आज 'अटल जल' और 'अटल टनल' योजनाओं की शुरुआत होगी

आज ‘अटल जल’ और ‘अटल टनल’ योजनाओं की शुरुआत होगी

सरकार पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिन के मौके पर दो महत्वपूर्ण योजनाओं की शुरुआत कर रही है। ये योजनाएं अटल भूजल और अटल टनल ( Atal bhuJal Aur Atal Tanal Yojana )नाम से शुरू की जा रही है।  दोनों ही योजनाओं की शुरुआत आज होगी।

आज भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और बीजेपी के संस्थापक अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयंती है। पूरे देश में अटल जी को श्रद्धांजली दी जा रही है। केन्द्र सरकार आज इस मौके पर दो बड़ी योजनाओं की शुरुआत कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अटल भूजल और अटल टनल नाम से दो योजनाओं की शुरुआत करेंगे। अटल भूजल और अटल टनल के लिए केंद्र सरकार 6,000 करोड़ रुपये देगी। इस योजना का फायदा उतर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, राजस्थान और महाराष्ट्र को मिलेगा।

सरकार का दावा है कि इस योजना से किसानों की आय दोगुनी करने में मदद मिलेगी। इस योजना से 8,350 गांवों को लाभ मिलेगा। सरकार के मुताबिक पानी की समस्या से निपटने के लिए अटल भूजल योजना पर पांच साल में 6,000 करोड़ रुपये का खर्च होगा। इसमें 3,000 करोड़ रुपये वल्र्ड बैंक और 3,000 करोड़ रुपये सरकार देगी।

अटल की जयंती पर लांच होने वाली दूसरी योजना अटल टनल मनाली से लेह तक होगी। इस योजना को 2005 में ही मंजूरी मिली थी। इसके लिए 4000 करोड़ रुपये मंजूर किए गए है। कुल 8.8 किलोमीटर लंबी इस योजना का तकरीबन 80 फीसदी काम पूरा हो चुका है। दावा किया गया है कि यह विश्व की सबसे ऊंची टनल होगी।

आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लखनऊ में अटल बिहारी वाजपेयी की 25 फीट की प्रतिमा का अनावरण करने वाले है। आज लखनऊ में ही पीएम मोदी अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी की शिलान्यास भी करेंगे।

Spread the love