National Agriculture Market ( eNAM ) क्या है ?

What is eNAM ?

National Agriculture Market ( eNAM ) जिसका हिंदी में हतलब है राष्ट्रीय कृषि बाजार है। ये भारत सरकार द्वारा बनाया गया अखिल भारतीय इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग पोर्टल है। जिसमे भारत की सभी APMC मंडियों को एक नेटवर्क जोड़ने का काम करना है।

भारत सरकार के अनुसार इस पोर्टल से कोई भी किसान अपने कृषि उत्पादों को डायरेक्ट देश के किसी कोने में और किसी मंडी में बेच सकता है। भारत में मुख्या रूप से 2477 APMC है जिनके 4843 sub-market yards है जिनकी निगरानी APMC करता है।

भारत सकार द्वारा संचालित eNam portal का लिंक ये है : https://www.enam.gov.in/web/

eNam portal
eNam portal

Apna khata e dharti Rajasthan Portal की सहायता से आप ऑनलाइन खसरा नक्शा, खतौनी ,जमाबंदी नकल और गिरदावरी रिपोर्ट प्राप्त कर सकते।

अब आप के मन ने ये सवाल जरूर पूछा होगा की APMC क्या है ?

What is APMC ?

Agricultural Produce Market Committee (APMC) जिसका हिंदी में नाम कृषि उपज बाजार समिति है। हम आप बता दे की APMC एक प्रणाली है जो राज्य सरकार के अधीन काम करती है। Agricultural marketing ( कृषि विपणन ) राज्य सरकार का विषय है जिसकी निगरानी राज्य सरकार करती है। कृषि उत्पादों का नियंत्रण करने के लिए बाजार क्षेत्र में यार्ड / मंडी होती है।

इस संस्था का मुख्य काम यह सुनिश्चित करने के लिए कि बड़े खुदरा विक्रेताओं द्वारा किसानों को शोषण से बचाया जाए, साथ ही यह सुनिश्चित किया जाए कि खेत को खुदरा मूल्य में फैलाया जाए, अत्यधिक उच्च स्तर तक न पहुंचे।