जानिए हल्दी वाले दूध के बेमिसाल फायदे

जानिए हल्दी वाले दूध के बेमिसाल फायदे

Advertisement

जब शारीरिक पीड़ा या सर्दी होती है तो हम घरेलू इलाज के रूप में हल्दी ( Turmeric ) वाले दूध ( Milk ) का इस्तेमाल ज्यादातर किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता हैं, कि हल्दी वाले दूध का सेवन करने पर अनेक फायदे ( benefits ) होते हैं?

हल्दी को एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुणों के लिए जाना जाता है, और दूध, कैल्शियम का स्त्रोत के साथ ही शरीर और दिमाग के लिए अमृत के समान होता हैं। लेकिन जब हल्दी और दूध दोनों के गुणों को मिला दिया जाए तो आपके लिए बेहतर साबित होता है। मौसम में आए बदलाव एवं अन्य कारणों से होने वाले वायरल संक्रमण में हल्दी वाला दूध सबसे बेहतर उपाय है, जो आपको संक्रमण से बचाता है।

ये भी पढ़े : खाली पेट तुलसी का पानी पीने से वायरल और फ्लू से छुटकारा

Advertisement

जब कंही चोट लग जाए –

यदि किसी कारण से शरीर के हिस्से में बाहरी या अंदरूनी चोट लग जाए, तो हल्दी के साथ दूध मिलकर पिने से जल्द ठीक हो जाता है। क्योंकि यह अपने एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण शरीर के अंदर बैक्टीरिया को पनपने नहीं देता है।

जब शारीरिक दर्द हो –

शरीर के दर्द में हल्दी वाला दूध बहुत आराम देता है। यदि हाथ पैर व शरीर के अन्य किसी भागों में दर्द की समस्या होतो रात को सोने से पहले हल्दी वाले दूध का सेवन करें से शारीरिक दर्द काम हो जाता है।

ये भी पढ़े : आइए हम जान लेते हैं लहसुन से होने वाले कुछ लाभ

साफ और खूबसूरत त्वचा के लिए-

दूध पीने से त्वचा में प्राकृतिक चमक पैदा तो होती ही है, लेकिन दूध के साथ हल्दी को मिलकर सेवन करने से त्वचा की समस्याओं जैसे – इंफेक्शन, खुजली, मुंहासे जैसी बैक्टीरिया को धीरे-धीरे खत्म कर देता है। इससे आपकी त्वचा साफ और स्वस्थ और चमकदार दिखाई देती है।

ये भी पढ़े : आइये जानते है अमरूद से होने वाले फायदे

जब आपको सर्दी हो-

सर्दी के मौसम में हल्दी वाले दूध का सेवन आपको स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। सर्दी, जुकाम या कफ होने पर हल्दी वाले दूध का सेवन बहोत ही लाभकारी साबित होता है। हल्दी वाले दूध का सेवन करने से सर्दी, जुकाम तो ठीक होता ही है, साथ ही गर्म दूध से फेफड़ों में जमा कफ भी निकल जाता है।

हड्डियों के मजबूती के लिए –

दूध का सेवन करने से शरीर बड़ी मात्रा में कैल्शियम मिलता है जिसके कारण यह हड्डियों को मजबूत बनाता है और वंही हल्दी रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है। हल्दी वाले दूध का सेवन से हड्डी संबंधित अन्य समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है और ऑस्टियोपोरोसिस में भी कमी आती है।

जब आप को नींद न आए –

यदि आपको किसी भी कारण से रात में नींद नहीं आ रही हो तो आपके लिए सबसे अच्छी घरेलू नुस्खा है, हल्दी वाला दूध। बस रात को भोजन के बाद सोने के आधे घंटे पहले हल्दी वाला दूध के सेवन से आपको अच्छी नींद आएगी।

पाचन तंत्र हो गड़बड़ –

हल्दी वाले दूध का सेवन से पेट के अल्सर, डायरिया, अपच, कोलाइटिस एवं बवासीर जैसी समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है।आपकी आंतो को स्वस्थ रखकर पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है हल्दी वाला दूध।

जोड़ों के दर्द में असरकारी –

हल्दी वाले दूध का रोजाना सेवन करने से जोड़ो के दर्द जैसी समस्या जैसे , गठिया- बाय, जकड़न को दूर और साथ ही जोड़ों मांसपेशियों को लचीला बनाता है।

ब्लड शुगर को कम करे-

जब खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाता है तो हल्दी वाले दूध का सेवन ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है।लेकिन ध्यान रखें ज्यादा सेवन करने से शुगर की मात्रा अत्यधिक कम हो सकता है।

Advertisement
Spread the love