जानिए कल FB, Insta, WhatsApp, Messenger क्यों हुआ था डाउन

जानिए कल FB, Insta, WhatsApp, Messenger क्यों हुआ था डाउन

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्क कंपनी की लगभग सभी बड़ी सर्विस घंटों डाउन रही. WhatsApp, Messenger और Facebook एक तरह से ठप रहा. इन सोशल मीडिया नेटवर्क पर फोटो लोड करने में यूजर्स को समस्या हुई. ये समस्या भारतीय समयानुसार रात के करीब 8.30 बजे से शुरू हुई. लेकिन लगभग 9 घंटे बाद ये समस्या ठीक हो गई है. फेसबुक ने ट्वीट करके कहा है कि कुछ लोगों को वीडियो, पिक्चर फाइलें भेजने में परेशानी हुई. फेसबुक ने अपने यूजर्स को हुई परेशानी के लिए खेद जताते हुए कहा कि हम 100 प्रतिशत वापस आ गए हैं, आप लोगों को हुई असुविधा के लिए हमें खेद है.

1 अरब यूजर्स से ज्यादा फेसबुक पर फोटोज नहीं देख पा रहे हैं, डाउनलोड भी नहीं कर पा रहे हैं. ट्विटर पर कुछ यूजर्स ये भी आशंका जता रहे हैं कि रूस और चीन ने अमेरिकी कंपनी फेसबुक पर साइबर अटैक किया है.

WhatsApp में कोई यूजर्स किसी को फोटो सेंड नहीं कर पा रहे हैं और न ही कोई फोटो Status में लग रही है.

फेसबुक, मैसेंजर, वॉट्सऐप और इंस्टा में पहली बार दिक्कत नहीं आई है, लेकिन इस बार फोटोज में दिक्कत आ रही है. फोटोज की जगह फोटो नहीं दिख रही है, बल्कि उस फोटो की डीटेल्स दिख रही है. जैसे उस फोटो में कौन क्या कर रहा है. यहां तक कि उस फोटो में कोई शख्स हंस रहा है या बातें कर रहा है, इस तरह की भी डीटेल्स मिल रही हैं.

फेसबुक और वॉट्सऐप के दुनिया भर में अरबों यूजर्स हैं. ट्विटर पर लोग बड़ी हैकिंग या डेटा लीक की आशंका लगा रहे हैं. चूंकि फेसबुक पहले से ही कैंब्रिज अनालिटिका डेटा स्कैंडल के बाद से लगातार सवालों के घेरे में है, इसलिए लोगों का डर भी वाजिब है. ट्विटर पर कुछ यूजर्स का कहना है कि ये साइब वॉर की वजह से हो रहा है, तो कुछ का कहना है कि फेसबुक में कोई बड़ा डेटा लीक होने वाला है. कुछ स्क्रीनशॉट्स वाकई हैरान कर देने वाले हैं.

फेसबुक के अलावा ट्विटर ने भी कुछ समय पहले एक ट्वीट किया है. ट्विटर सपोर्ट द्वारा किए गए ट्वीट में कहा गया है कि कंपनी डायरेक्ट मैसेज में आ रही समस्या को ठीक करने का काम कर रही है.

कुछ एक्स्पर्ट्स ने ऐसी तस्वीरें ट्वीट की हैं जो वाकई चौंकाने वाले हैं. कुछ लोग ट्वीटर पर फेसबुक की सभी सर्विस डाउन होने को साइबर वॉर की शुरुआत मान रहे हैं. ईरान में पिछले 8 दिनों से इंटरनेट की सर्विस ठप है.

Spread the love