बादाम को खाने से होने वाले मुख्य फायदे आईये जानते है

बादाम को खाने से होने वाले मुख्य फायदे आईये जानते है

बादाम का प्रयोग कोई भी माँ के बच्चे को बुद्धिमान बनाने के लिए ज़्यादा करती है । भारत के अनेक स्टेट में बादाम की पैदावार बड़ी मात्रा में होती है। बादाम अनेक सभी गुणों से युक्त है जो इंसान के तन को स्वस्थ एवं बलवान रहने में सहायता करता है।

बादाम विटामिन बी, प्रोटीन, कॉपर, मैग्नीसीयम, सेलेनियम एवं एंटीऑक्सिडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है। जो इंसान के शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसके साथ ही इंसान के बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। बादाम का प्रयोग सभी लोग करते है। मगर बहुत ही कम व्यक्तियों को यह जानकारी है की सोने से पूर्व बादाम खा कर पानी पीने से क्या क्या फायदे होते है। इसीलिए हम आज आप लोगों को यह बताने जा रहे है की सोने से पूर्व बादाम खा कर जल पीने से कौन कौन से रोग खत्म हो जाते है।

पाचन तंत्र में होता है फायदेमंद

Advertisement

बादाम में आयरन एवं एंटीऑक्सिडेंट्स के गुण पाये जाते हैं। जो इंसान के तन में ब्लड की कमी को दूर करते है इसके साथ ही व्यक्ति के पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाते है.

केलोस्ट्रोल की मात्रा को नियंत्रण में रखने में सहायक होता है

बादाम हृदय को ताकत देता है। बादाम में पाये जाने वाले मोनोसैचुरेटेड फैट ब्लड में केलोस्ट्रोल की मात्रा को नियंत्रण में रखते है। सोने से पूर्व बादाम खाने से बी.पी नियंत्रण में रहता है।

Advertisement

ऊर्जा को बनाये रखने में सहायक होता है

बादाम को ऊर्जा का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। जो लड़के अथवा लड़किया जिम जाते है उनके लिए बादाम काफी लाभकारी होता है। सुबह दुध में बादाम को पीस कर सेवन करने से शरीर को ऊर्जा बनी रहती है एवं सुस्ती महसूस नहीं होती है।

कैंसर से बचने में होता है सहायक

Advertisement

सोने से पूर्व बादाम का सेवन करने से तन में यूरिक एसिड का बनना बंद हो जाता है। बादाम मे पाया जाने वाला सेलेनियम कैंसर से बचाव करता है

Spread the love