अब दिन में सोने से कम होगा मोटापा

आज के दौर में सभी को अपना वजन कम करने चिंता है। बाहर के खाने जैसे फ़ास्ट फ़ूड फैट बढ़ा देते है और हमारा शऱीर मोटापे से जकड जाता है। ऐसे में अगर आप वजन कम करने की कोशिश में हैं तो दिन के वक़्त सोना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। जी हाँ, एक नई स्टडी से पता चला है कि दोपहर के वक्त सोने से ज्यादा कैलरी खर्च होती हैं, यानी आप दोपहर में आराम से सो सकते हैं इससे आपकी नींद भी पूरी हो जाएगी और वजन भी कम हो जायेगा।

दरअसल, हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में हुई रिसर्च के मुताबिक सुबह की अपेक्षा दोपहर में आराम करके इंसान 10 फीसदी ज्यादा कैलरी बर्न कर सकता है। इस तथ्य पर स्टडी कर रहै एक वैज्ञानिक जो की कर्जी के नाम से जाने जाते है, कर्ज़ी के मुताबिक, “एक ही काम को दिन के अलग-अलग वक्त पर करने से अलग-अलग कैलरी बर्न होती है”, इस बात से हमें काफी हैरानी हुई। इतना ही नहीं,बल्कि शोधकर्ताओं ने सात अलग-अलग लोगों पर शोध किया और यह अंदाजा भी नहीं था कि क्या टाइम हुआ है। हर भागीदार को जाकर सोने और जगने के लिए कहा गया। लेकिन हर रात वे टाइम को चार घंटे बढ़ाते गए।

इसके पश्चात दूसरे शोधकर्ता को-ऑथर जीन के अनुसार, “हर दिन के अलग-अलग वक्त पर मेटाबॉलिक रेट अलग होता है।” रिजल्ट से पता चला कि सुबह के वक्त आराम करने पर एनर्जी कम खर्च होती है और दोपहर के बाद सबसे ज्यादा खर्च होती है। उन्होंने कहा, हम क्या खाते हैं सिर्फ इसका ही असर नहीं होता बल्कि हम कब खाते और कब आराम करते हैं, इससे निर्धारित होता है कि हम कितनी एनर्जी बर्न करेंगे और कितनी फैट के रूप में स्टोर करेंगे। तो इस आधार पर शोधकर्ताओं ने यह निष्कर्ष निकाला की कोई भी व्यक्ति के रात में सोने की अपेक्षा दिन में सोना ज्यादा फायदेमंद होता है ।क्योंकि दिन में सोने से व्यक्ति की शरीर मोटापे से कम ग्रसित होती है। अतः अब दिन मे सोना भी अच्छी बात होगी।

Advertisement
Advertisement
Spread the love