आचार संहिता उल्लंघन की मिली शिकायतों में भाजपा नेता टॉप पर

आचार संहिता उल्लंघन की मिली शिकायतों में भाजपा नेता टॉप पर, चुनाव आयोग से मिली जानकारी

2019 लोकसभा चुनाव के दौरान चुनाव आयोग को आचार संहिता उल्लंघन मिली कुल शिकायतों में से 29 भाजपा नेताओं, 13 कांग्रेस नेताओं, दो समाजवादी पार्टी के नेताओं और एक-एक टीआरएस और बसपा नेताओं के ख़िलाफ़ थी। हम आप को बता दे की इस लोकसभा चुनाव के दौरान चुनाव आयोग ने चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के जिन 40 मामलों का निपटारा किया है उनमें से अधिकतर मामले भाजपा नेताओं के ख़िलाफ़ थे। एक विश्लेषण में यह सामने आया है।

ये भी पढ़े : मुश्किल में मोदी और निर्वाचन आयोग, तेज बहादुर यादव के नामांकन रद्द मामले में सुप्रीम कोर्ट सुनवाई के लिए तैयार

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, चुनाव आयोग को अपने मुख्यालय पर कुल 46 शिकायतें मिली जिसमें से 40 का निपटारा हो चुका है जबकि बाकी के छह पर अभी विचार चल रहा है। कुल शिकायतों में से 29 भाजपा नेताओं के खिलाफ, 13 कांग्रेस नेताओं के खिलाफ, दो समाजवादी पार्टी के नेताओं के खिलाफ और एक-एक टीआरएस और बसपा नेताओं के खिलाफ थी।

इतना ही नहीं भाजपा नेताओं के खिलाफ मिली 29 शिकायतों में से 15 मामलों में चुनाव प्रचार पर रोक लगाने, एफआईआर दर्ज कराने, चेतावनी देने और सलाह देने जैसी कार्रवाई की गई। 10 मामलों में कोई उल्लंघन नहीं पाया गया जबकि बाकी शिकायतें विचाराधीन हैं। भाजपा को जिन 10 मामलों में क्लीनचिट मिली उनमें से नौ मामले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ थे।

बता दें कि जिन पहले पांच मामलों में मोदी और शाह को चुनाव आयोग ने क्लीनचिट दी है उनमें तीन में से एक चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने अलग राय रखी थी। इन मामलों में अंतिम फैसला 2-1 के बहुमत से लिया गया।

 

Spread the love