Bihar Elections 2020 Date

चुनाव आयोग ने Bihar Elections 2020 के तारीखों का ऐलान

Kab Hai Bihar Election 2020 || कब है बिहार चुनाव || kab hai bihar chunav

Bihar Elections 2020 Date : चुनाव आयोग ने 25th सितम्बर 2020 शुक्रवार को 12.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस में बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। आयोग ने बताया की बिहार में तीन चरण में चुनाव होंगे। पहले फेज की वोटिंग 28 अक्टूबर को होगी, जबकि दूसरे फेज में मतदान 3 नवंबर को होगा। इसके बाद 7 नवंबर को तीसरे फेज में मतदान होगा। 10 नंवबर को मतगणना होगी। चुनाव आयोग ने इस बार कोरोनाकाल के मद्देनजर पूरी चुनाव प्रक्रिया कराने की गाइडलाइंस जारी की हैं।

हम बता दें कि कोरोनावायरस महामारी के बीच देश में यह पहला राज्य चुनाव होगा। बिहार में 243 सदस्यीय मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को खत्म हो रहा है।

इतना ही नहीं चुनाव आयोग के प्रमुख सुनील अरोड़ा ने बताया कि जो लोग क्वारैंटाइन होंगे, उन्हें दिन के आखिरी घंटे में ही मतदान करने का मौका मिलेगा। नोडल स्वास्थ्य अफसर को भी जिले में नियुक्त किया जाएगा। मतदान के समय को एक घंटे बढ़ाया गया है। अब यह सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगा। नॉमिनेशन फॉर्म ऑनलाइन भरा जा सकेगा और इसका प्रिंटआउट आयोग तक पहुंचाना होगा। नामांकन भरने वाले के साथ सिर्फ दो ही लोग जा सकेंगे। दरवाजे पर प्रचार के लिए जाने वाले लोगों की संख्या 5 से ज्यादा नहीं होगी।

Advertisement

हम बता दें कि 2015 का बिहार विधानसभा चुनाव नीतीश कुमार ने राजद और कांग्रेस के साथ महागठबंधन में लड़ा था। हालांकि, लालू परिवार पर भ्रष्टाचार के आरोप लगने के बाद महज दो साल के अंदर ही उन्होंने गठबंधन से किनारा कर लिया और भाजपा के साथ गठबंधन में सामिल हो गए।

Advertisement
Spread the love