केजरीवाल के विकास की आंधी में उखड़ी बीजेपी की सांप्रदायिक और राष्ट्रवाद की तम्बू

दिल्ली विधानसभा चुनाव परिणाम (Delhi Assembly Election Result 2020) में आम आदमी पार्टी (AAP) को प्रचंड बहुमत मिलने के बाद अब अरविंद केजरीवाल 16 फरवरी, रविवार को रामलीला मैदान में शपथ ग्रहण करेंगे. अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को उपराज्यपाल से मुलाकात के बाद तारीख तय की. बता दें कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) ने एक बार फिर परचम लहराया है. दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों में आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) को 62 सीटें मिली हैं. वहीं, भारतीय जनता पार्टी (BJP) सिर्फ 8 सीटों पर सिमटकर रह गई. दूसरी तरफ कांग्रेस (Congress) का एक बार फिर सूपड़ा साफ हो गया और वह कोई भी सीट नहीं जीत सकी.

दिल्ली में आम आदमी पार्टी की यह हैट्रिक है और उसने दूसरी बार प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में वापसी की है. हालांकि आम आदमी पार्टी को 2015 के मुकाबले में 5 सीटों का नुकसान हुआ है, वहीं भारतीय जनता पार्टी को इतनी सीटों का फायदा हुआ है. पिछले विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 67, जबकि BJP ने 3 सीटें जीती थी. जीत के बाद अरविंद केजरीवाल ने समर्थकों और दिल्लीवासियों को शुक्रिया कहा तो वहीं, दिल्ली कांग्रेस प्रमुख सुभाष चोपड़ा ने हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए पद से इस्तीफा दे दिया. बीजेपी ने भी कहा कि पार्टी दिल्ली के लोगों द्वारा दिए गए जनादेश को स्वीकार करती है और वह सकारात्मक विपक्ष की भूमिका निभाएगी. 

AAP को मिले 53.57% वोट, BJP का मत प्रतिशत बढ़ा
आम आदमी पार्टी ने दिल्ली चुनाव में करीब 54 प्रतिशत मत हासिल किए हैं, जबकि BJP को 38.51 फीसदी वोट मिले हैं. वहीं, कांग्रेस ने चुनाव में सबसे खराब प्रदर्शन किया है और उसका मत प्रतिशत गिरकर चार फीसदी पर आ गया. चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, ‘आप’ को दिल्ली विधानसभा चुनाव में 53.6 प्रतिशत वोट मिले हैं.

Advertisement
Advertisement
Spread the love