अब एटीएम से पैसा निकालना हुआ और भी आसान एवं सुरक्षित जाने विस्तार से

अब एटीएम से पैसा निकलना हुआ और भी आसान एवं सुरक्षित। बैंक ने एटीएम कार्ड से हो रही धोखाधडी को रोकने के लिए उठाया है यह कदम।

SBI अपने ग्राहको के लिए लायी है ‘योनो कैश’ जिससे बिना डेबिट कार्ड इस्तेमाल किए एटीएम से पैसा निकाला जा सकता है।

Advertisement

एसबीआई ने नवंबर 2017 में योनो एप लॉन्च किया था। योनो ऐप से ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते है।इससे लगभग 80 से भी ज्यादा ई – कॉमर्स कंपनियाँ रजिस्टर्ड है।

SBI के अनुसार, इस सुविधा का लाभ देशभर के 16,500 एटीएम से लिया जा सकता है। बैंकिंग की दुनिया में यह सुविधा देने वाला SBI पहला बैंक बन गया है ।

हालांकि, इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को ऑनलाइन बैंकिंग से अपने खाते को जोडना होगा। SBI के अनुसार लगभग 70 लाख एक्टिव यूज़र्स है।

Advertisement

ये भी पढ़े..चीन ने पहली बार POK को बताया भारत का हिस्सा

 

बैंक ने कहा है कि इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए ग्राहक को अपने मोबाइल पर योनो एप को डाउनलोड करना होगा । डाउनलोड करने के बाद छह अंकों वाला पिन बनाना होगा।

Advertisement

योनो एप में ‘योनो पे’ पर जाना होगा फिर योनो कैश’ पर जाकर क्लिक करना होगा, वहां धनराशि भरनी होगी। धनराशि भरकर ओके करने के बाद मोबाइल पर एक नंबर आ जाएगा।

इसके बाद एटीएम की स्कीन पर प्रदर्शित योनो पर क्लिक करना होगा। मोबाइल पर आए रेफरेंस नंबर को उसमें भरने के बाद धनराशि भरनी होगी। इसके बाद योनो एप का पिन डालना होगा ।

Advertisement

ये भी जाने..जानिए किसे मिला भारत रत्न पुरस्कार

पिन आने के बाद 30 मिनट के अंदर निकालना होगा पैसा क्योंकि योनो के जरिये जेनरेट किए गए पिन को नजदीकी एटीएम में 30 मिनट के अंदर इस्तेमाल करना होगा। इसके बाद इस्तेमाल करने पर पैसा नहीं निकल पाएगा ।

Advertisement
Advertisement
Spread the love