अंकुरित गेहूं के 10 फायदे

अंकुरित गेहूं के 10 फायदे – Ten Benefits Of Sprouted Wheat in Hindi

अंकुरित गेहूँ के फायदे ||benefits of sprouted wheat in hindi || ankurit gehu ke fayde

गेहूँ  का इस्तेमाल हम आटे के रूप में  करते  हैं। लेकिन इसके साथ ही गेहूँ  को अंकुरित करके भी उपयोग में लाया जा सकता  है।  गेहूँ  को अंकुरित करने से इसके पोषक तत्त्व को बढ़ाया जा सकता है। अंकुरित गेहूँ से  कई सारी चीजें बनाई जाती हैं, जैसे की दलिया, कुकीज, रोटी, केक आदि।  गेहूँ को मैदा के मुकाबले ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक भी माना जाता है।  इसलिए गेहूँ  एक बहुत ही महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ है।  जिसे आसानी से पचाया जा सकता है। गेहूं में पाए जाने वाले पोषक तत्वों में फाइबर प्रोटीन कैल्शियम आदि प्रमुख हैं।  अंकुरित गेहूँ हमारे शरीर के उपापचय का स्तर बढ़ाने के साथ-साथ विषैले पदार्थों को निष्प्रभावी भी करता है।  यदि आप रोजाना अंकुरित गेहूं का सेवन करेंगे तो आपके शरीर को विटामिन, मिनरल्‍स, फाइबर, आदि मिलेंगे जो कि आपके त्‍वचा और बालों के लिये फायदेमंद है।  इसे खाने से किडनी, ग्रंथियां, तंत्रिका तंत्र की मजबूती और रक्‍त कोशिकाओं के निर्माण में मदद मिलती है।  

1. अंकुरित गेहूं के फायदे वजन कम करने में(benefits of sprouted wheat in weight loss )
अंकुरित गेहूँ  के सेवन से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म  बढ़ता है।  जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।  अंकुरित भोजन शरीर का मेटाबॉलिज्म  बढ़ाता  है।  यह शरीर में बनने वाले विषैले तत्वों को बाहर निकालता और रक्त को शुध्द करता है। 

2. बाल और त्वचा को चमकदार बनाने में(To brighten hair and skin)
अंकुरित गेहूँ  के सेवन से त्वचा और बाल भी चमकदार होते  हैं।  किडनी, ग्रंथियों, तंत्रिका तंत्र  तथा नई रक्त कोशिकाओं के निर्माण में भी इससे मदद मिलती है।  अंकुरित गेहूँ  में मौजूद तत्व शरीर से अतिरिक्त वसा का भी शोषण कर लेते हैं। 

3. कोशिकाओं के शुद्धिकरण में(In purification of cells)
अंकुरित गेहूं के दानों को चबाकर खाने से शरीर की कोशिकाएं शुध्द होती हैं और इससे नई कोशिकाओं के निर्माण में भी मदद मिलती है। अंकुरित भोज्य पदार्थ में  विटामिन और प्रोटीन पाये जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ  रखते हैं।  

4.पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में (To overcome digestive problems)                  जिन लोगों को हर वक्‍त पाचन संबन्‍धी समस्‍या रहती है उनके लिये अं‍कुरित गेहूं बहुत  अच्‍छा माना जाता है। क्‍योंकि यह फाइबर से भरा होता है। यह अनाज पाचन तंत्र को सुदृढ बनाता है।  अंकुरित खाने में एंटीआक्सीडेंट, विटामिन ए, बी, सी, ई पाया जाता है। इसको खाने से कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन और जिंक मिलता है।  

5.हड्डी के इलाज में(In the treatment of bone)
अंकुरित गेहूँ  खाने से हड्डियों को आराम मिलता है।  क्योंकि गेहूँ  में कैल्शियम की प्रचुरता होती है।  और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है।  

6. शुगर के इलाज  में(In the treatment of sugar)
अंकुरित गेहूँ  का उपयोग हम शुगर जैसी बीमारियों के इलाज  में भी कर सकते  हैं।  शुगर के मरीजों के लिए अंकुरित गेहूँ एक अच्छा खाद्य पदार्थ माना जाता है।  यदि आप नियमित रूप से अंकुरित गेहूँ का सेवन करें तो आपको शुगर की समस्या से काफी हद तक छुटकारा मिल सकता है। 

7.कैंसर के इलाज में ( In the treatment of cancer )                                                              अंकुरित गेहूँ  हमें कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से भी बचा सकता है।  इसका कारण है, गेहूं में पाया जाने वाला विटामिन ए और फाइबर।  विटामिन ए और फाइबर हमारे शरीर से कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। 

8 . सांसों की बदबू दूर करने में(To remove bad breath)
कई बार मुंह से अनावश्यक बदबू आनी शुरु हो जाती है।  जिससे कि कई बार शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है।  यदि आप इससे बचना चाहते हैं तो आपको अंकुरित गेहूँ का सेवन करना  चाहिए। 

9 . थायराइड के इलाज में(In treating thyroid)
अंकुरित गेहूँ के उपयोग से हाइपर थायराइड और हाइपो थायराइड की बीमारियों का इलाज किया जा सकता है।  इसके लिए आपको अपने दिनचर्या के भोजन में अंकुरित  गेहूँ को शामिल करना चाहिए। 

10 . गुर्दे की पथरी में(Kidney stones)
किडनी स्टोन जिसे गुर्दे की पथरी भी कहा जाता है, इसके  इलाज  के लिए अंकुरित  गेहूं का नियमित सेवन फायदेमंद साबित होता है। अंकुरित  गेहूँ  में पाए जाने वाले तत्वों में किडनी स्टोन को गलाने की क्षमता होती है। 

Spread the love