझ लेना ही उसका सबसे बड़ा निदान है। जीने की राह का मतलब ही है कि हर कदम पर समस्या आएगी, लेकिन साथ में समाधान भी लाएगी। कितना ही बड़ा दुःख या परेशानी आए, जीवन रुकना नहीं चाहिए।

यह पुस्तक अपने भीतर के आत्मबल को जाग्रत् कर, सेवा, सत्य, परोपकार और अहिंसा आदि जीवन-मूल्यों को जगाने की सामर्थ्य रखती है। इसके अध्ययन से सद्प्रवृत्ति विकसित होगी, सद्विचार मुखर होंगे और हम आनंद, संतोष और सार्थक जीवन जी पाएँगे। जीवन को सरल-सहज बनाने के व्यावहारिक सूत्र बताती पठनीय पुस्तक।

Click here to buy जीने की राह के 125 सूत्र book

नई दृष्टि और अद्भुत वाक्-शैली के साथ धर्म व अध्यात्म पर व्याख्यान के लिए देश और दुनिया में जाने जाते हैं पं. विजयशंकर मेहता। वर्ष 2004 से अब तक 75 विषयों पर लगभग 3,000 व्याख्यान दे चुके हैं। 20 वर्ष रंगकर्म-पत्रकारिता में बिताने के बाद 12 वर्षों से आध्यात्मिक विषयों पर व्याख्यान का लोकप्रिय सिलसिला जीवन से जोड़ते हुए नई दृष्टि से श्रीमद्भागवत, श्रीरामकथा, शिवपुराण तथा हनुमत-चरित्र पर कथा कह रहे हैं। युवाओं के बीच ‘मेरा प्रबंधक मैं’ जैसे विचार के लिए लगातार आमंत्रित। ‘दैनिक भास्कर’ के ‘जीने की राह’ कॉलम के लेखक के रूप में खूब पढ़े जा रहे हैं।

प्रतिवर्ष देश के पाँच प्रमुख शहरों— रायपुर, इंदौर, जयपुर, डोंबिवली एवं राँची में श्री हनुमान चालीसा के सवा करोड़ जप के आयोजन में देश-दुनिया के लोग सहभागिता करते हैं।
94.3 माई एफएम रेडियो पर प्रतिदिन सुबह 6-7 बजे जीवन प्रबंधन के सूत्रों के साथ पंडितजी को सुना जा सकता है।

जीवन प्रबंधन समूह के पाँच उद्देश्यों को लेकर हर वर्ग के बीच जा रहे हैं—1. हनुमान चालीसा मंत्र बने, 2. हनुमानजी माताओं-बहनों के जीवन में उतरें, 3. हनुमानजी युवाओं के रोल मॉडल बनें, 4. पूजा-पाठ से पाखंड हटाना, 5. परिवार बचाओ अभियान।

इसके अलावा प विजय शंकर मेहता ने बहुत सभी किताबे लिखी :

Purushottam Parashuram ( पुरुषोत्तम परशुराम )
Jeena Sikhati hai Ramkatha ( जीना सिखाती है रामकथा )
Pitamaha Bhishma ( पितामह भीष्म )
Kamyab Hona Hi Hai ( कामयाब होना ही है )

 

best Royal attitude fb status in hindi and english

Hello Friends, आपको यहा पर Best Attitude Status मिलेगे | जिसको आप Facebook और Whatsapp पर Share कर सकते है या अपना status लगा सकते है।

आज कल आप अपने आप को facebook पर सबसे अलग और बेस्ट देखना चाहते है जिसके लिए आप स्टेटस और अच्छे अच्छे पोस्ट डालना चाहते है। तो आप को कही जाने की जरुरत नहीं theglobalkaka.com आप के लिए लाया है सबसे unique और सबसे अच्छा fb status वो भी हिंदी और english में।

fb status love

आपको क्या परवाह हमारी जान की?
आप तो आये और मुस्कुरा दिए

वो पूछते है हमें , क्या हुआ है तुम्हें ?
अब उन्हें कैसे बताये ?
उन्हीं से मोहब्बत हुई है..

कभी मिलो तो बताऊ कैसे तड़पाती है…. आपकी यादें….
दिल से धड़कन निकाल ले जाती है…. आपकी यादें..।।

सिर्फ गुलाब देने से अगर मोहब्बत हो जाती
तो माली पूरे शहर का मेह्बूब होता।

fb status in hindi

#खुदा की फुर्सत में एक #पल आया होगा,
जब उसने तुझ जैसा प्यारा_ इंसान बनाया होगा,
न जाने_ कौन से दुआ कुबूल हुई हमारी,
जो उसने मुझे तुझसे मिलाया_ होगा.

बहुत_ दिनों बाद आज मेरा_ दिल ये सोच के रो दिया
क्या पाना था मुझे, जो मेने खुद को खो दिया।

दिनभर चुराता हूँ कुछ फ़ुरसतें
हर रात तुम्हे सोचने की खातिर।

प्यारा भी हुँ, Famous भी हुँ,
Attitude भी नहीं है, फिर भी Single हुँ.

तुम्हारा‬_ तो ‪गुस्सा‬ भी ‪‎इतना_प्यारा‬ हे के,
‪दिलकरता‬_ हे ‪दिनभर‬ तुम्हे ‪तंग करते‬ रहैं ।

प्यार मे #जुदाई भी होती है,
प्यार मे #बेवफाई भी होतीं है,
#थाम के देख मेरा #हाथ पता
चलेगा #प्यार मे #सच्चाई भी होती है.

हम_ तो दिल के बादशाह है,
जो सुनते भी दिल_ की है
और करते_ भी दिल की है

fb status in english

If You Are Bad,
I am Your Dad!

Not Always Available try Your Luck

People Say You Can’t Live Without Love…..
I Think Oxygen Is More Important.

Keep a cool head and maintain a low profile Never take the lead,
But aim to do something big.

War doesn’t determine who’s right,
War determines who’s left.

Best Royal attitude FB status in Hindi

1} इतना ऐटिटूड मत दिखा जानेमन,
क्योंकि तेरी जवानी से ज़ादा, हमारे तेवर गरम है।

2} हम दुश्मनों को भी बड़ी शानदार सजा देते हैं,
हाथ नहीं उठाते बस नज़रों से गिरा देते हैं!

3}जिंदा रहने के लिये फासला ज़रूरी है
खुदा जाने अब  क्या-क्या जरूरी है
महफिलों में तो बहुत रह चुके हैं
अब तो बस घर में रहना जरूरी हैं
मौत का खैल शुरु हो चुका है कोरोना वाला
अगर बच सकते हो तो फिर बचना  जरूरी है।

5 April 9 Bje 9 minute aao phir se deep jlaye

कोरोना COVID-19 के खिलाफ एक जुट होने, मरीजों और देश की सेवा और व्यवस्था में लगे लोगो का हौसला बढ़ाने के लिये प्रधानमंत्री द्वारा आम भारतीय जनता का आवाहन किया है
इसको लेकर अलग अलग मतभेद है .. लेकिन इस समय सब यही चाहते है की ये COVID-19 वायरस कैसे भी कर के इस देश दुनिया से खत्म हो और सब अपना जीवन सुख के साथ व्यतीति करे

ये भी पढ़े कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिये लॉकडाउन ज़रूरी है

इससे जुड़े वीडियो और ट्रेंडिंग ट्वीट्स आप को यह मिलेंगे

#trending 5 April 9 Bje 9 Minute

प्रधानमंत्री द्वारा शेयर की गई कविता अटल विहारी बाजपेयी की है
आओ फिर से दिया जलाये की लिरिक्स

भरी दुपहरी में अंधियारा,
सूरज परछाईं से हारा,
अंतरतम का नेह निचोड़ें, बुझी हुई बाती सुलगाएं।
आओ फिर से दिया जलाएं।
हम पड़ाव को समझे मंजिल,
लक्ष्य हुआ आंखों से ओझल,
वर्तमान के मोहजाल में आने वाला कल न भुलाएं।
आओ फिर से दिया जलाएं।
आहुति बाकी, यज्ञ अधूरा,
अपनों के विघ्नों ने घेरा,
अंतिम जय का वज्र बनाने, नव दधीचि हड्डियां गलाएं।
आओ फिर से दिया जलाएं।

Thank You Images & Pictures

In this page , there are some beautiful thank you images . You can download this images for free or with no charges . You can greet your relatives, family members and friends.

Smiling faces and joyous occasions deserve beautiful pictures has followed through with a gorgeous collection of thank you images. Have you ever noticed what a great impact a simple “thank you” can make on someone’s day. Thank you so much for being the one person I could talk to.

Thank you” is a common expression of gratitude .It also often refers to a thank you letter, a letter written to express appreciation .Thank you for being patient, kind, friendly.

thank you image for greetings

thank you image

thank you image

Antra Singh Priyanka Hits Bhojpuri Song 2020

Antra Singh Priyanka Hits Bhojpuri Song 2020

पाए 2020 का सबसे अच्छा और बेहतरीन बोल बम कावर गीत ( best bol bam bhojpuri Kawar geet collection 2020 )

Antra Singh Priyanka Biography

Ankush Raja || चुटा नियन साटाता रs || Antra Singh | Chuta Niyan Satata Re 

Sunday के शादी Monday के विदाई


Arvind Akela Kallu & Antra Singh Priyanka

ये सैया सोनवा के सिकड़िया दिल्ली शहर से लहिया हो lyrics in hindi

Corona Se Cancle Biyah Ho Gya

 सेज प बलमुआ खेले घुघुआ मामा 

Shej par balabua khele ghughuaa mama hindi lyrics

Bahiyan Me Kas ke Lela Raja

भईया भुकाईल बाड़े का ( Bhabhi ?? Bhaiya Bhukail Bade Ka )

धारालु तू रहरिया में – Antra Singh – Daralu Tu Rahariye Mein – Ankush Raja

 हाई हिल के सेंडिल ( High Heel Ke Sandil ) Singer :Khesari Lal Yadav | Antra Singh Priyanka

हाई हिल के सेंडिल ( High Heel Ke Sandil )  hindi lyrics 

थरेशर से भूशा फेंक रहा है | Thareshar Se Bhusha Fek Raha Hai

 रहब मरदा के संग गुजरात

शादी तेरा कट जायेगा | Shadi Tera Kat Jayega – Mohan Rathore | Antra Singh Priynka

ट्रेक्टर में चलो गोरी हवा लगेगा – Ritesh Pandey | Antra Singh Priyanka | Dhobi Geet 2020

Antra Singh Priyanka Bhojpuri Holi Song

(1) Rang Deb Bachkath Chij Ladkaiye Me


Singer :- Antra Singh Priyanka

 

Khesari Lal Yadav Bhojpuri hits song of 2020

Antra Singh Priyanka Hits Bhojpuri Song 2020

Dinesh Lal Yadav Bhojpuri Hits Songs 2020

Dinesh Lal Yadav Bhojpuri Hits Songs 2020

Dinesh Lal Yadav Bhojpuri Holi Song 2020

पाए 2020 का सबसे अच्छा और बेहतरीन बोल बम कावर गीत ( best bol bam bhojpuri Kawar geet collection 2020 )

(1)Rang Dalba T Dehab Hajar Gaari


Singer : Dinesh Lal Yadav Nirahua and Antra Singh Priyanka

(2) Na Bhail Control ( ना भइल कंट्रोल )


Singer :- Dinesh Lal Yadav Nirahua, Priyanka Singh.

Pawan Singh Bhojpuri hit song 2020

पवन सिंह एक भारतीय भोजपुरी भाषा के पार्श्व गायक और फिल्म अभिनेता हैं।[3][4] उनका जन्म आरा, बिहार के जोकहरी में हुआ था। यहाँ पर पवन सिंह के सभी hit new bhojpuri songs 2020 और latest bhojpuri songs 2020 मिलेंगे।

पाए 2020 का सबसे अच्छा और बेहतरीन बोल बम कावर गीत ( best bol bam bhojpuri Kawar geet collection 2020 )

मीठा मीठा बथे कमरिया हो | Mitha Mitha Bathe Kamariya Ho | PAWAN SINGH | HIT SONG 2020  

माठा भी पिऊगा फूक के | Priyanka Singh | Matha Bhi Piunga Fook Ke | Bhojpuri Song 2020

Ab Ta Matha Bhi Peeunga Fook Ke – Pawan Singh – lyrics in Hindi

Khesari Lal Yadav Bhojpuri hits song of 2020

Bhojpuri Hit Song 2020

पाए 2020 का सबसे अच्छा और बेहतरीन बोल बम कावर गीत ( best bol bam bhojpuri Kawar geet collection 2020 )

हाई हिल के सेंडिल ( High Heel Ke Sandil ) Singer :Khesari Lal Yadav | Antra Singh Priyanka

हाई हिल के सेंडिल ( High Heel Ke Sandil )  hindi lyrics 

मरद चाही तत्काल – Marad Chahi Tatkaal hindi lyrics

बियहवा के बाद मिलेगा ( Biyahwa Ke Baad Milega )

ई केस हाई-कोर्ट में जाई Case High Court Me Jaai – Khesari Lal Yadav, Priyanka Singh hindi lyrics

Bhojpuri Holi Song 2020

(1) Bani Hum Shaadi Suda Ho

Artist :  Khesari Lal Yadav, Priyanka Singh, Ayesha Kashyap

(2)  Bhatar Ji Ke Sak Ho Jaai


Artist :  Khesari Lal Yadav

(3) Lagake Karuwa Tel Aailu ( लगाके करुआ तेल अईलु )


Artist :  Khesari Lal Yadav

(4) होली हवे लहंगा में होल होइ जाइ ( Lehenga Mein Hol )


Artist :  Khesari Lal Yadav and Antra Singh Priyanka

Bulati hai magar Jane ka nhi memes rahat induari

राहत इन्दौरी की उर्दू में कविता जो आज कल बहुत ही चल रही है। जो की वो अपने बहुत से मुसायरा और गजल प्रोग्राम में सुनते है। राहत इन्दौरी साहब की बहुत ही खबूसूरत रचना .. गजल कहो या कविता बुलाती है मगर जाने का नहीं .. नहीं की उर्दू में नई।

ये भी पढ़े : Meri nigaah mein wo shakhs aadmi bhi nahi – Dr. Rahat Indori की मसहूर gazal 

बुलाती है मगर जाने का नईं
वो दुनिया है उधर जाने का नईं

ज़मीं रखना पड़े सर पर तो रक्खो
चलो हो तो ठहर जाने का नईं

है दुनिया छोड़ना मंज़ूर लेकिन
वतन को छोड़ कर जाने का नईं

जनाज़े ही जनाज़े हैं सड़क पर
अभी माहौल मर जाने का नईं

सितारे नोच कर ले जाऊँगा
मैं ख़ाली हाथ घर जाने का नईं

मिरे बेटे किसी से इश्क़ कर
मगर हद से गुज़र जाने का नईं

वो गर्दन नापता है नाप ले
मगर ज़ालिम से डर जाने का नईं

सड़क पर अर्थियाँ ही अर्थियाँ हैं
अभी माहौल मर जाने का नईं

वबा फैली हुई है हर तरफ़
अभी माहौल मर जाने का नईं

ये भी पढ़े : Dr. Rahat Indori education , birth and biography

bulati hai magar jaane ka nahi meme meaning and origin. bulati hai magar jaane ka nahi image, sticker, and photo download for status. bulati hai magar jaane ka nahi shayari.

bulati hai magar jaane ka nahi photo

Bulati hai magar jane ka nhi funny memes and image.

इसी कविता के साथ बना भोजपुरी गाना जो की ट्रेंडिंग हो रहा है  Bulati Hai Magar Jane Ka Nahi Bhojpuri Hit songs lyric in hindi.

bulati hai magar jaane ka nahi status

राहत इन्दौरी
बुलाती है मगर जाने का नईं *
ये दुनिया है इधर जाने का नईं

मेरे बेटे किसी से इश्क़ कर
मगर हद से गुजर जाने का नईं

bulati hai magar jaane ka nahi image

सितारें नोच कर ले जाऊँगा
में खाली हाथ घर जाने का नईं

वबा फैली हुई है हर तरफ
अभी माहौल मर जाने का नईं

वो गर्दन नापता है नाप ले
मगर जालिम से डर जाने का नईं

bulati hai magar meme

*नईं – नईं का मतलब पुरानी उर्दू में नहीं होता है
*वबा – महामारी

Bulati hai magar Jane ka nhi memes

 

Paheliyan in Hindi with Answer

Paheliyan bujho to jane with answer in Hindi

Majedar paheliyan in hindi with answer. Bujho tho jane, jasoosi wali pahli answer ke sath. Latest Riddles in Hindi with Answers.

Top 10 Paheli in Hindi

  1. तुम्हारे घर में मेरा बसेरा, दिन रात सुबह सवेरा है मेरा |
    करती नया शाम सवेरा, रोज नए मीठे गीत से |

Answer: घडी

2. काले नागो से भरी टोकरी, सब के मुँह पर दी चिंगारी
दबो से घर से निकले, फिर साइड में दे मारो सर उसका

Pahlei Answers: माचिस

3. बीमारी नहीं कोई, फिर भी खाती है दवाई गोली |
सुन बोली डर जाते सब मेरी हैं
Answers: Gun/बन्दूक

4. हरी हरी मछली उसका हरा हरा अंडा बताओ नहीं तो मारु डंडा

Answers: मटर

5. हमने देखा अजीब नजर, सूरज के सामने रहता खड़ा |
कड़ी धुप मे जरा नहीं घबराता, न देखे धूप तो लटक जाता उसका मुँह||

Answer: Sunflower/सूरजमुखी

majedaro pahlei

6.आगे से कटीला पीछे से गत गठीला . तुम जो हाथ लगाओ तो ठहर नहीं पाओ

Anser: बिच्छू

7. परत परत पर जमा है ज्ञान खजान नहीं लियो तो पड़ा रहेगा योही

Answers: Book / किताब

8. कला घोड़ा सफ़ेद सवारी एक उतरा तो अब दूसरे के बारी

Answer: तवा रोटी

Paheli in Hindi निचे पढ़े

9. अब एक पहेली आप के लिया जिसका जवाब आप कमेंट बॉक्स में देंगे, Paheli in Hindi निचे पढ़े.

दो ऐसा जवाब जो सब का एक हो?
एक लड़की का नाम?
एक दवा का नाम ?
एक मिठाई का नाम ?
एक फिल्म का नाम?

Aap ka kya jwab hai?

10. वो क्या है जो पानी में गिरने पर भी गिला नहीं होता है बूझो तो जाने. अपना जवाब सवाल के साथ कमेंट बॉक्स में दो

11. वो कोनसी चीज जो धुप में भी नहीं सूखती है

12. पति की वो कोनसी बात है जो दुनिया को दिखित है लेकिंन पति को नहीं दिखती है

13. मेरी भाभी के भाई की सास मेरी मम्मी की क्या लगेगी

14. एक कमरे में सात सौ लोग सो रहे रहे थे सभी सो रहे थे कितने बचे

15. गोल हूँ पीला हूँ पर लडडू नहीं, खट्टा मीठा हूँ पर इमली नहीं, तो जानो क्या हूँ मैं ?

16. ऐसा कोनसा फल है जो ख़रीदा नहीं जा सकता है

17. ना ये घोडा हाथी ऊंट , खाये ना घास दाना, सदा ही जमीन पर चले, होये ना कभी नीरस|

18. एक राजा की चार रनिया, रहते सारे हरदम साथ और करते है सांझे में सारा काम

अगर आप के पास है तो आप हमे बुझाओ, हम देंगे खोजेगे आप के सवालों के जवाब. और आप हमारी मजेदार hindi paheliyan को दुसरो के साथ शेयर करे और जाने उनको बुद्धि में कितनी शक्ति है.

पहेली आप की सोचने और समझने की शक्ति को बढ़ा देती है ये वो तरीका है जो आप के बच्चों को मजे मजे में बहुत कुछ सीखा देता है

Big Bash Live Streaming Schedule in India

The Big Bash League is an Australian professional franchise Twenty20 cricket league, which was established in 2011 by Cricket Australia. The Big Bash League replaced the previous competition, the KFC Twenty20 Big Bash, and features eight city-based franchises instead of the six state teams which had participated previously.

BBL Live Streaming TV Channels List

Country TV Channels
Australia Fox Sports
India Sony pictures Sports Network
United Kingdom Sky Sports
New Zealand Sky Sports
Pakistan PTV
Bangladesh Star Sports
Sri Lanka Star Sports
South Africa Super sport
United States NBCSN
Canada CBC, ATN cricket
Africa Kwese sports
South East Asia Fox Sports Asia
MENA* Bien Sports
Caribbean Sports Max, Flow Sports
PNG NBCPNG


Big Bash Live Streaming Schedule 2019-2020

Date & Time (AEDT, GMT+11) BBL Teams Venue
17th Dec 2019 (7:10 PM) Brisbane Heat vs Sydney Thunder The Gabba
18th Dec 2019 (7:10 PM) Sydney Sixers vs Perth Scorchers SCG
19th Dec 2019 (7:10 PM) Melbourne Renegades vs Sydney Thunder Geelong
20th Dec 2019 (2:45 PM) Hobart Hurricanes vs Sydney Sixers Alice Springs
20th Dec 2019 (7:10 PM) Brisbane Heat vs Melbourne Stars Gold Coast
21st Dec 2019 (6:10 PM) Sydney Thunder vs Adelaide Strikers TBC
21st Dec 2019 (9:10 PM) Perth Scorchers vs Melbourne Renegades Perth Stadium
22nd Dec 2019 (2:45 PM) Melbourne Stars vs Hobart Hurricanes TBC
22nd Dec 2019 (7:10 PM) Sydney Sixers vs Brisbane Heat SCG
23rd Dec 2019 (7:10 PM) Adelaide Strikers vs Perth Scorchers Adelaide Oval
24th Dec 2019 (2:45 PM) Hobart Hurricanes vs Melbourne Renegades Bellerive
26th Dec 2019 (7:10 PM) Perth Scorchers vs Sydney Sixers Perth Stadium
27th Dec 2019 (7:10 PM) Melbourne Stars vs Adelaide Strikers Gold Coast
28th Dec 2019 (7:10 PM) Sydney Sixers vs Sydney Thunder SCG
29th Dec 2019 (7:10 PM) Melbourne Renegades vs Adelaide Strikers Docklands
30th Dec 2019 (7:10 PM) Hobart Hurricanes vs Melbourne Stars UTAS Stadium
31st Dec 2019 (7:10 PM) Adelaide Strikers vs Sydney Thunder Adelaide Oval
1st Jan 2020 (7:10 PM) Brisbane Heat vs Perth Scorchers Gold Coast
2nd Jan 2020 (3:40 PM) Sydney Thunder vs Melbourne Stars Sydney Showground
2nd Jan 2020 (7:10 PM) Melbourne Renegades vs Sydney Sixers Docklands
3rd Jan 2020 (7:10 PM) Hobart Hurricanes vs Brisbane Heat Bellerive
4th Jan 2020 (7:10 PM) Melbourne Stars vs Melbourne Renegades MCG
5th Jan 2020 (6:40 PM) Sydney Sixers vs Adelaide Strikers TBC
5th Jan 2020 (9:40 PM) Perth Scorchers vs Hobart Hurricanes Perth Stadium
6th Jan 2020 (7:10 PM) Sydney Thunder vs Brisbane Heat Sydney Showground
7th Jan 2020 (7:10 PM) Melbourne Renegades vs Perth Scorchers Geelong
8th Jan 2020 (3:40 PM) Adelaide Strikers vs Sydney Sixers Adelaide Oval
8th Jan 2020 (7:10 PM) Melbourne Stars vs Sydney Thunder MCG
9th Jan 2020 (7:10 PM) Brisbane Heat vs Hobart Hurricanes Gabba
10th Jan 2020 (7:10 PM) Melbourne Renegades vs Melbourne Stars Docklands
11th Jan 2020 (6:10 PM) Sydney Thunder vs Hobart Hurricanes Sydney Showground
11th Jan 2020 (9:10 PM) Perth Scorchers vs Brisbane Heat Perth Stadium
12th Jan 2020 (3:40 PM) Adelaide Strikers vs Melbourne Renegades Adelaide Oval
12th Jan 2020 (7:10 PM) Melbourne Stars vs Sydney Sixers MCG
13th Jan 2020 (7:10 PM) Hobart Hurricanes vs Perth Scorchers Bellerive
14th Jan 2020 (3:40 PM) Brisbane Heat vs Adelaide Strikers Gabba
15th Jan 2020 (6:10 PM) Sydney Thunder vs Melbourne Renegades TBC
15th Jan 2020 (9:10 PM) Perth Scorchers vs Melbourne Stars Perth Stadium
16th Jan 2020 (7:10 PM) Sydney Sixers vs Hobart Hurricanes SCG
17th Jan 2020 (3:40 PM) Adelaide Strikers vs Brisbane Heat Adelaide Oval
18th Jan 2020 (3:40 PM) Melbourne Stars vs Perth Scorchers MCG
18th Jan 2020 (7:10 PM) Sydney Thunder vs Sydney Sixers Sydney Showground
19th Jan 2020 (9:45 PM) Hobart Hurricanes vs Adelaide Strikers UTAS Stadium
19th Jan 2020 (7:10 PM) Brisbane Heat vs Melbourne Renegades Gabba
20th Jan 2020 (6:40 PM) Sydney Sixers vs Melbourne Stars SCG
20th Jan 2020 (9:40 PM) Perth Scorchers vs Sydney Thunder Perth Stadium
21st Jan 2020 (7:10 PM) Melbourne Renegades vs Hobart Hurricanes Docklands
22nd Jan 2020 (7:10 PM) Adelaide Strikers vs Melbourne Stars Adelaide Oval
23rd Jan 2020 (7:10 PM) Brisbane Heat vs Sydney Sixers Gabba
24th Jan 2020 (6:10 PM) Hobart Hurricanes vs Sydney Thunder Bellerive
24th Jan 2020 (9:10 PM) Perth Scorchers vs Adelaide Strikers Perth Stadium
25th Jan 2020 (3:40 PM) Sydney Sixers vs Melbourne Renegades SCG
25th Jan 2020 (7:10 PM) Melbourne Stars vs Brisbane Heat MCG
26th Jan 2020 (2:45 PM) Sydney Thunder vs Perth Scorchers Sydney Showground
26th Jan 2020 (7:10 PM) Adelaide Strikers vs Hobart Hurricanes Adelaide Oval
27th Jan 2020 (2:45 PM) Melbourne Renegades vs Brisbane Heat Docklands
30th Jan 2020 4th-placed Vs 5th-placed TBC
31st Jan 2020 1st-place vs 2nd-placed TBC
1st Feb 2020 3rd-placed Vs winner of the eliminator TBC
6th Feb 2020 The loser of qualifier vs winner of the knockout TBC
8th Feb 2020 Winner of the qualifier vs winner of the challenger TBC

Big Bash Cricket League Stadiums 2019-20

Name of the Stadium Capacity City Home Team
Adelaide Oval 53,583 Adelaide Adelaide Strikers
Blundstone Arena 19,500 Hobart Hobart Hurricanes
Marvel Stadium 53,359 Melbourne Melbourne Renegades
Optus Stadium 60,000 Perth Perth Scorchers
The Gabba 42,000 Brisbane Brisbane Heat
Melbourne Cricket Ground 100,024 Melbourne Melbourne stars
Spotless Stadium 22,000 Sydney Sydney Thunder
Sydney Cricket Ground 48,000 Sydney Sydney Sixers

Big Bash League Teams 2019-20

BBL Teams
Adelaide Strikers
Brisbane Heat
Hobart Hurricanes
Melbourne Renegades
Melbourne Stars
Perth Scorchers
Sydney Sixers
Sydney Thunder

 

Bangla Premier League ( BPL ) live score and live streaming

बांग्लादेश प्रीमियर लीग को BPL या बंगा बंधु BPL के नाम से भी जाना जाता है। यह बांग्लादेश द्वारा आयोजित सर्वश्रेष्ठ पेशेवर ट्वेंटी 20 क्रिकेट लीगों में से एक है। यह बीपीएल गवर्निंग काउंसिल के तहत प्रशासित क्रिकेट टूर्नामेंट का 7 वां संस्करण है। वर्ष 2013 में शुरू किया गया खेल बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड या बीसीबी के सहयोग से आयोजित किया जाता है, जिसे शेख मुजीबुर रहमान बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के नाम से भी जाना जाता है। यह सीज़न सभी खिलाड़ियों के बीच एक बड़ा फ़ोकस होने वाला है, क्योंकि टीमों में फेरबदल किया गया है और खिलाड़ियों को जोड़ा गया है। हालाँकि इस खेल की पूरी समय-सारणी की घोषणा होना बाकी है, लेकिन मैच अपडेट की किसी भी खबर को लेकर लोग पागल हो रहे हैं।

List of TV Channels Broadcasting BPL 2019-20 Live

Country BPL 2019-20 Broadcasting Channels List
India Fancode
Pakistan Geo Super (Geo TV) and TapMad
Bangladesh Gazi TV (GTV), Maasranga Television, RabbitHole
Carribean Flow Sports (Flow Sports 2)
USA Hotstar US
UK & Ireland BT Sports
Canada Hotstar Canada
Australia Fox Sports
Italy ElevenSports