भारतीय रेल मंत्रालय ने श्री रामायण एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई

भारतीय रेल मंत्रालय ने 14 नवम्बर को एक विशेष पर्यटक ट्रेन को श्री रामायण एक्सप्रेस हरी झंडी दिखाई. इस ट्रेन में 800 यात्री एक साथ सफ़र कर सकते है और प्रत्येक यात्री 15120 रु भाड़ा लिया जायेगा।

श्री रामायण एक्सप्रेस की कुछ विशेष जानकारीभारतीय रेल मंत्रालय

दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से  रामायण सर्किट पर दौड़ने वाली विशेष पर्यटक ट्रेन श्री रामायण एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। यह ट्रेन तमिलनाडु के रामेश्वरम तक की यात्रा 16 दिन में पूरी करेगी और इस दौरान भगवान राम के जीवन से जुड़े सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर ये ट्रेन जाएगी। हम आप को ये बता दे की श्री रामायण एक्सप्रेस अपनी पहली यात्रा पर 800 यात्रियों के साथ रवाना हुई है और यह भारत में दिल्ली से चलने के बाद श्री रामायण एक्सप्रेस का पहला स्टॉप अयोध्या में होगा। जिसके बाद यह यात्रियों को हनुमान गढ़ी रामकोट तथा कनक भवन मंदिर भी लेकर जाएगी तथा वह पे सभी जगहों का दर्सन भी कराएगी। इसके बाद ट्रेन रामायण सर्किट के महत्वपूर्ण स्टेशनों नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, शृंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हम्पी तथा रामेश्वरम भी जाएगी।

Advertisement

दिल्ली में जय श्रीराम के नारों से शुरू हुई रामायण एक्सप्रेस
हम आप को ये भी बता दे की दिल्ली के सफरदर रेलवे स्टेशन पर कहीं भगवान श्रीराम ट्रेन के गेट पर खड़े दिखाई दिए तो कहीं लक्ष्मण तो कहीं वानर सेना। जय श्रीराम के नारों के साथ ट्रेन की रवानगी हुई। इस दौरान कलाकार श्रीराम, लक्ष्मण के किरदारों में दिखे। लोग इनकी पूजा करने के बाद ट्रेन पर बैठे और ट्रेन को ढोल- नगाड़ों के साथ रवाना किया गया। ट्रेन के यात्री इस दौरान काफी मस्ती करते हुए नजर आए।

इस यात्रा में श्रीलंका वाले हिस्से के लिए अलग से किराया लिया जाएगा
श्री रामायण यात्रा के दौरान श्रीलंका जाने का विकल्प चुनने वाले यात्री चेन्नई से कोलम्बो के लिए उड़ान ले सकते हैं। फिलहाल IRCTC श्रीलंका के लिए पांच रात / छह दिन का टूर पैकेज पेश कर रही है। जिसका न्यूनतम दाम 47,600 रुपये प्रति व्यक्ति रखा गया है। श्री रामायण एक्सप्रेस टूर पैकेज में सभी समय के भोजन, ठहरने तथा धर्मशालाओं में कपड़े धोने की व्यवस्था के अलावा सबी ट्रांसफर तथा साइट-सीइंग व्यवस्था शामिल है।

Advertisement
Spread the love