किसानों को राहत देने के लिए योगी सरकार उठाएगी कुछ महत्वपूर्ण कदम

Advertisement

किसानो और राइस मिलों को बड़ी राहत देने की तैयारी

योगी सरकार हाल ही में धान बेचने वाले किसानों और राइस मिलरों को बड़ी राहत देने की तैयारी कर रही है। किसानों को धान का उचित मूल्य न मिलने की शिकायतों के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वित्तमंत्री राजेश अग्रवाल को राहत का मसौदा तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी है। वित्तमंत्री ने गुरुवार को प्रमुख सचिव खाद्य, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री और खाद्य आयुक्त के साथ लंबी बैठक की। वह सोमवार तक मसौदा तैयार करके मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में रखेंगे।

सही मूल्य न मिलने से किसान है परेशान

Advertisement

वित्तमंत्री राजेश अग्रवाल ने बताया कि सरकार के पास इस तरह की शिकायतें पहुंची थीं कि किसानों को धान का सही मूल्य नहीं मिल रहा। मूल्य न मिलने की वजह से किसान परेशान थे। इसी तरह राइस मिलरों के सामने भी तमाम समस्याएं हैं।

मुख्यमंत्री ने इसे गंभीरता से लेते हुए किसानों और राइस मिलरों को राहत देने का मसौदा तैयार करने को कहा है। जिससे यह काम तुरंत हो सके। वित्तमंत्री ने बताया कि शुक्रवार को हुई लंबी बैठक में तमाम विकल्पों पर विचार किया।

कुछ मुद्दों पर सहमति बनी है मगर इसे अंतिम रूप दिया जाना अभी बाकी है। अंतिम रूप देने के बाद इसे कैबिनेट में रखा जाएगा। मंगलवार को कैबिनेट की बैठक के बाद किसानों के साथ राइस मिलरों को भी अच्छी खबर मिलेगी।

स्पेशल पैकेज ला सकती है सरकार

सरकार किसानों के लिए स्पेशल पैकेज का ऐलान कर सकती है। इसका लाभ उन सभी किसानों को मिलेगा जिन्होंने हाल ही में अपना धान बेचा है। इसी तरह राइस मिलों के कारोबार को आसान करने के लिए भी सरकार कुछ महत्वपूर्ण घोषणा कर सकती है। माना जा रहा है कि नियम-कानून नरम करने के साथ ही उनको टैक्स में भी रियायत दी जा सकती है। अहम बात यह है कि प्रदेश सरकार यह सारा काम अपने संसाधनों से करेगी। इस काम में अच्छा खासा बजट खर्च होगा। इसलिए मुख्यमंत्री ने वित्तमंत्री राजेश अग्रवाल पर भरोसा जताकर उनको यह जिम्मेदारी सौंपी है।

Advertisement
Spread the love