लॉकडाउन में सरकार ने शुरू किए ऑनलाइन कोर्स आप भी उठाएं लाभ

लॉकडाउन में सरकार ने शुरू किए ऑनलाइन कोर्स आप भी उठाएं लाभ

जैसा की हम सब जानते है कि नोबेल कोरोना वायरस (COVID-19) के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देशव्यापी 21 दिन का लॉकडाउन चल रहा है। सब लोग घर में बैठे-बैठे बोर हो रहे है या घर में बंद रहने को मजबूर हैं। ऐसे ही लोगों के लिए भारत सरकार के मानवसंसाधन विकास मंत्रालय की ओर से ऑनलाइन कोर्स शुरू किए गए हैं जिससे कि लोग अपने को न सिर्फ बिजी रख सकें बल्कि इस खाली समय का भरपूर सदुपयोग भी कर सकते हैं।

यह जानकारी सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के ट्विटर हैंडल द्वारा ट्वीट करके बताया गया है कि अगर आप देशव्यापी लॉकडाउन के चलते घर में बंद हैं तो खुद को बिजी रखने के लिए घरेलू काम के साथ ऑनलाइन कोर्स करके खुद को और अपने परिवार को व्यस्त रख सकते हैं। इसके लिए आप एचआरडी मंत्रालय कि ओर से चल रहे कार्यक्रम स्वयंप्रभा या swayam का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए एचआरडी मंत्रालय कि ओर से चल रहे कार्यक्रम की वेबसाइट https://swayam.gov.in/ , https://www.swayamprabha.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन कोर्सों की जांनकारी और अपनी रुचि के अनुसार ऑनलाइन कोर्स की पढ़ाई के साथ सर्टिफिकेट भी पा सकते हैं।

ये भी पढ़े : WHO के अनुसार कोरोना वायरस के संक्रमण के लक्षण एवं बचाव के उपाय

Advertisement

परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने पर पा सकते हैं सर्टिफिकेट :

प्राप्त जानकारी के अनुसार यदि आप किसी कोर्स का सर्टिफिकेट पाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। परीक्षा शुल्क भी जमा कराना होगा और कोर्स पूरा करने के लिए परीक्षा भी देनी होगी। जिसके बाद आपको सरकार द्वारा सर्टिफिकेट मिलेगा। सर्टिफिकेट के लिए रजिस्ट्रेशन कब शुरू किए जाते हैं इसकी जानकारी के लिए आप बेवसाइट को लगातार चेक करते रहें। यदि आप केवल पढ़ाई करने के लिए आएं है तो आपको वेबसाइट पर लॉगइन करने के बाद कई विषयों की जानकारी से रेलेटेड स्टडी मैटेरियल मिल जाएगी और आप पढ़ाई कर सकते हैं।

Advertisement
Spread the love