role of data scientist in hindi

Role of a Data Scientist

हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू डेटा साइंस “21 वीं सदी के सबसे सेक्सी काम कहा जाता है,” और स्टार्ट अप से अच्छी तरह से स्थापित फॉर्च्यून 500s के कारोबार के लिए सबसे अच्छा और प्रतिभाशाली के साथ इन भूमिकाओं को भरने पांव मार रहे हैं ।

Know about: Artificial Intelligence Meaning in Hindi.

डेटा साइंटिस्ट कंपनियों को डेटा की व्याख्या और प्रबंधन करने और विभिन्न प्रकार के डेटा निकस में विशेषज्ञता का उपयोग करके जटिल समस्याओं को हल करने में मदद करते हैं। वे आम तौर पर कंप्यूटर विज्ञान, मॉडलिंग, सांख्यिकी, विश्लेषिकी, और गणित में एक नींव है-एक मजबूत व्यापार भावना के साथ युग्मित । यह गूढ़ खुफिया और व्यावहारिक ज्ञान है कि डेटा साइंटिस्ट इतना एक कंपनी के लिए मूल्यवान बनाता है के इस विलय है ।

Advertisement

The role of big data

“स्टार्ट-अप इतना डेटा का उत्पादन कर रहे हैं कि हायरिंग में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है । रॉबर्ट वाल्टर्स सैन फ्रांसिस्को में तकनीकी भर्ती के प्रमुख एरिक सोनी कहते हैं, डेटा वैज्ञानिकों के लिए वेतन बढ़ रहा है जो उपयोगकर्ताओं को समाप्त करने के लिए मूल्य प्रदान करने के लिए डेवलपर्स के साथ मिलकर काम करने में सक्षम हैं ।

एक डेटा साइंटिस्ट की भूमिका भी पारंपरिक संगठनों जो पहले प्रौद्योगिकी की स्थिति में अपने बजट का ज्यादा निवेश नहीं किया करने के लिए और अधिक निर्णायक होता जा रहा है । बिग डेटा जिस तरह से पुराने स्कूल संगठनों व्यापार का संचालन और विपणन का प्रबंधन बदल रहा है, और डेटा साइंटिस्ट है कि परिवर्तन के केंद्र में है ।

Interesting information: IBM ने विश्व का सबसे छोटा कंप्यूटर बनाया है।

Advertisement

व्यापार प्रबंधन के स्पेक्ट्रम भर में नए सॉफ्टवेयर की एक bevy के लिए धंयवाद, विपणन से मानव संसाधन के लिए अनुसंधान और विकास के लिए, यह उपयोग करने के लिए आसान नहीं है और बड़े डेटा को समझने, जो जो लोग पहुंच और संगठनों के लिए एक स्मार्ट कदम समझने कर सकते है काम पर रखने बनाता है ।

Core data science skills

डेटा वैज्ञानिक अक्सर हकलम, सुअर, अजगर और जावा जैसी प्रौद्योगिकियों में विशेषज्ञ होते हैं। उनकी नौकरियां डेटा मैनेजमेंट, एनालिटिक्स मॉडलिंग और बिजनेस एनालिसिस पर फोकस कर सकती हैं । क्योंकि वे डेटा विज्ञान की एक संकीर्ण जगह में विशेषज्ञ करते हैं, डेटा साइंटिस्ट अक्सर एक कंपनी के भीतर टीमों में काम करते हैं ।

साख के मामले में, डेटा साइंटिस्ट उम्मीदवार के लिए पीएचडी करना असामान्य नहीं है । साख से परे, वे कुशलता से संचार, नेतृत्व, सहयोग, रचनात्मकता, अनुशासन, और जानकारी में सच्चाई के लिए एक ड्राइविंग जुनून के रूप में पेशेवर कौशल का प्रतीक की उंमीद कर रहे हैं ।

Advertisement

डेटा साइंटिस्ट (वैज्ञानिकों) को एक संगठन के भीतर वास्तविक परिवर्तन निर्माताओं हो सकता है, अंतर्दृष्टि है कि अपने अंतिम व्यापार लक्ष्यों की ओर कंपनी के प्रक्षेपवक्र रोशन कर सकते है की पेशकश की । डेटा साइंटिस्ट/वैज्ञानिक बेहतर उत्पादों और प्रतिमान बनाने में नेताओं और डेवलपर्स दोनों का समर्थन करने के लिए अभिन्न अंग हैं । और बड़े व्यापार में उनकी भूमिका के रूप में अधिक से अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है, वे तेजी से कम आपूर्ति में हैं ।

 

Advertisement
Advertisement
Spread the love