खाली पेट तुलसी का पानी पीने से वायरल और फ्लू से छुटकारा

खाली पेट तुलसी का पानी पीने से वायरल और फ्लू से छुटकारा

तुलसी के फायदे सिर्फ सर्दी-जुकाम तक ही सीमित नहीं बल्कि इस औषधीय से और भी कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। सुबह खाली पेट तुलसी का पानी पीना ब्लड शुगर के लिए लाभकारी होती है। तुलसी आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है।  तुलसी हाइपरटेंशन और हाई ब्लडप्रेशर के लिए फायदेमंद होने के साथ ही तुलसी ब्लड शुगर के लिए काफी लाभकारी होती है. ब्लड शुगर कंट्रोल होने से डायबिटीज भी नियंत्रित हो सकता है।  कई शोधों में पाया गया कि तुलसी की पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण हैं। तुलसी कई रोगों को दूर करने और शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ बैक्टीरिया और वायरल इंफेक्शन से लड़ता है।

तुलसी का पानी पीने के फायदे 

1. तुलसी का पानी से एक फायदा यह भी होता है कि वह शरीर को डिटॉक्स करने में फायदेमंद साबित होता है।  हमारे शरीर में जमा टॉक्सिन्स की सफाई करना बहुत जरूरी होता है।  रोजाना सुबह-सुबह तुलसी का पानी पीने से शरीर की गंदगी दूर हो सकती है।  तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होने के कारण यह पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद होता हैं।

Advertisement

2. कई शोधों में पाया जा चुका है कि तुलसी न सिर्फ ब्लड प्रेशर बल्कि, हाइपरटेंशन से भी बचाव करती है। तुलसी को इस्तेमाल करने कई तरीके होते हैं जैसे तुलसी के पत्तों का पानी या चाय का सेवन करना।

3. तुलसी की पत्तियों में कई एंटिऑक्सिडेंट् और मिनरल्स होते हैं जो आपको सांस से जुड़ी बीमारियों से दूर रखने में फायदेमंद होता है। तुलसी की पत्तियों का पानी पीने से आपके सीने में बलगम, सांस की परेशानी, खांसी, टॉन्सिल, गले की खराश, फेफड़ों का कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है. तुलसी में एंटी-एलर्जिक गुण भी मौजूद होते हैं जो आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है।

4. तुलसी के पत्तियों का पानी पीने से किडनी में पथरी जैसी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. तुलसी के पत्तों को गरम पानी में डालकर उसका सारा अर्क निकाल लीजिए।  इसके बाद उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर रोजाना पीने से किडनी में पथरी जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है।

Advertisement

5. सुबह खाली पेट रोजाना तुलसी का पानी पीने से मोटापा तेजी से कम हो सकता है और साथ ही वजन भी घटान सकते हैं।  तुलसी का पानी पीने से आपके पेट की चर्बी भी कम होती है. तुलसी का पानी अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद करता है और नॉर्मल लोग भी इसका सेवन कर सकते हैं।

6. रोजाना तुलसी के पत्तों के पानी का सेवन करने से ब्लढ शुगर कंट्रोल हो सकता है. तुलसी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो डायबिटीज के लिए लाभकारी होते हैं।  तुलसी ब्लड शुगर के साथ डायबिटीज जैसी बीमारियों के लिए भी लाभकारी होती है।

7. बुखार या फ्लू होने पर तुलसी के पत्तों को काली मिर्च, सौंठ तथा चीनी के साथ पानी में उबालकर पीने से बुखार जैसी अन्य समस्याओं से आराम मिलता है। तुलसी के प्रयोग से मलेरिया बुखार का खतरा कम होता है।

Advertisement

8. तुलसी को इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद मानी जाती है।  प्रतिदिन तुलसी की चाय पीने से आलस्य, निराशा, सिरदर्द, शरीर की ऐंठन/अकड़न समस्याएं जैसी से भी छुटकारा मिल सकता है।  कमजोर इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए तुलसी के पानी का सेवन करना चाहिए।

ऐसे बनाएं तुलसी का पानी

एक बर्तन में तुलसी की साफ पत्तियों को धोनें के बाद डालें. बर्तन में पानी डाले और 5 मिनट तक उबालें. उबले हुए पानी को गुनगुना करने के बाद पी लें।

Advertisement
Advertisement
Spread the love