dad ring worms remedies in hindi

दाद दूर करने के घरेलू इलाज, Dad (Ring Rorms) Remedies in Hindi

क्‍या दाद-खाज और खुजली का सामना करना पड़ता है? दाद खाज खुजली की दवा. खुजली दूर करने के घरेलू नुस्खे. दाद का इलाज.

दाद से महिलाएं और पुरुष दोनों पीढ़ी होते है। दाद (रिंगवार्म/RingWorm) त्वचा से सम्बंदित एक चार्म रोग की तरह होता है, जो की त्वचा पर गोल और लाल चकत्ते के रूप में दिखाई देता है। दाद इन्फेक्टेड बीमारिकी की तरह होती है। दाद को मेडिकल की भाषा में टिनीया (Tinea) कहते हैं।

अगर किसी व्यक्ति को दाद हो तो उससे जुड़ी या उसके कपड़े उपयोग करने से भी बचे।  अगर आप सोचा रहे है की फिर दाद की खुजली से कैसे बचा जाये? स्किन पर पड़ने वाले चकत्तों को कैसे पहचाने की वो दाद है।  दाद की खुजली होने पर क्या घरेलू उपचार करना चाहिए।

यह बड़ी ही आसानी से संक्रमित व्यक्ति की चीजें या कपड़े उपयोग करने से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है। क्या आपको पता है दाद खाज खुजली होने का कारण क्या है, दाद के लक्षणों की पहचान कैसे की जा सकती है। दाद खाज खुजली होने पर आपको क्या घरेलू उपचार करना चाहिए। दाद की आयुर्वेदिक दवा कौन-कौन सी है। दाद खाज खुजली दूर करने के घरेलू नुस्खे (khujli ke upay)।

दाद के लक्षण

  • दाद स्किन रूप बिगड़ देती है
  • दाद की खुजली होने पर जलन होती है
  • दाद की खुजली जब होती है तो स्किन लाल हो जाती है
  • दाद को खुजलाने का बहुत मान होता है लेकिन वही परेशानी का कारण भी होती है

दाद होने का कारण (RingWorm in Hindi) ?

दूषित पानी, खुजली या जलन पैदा करने वाले पेड़ पौधे से, छोटे कीड़े मकोड़े के काटने से और गन्दगी से होने की सम्भावना रहती है।  आप को पता नहीं होता है की आप इन चीजों के संपर्क में कब आये। लेकिन जब दाद हो जाती है तो स्किन उस जगह पर उभरी से खुड़बुड़ी से हो जाती है और खुजली चालू हो जाती है।

दाद के प्रकार

  • टीनिया क्रूरीस (Tinea cruris)  – यह हाथ पैर की स्किन, आंतरिक जांघे की त्वचा पर होता है।
  • टीनिया कैपीटीस (Tinea capitis)– यह ज्यादातर बच्चो में होती है जो सफ़ेद पपड़ी की तरह निकलती है। जैसे की रुषि की बड़ी मात्रा होती है।  यह बड़ो में भी होती है इससे सिर के कुछ हिस्सों में गंजापन दिखने लगता है।
  • टीनिया पैडिस (Tinea Paedis)– यह दाद पैर की स्किन से सम्बंधित है जो की किसी कीड़े के काटने या गंदे पानी के संपर्क या किसी नुकसान दयाक पौधे या घास के संपर्क में आने से हो सकता है।
  • टीनिया बार्बी (Tinea Barbae) – इसे बारबार्स इट्च (Barbar’s itch) भी कहते है। चेहरे की स्किन और गर्दन के आस पास होता है। यह जब आप नाईं के पास कटिंग या सेविंग कराने जाते है जब दाद संक्रमण होने का डर होता है।  आप आप समझ गए होंगे की अगली आप आप को किस बात का ध्यान रखना है।

दाद (रिंगवार्म) से कैसे बचें? (How to Prevent from रिंगवर्म इन हिंदी ?)

दाद खुजली जैसी परेशानी से बचने के लिए आप को साफ सफारी का ध्यान रखना होगा। खान पान में पौष्टिक आहार और संतुलित जीवनशैली जीने की आदत डालनी होगी हैं। ऐसा नहीं चलेगा की आप कुछ भी खा पी ले कही भी उठ बैठ जाये कुछ भी पहन ले। कुल मिलाकर आप को अपने स्वस्थ्य पर ध्यान देना होगा।

  • दाद में खुजली करने का मन बहुत करता है दाद को खुजली करने से बचे।
  • भोजन में लौंग का प्रयोग करें। इसके सेवन से फंगल संक्रमण दूर होता है।
  • कुछ नहीं हो तो सरसो का तेल लगा कर छोड़ दे (तेल से आप को अलेर्जी है तो बचे)
  • साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए

Coconut Oil – नारियल का तेल Remedies for Ringworm in Hindi

Garlic – लहसुन Remedies for Ringworm in Hindi

Turmeric – हल्दी Remedies for Ringworm in Hindi

Semphali ka patta

 

 

Spread the love