भारत में हेयर ट्रांसप्लांट करवाने में कितना खर्च आता है?

भारत में हेयर ट्रांसप्लांट करवाने में कितना खर्च आता है?

यदि आप अपना हेयर ट्रांसप्लांट करने का विचार कर रहे हैं तो आप अपने हेयर ट्रांसप्लांट को रियायती दर पर करा सकते हैं। यदि आप लोग विदेशो में जाकर हेयर ट्रांसप्लांट करने की सोच रहे है तो मै आप को बता दू की अपना भारत भी इस फील्ड में महारत हासिल कर चुका है और वो भी सस्ते रेट पर । भारत में न केवल हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी के लिए कुछ बेहतरीन क्लिनिक सुविधाएं हैं, बल्कि वे उन दरों पर काम कर सकते हैं जो उत्तर अमेरिकी हेयर ट्रांसप्लांट क्लीनिकों की तुलना में काफी कम हैं।

Hair transplant in India

भारत में हेयर ट्रांसप्लांट की दर 15 रुपये से लेकर 120 रुपये प्रति ग्राफ्ट तक होती है, जिसमें कुछ क्लीनिक हेयर ग्राफ्ट, तकनीक का इस्तेमाल, क्षेत्र में कई तरह के कारकों को शामिल करते हैं।

सफेद बालों को काला करने का बेहतरीन और आसान घरेलू उपाय 

ग्राफ्ट की संख्या और गंजापन के स्तर के आधार पर बाल प्रत्यारोपण की लागत अलग-अलग होती है। हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी आमतौर पर 30,000 रुपये से 1,00,000 रुपये के बीच होती है (बालों के ग्राफ्ट की संख्या के आधार पर लागत अलग-अलग हो सकती है)

Follicular Unit Transplant (FUE) हेयर ट्रांसप्लांट विधि की तुलना में Follicular Unit Transplant (FUT) विधि की लागत आमतौर पर कम होती है। आम तौर पर FUT में, यह Rs.20 / graft के आसपास Rs.40 / graft है जबकि FUE में यह RS 35 / graft से RS 75 / graft के आसपास है, यह सर्जन और टीम के अनुभव और दक्षता के आधार पर आगे भिन्न हो सकता है।

क्लिनिक का स्थान भी लागत निर्धारित करते समय बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

कुछ महत्वपूर्ण संकेत: –

हेयर ट्रांसप्लांट के लिए जाने से पहले आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि आप हेयर ट्रांसप्लांट के लिए फिट हैं या नहीं।

A) 20 साल की उम्र से पहले हेयर ट्रांसप्लांट करवाने की सलाह नहीं दी जाती है। कुछ बालों का झड़ना दवाइयों से ठीक हो जाता है।

B) हेयर ट्रांसप्लांट की आवश्यकता आपकी उम्र, बालों के झड़ने के स्तर, स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याओं आदि से निर्धारित होती है, इसलिए किसी भी हेयर ट्रांसप्लांट के लिए जाने से पहले उचित जांच करवाना अनिवार्य है।

Spread the love