बाल को गिरने से बचाने के बेहतरीन घरेलू उपाय

बालों का झड़ना रोकने का घरेलू उपाय ( baal jhadane ka ghareloo upaay

हमारे शरीर की सुंदरता में बालों का बहुत महत्व है। लेकिन आज के समय में जवानी में ही लोगों के बाल झड़ रहे हैं। लोग बाल उगाने के लिए महंगी से महंगी दवाइयां कर रहे हैं। लेकिन इससे बाल झड़ने की समस्या का समाधान नहीं मिल रहा है। आज हम आपको बालों से संबंधित समस्याओं से बचने का उपाय बता रहे हैं।

भारत में हेयर ट्रांसप्लांट करवाने में कितना खर्च आता है?

1 ) सरसों के तेल से मालिश करने से ( Stop hair falling by using mustard oil ) 

भारत में सरसों के तेल को कई नामों से जाना जाता है। इसे इंग्लिश में मस्टर्ड ऑयल कहते हैं। सरसों का तेल सरसों के बीजों से निकाला जाता है। सरसों के तेल से सिर में मालिश करने से रक्त का संचरण तेजी से बढ़ता है। सरसों के तेल में विटामिन, खनिज, बीटा कैरोटीन, मैग्नीशियम और फैटी एसिड अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है।

Stop hair falling by using mustard oil
Stop hair falling by using mustard oil

सरसों का तेल कम उम्र में ही सफेद हुए बालों को फिर से काला कर देता है। बालों का झड़ना और गंजापन दूर करने के लिए सिर में सरसों के तेल की मालिश करनी चाहिए। सिर में सरसों की तेल की नियमित मालिश करने से जवानी में बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाती है। सरसों के तेल से बाल घने, लंबे और चमकदार होते हैं।

Advertisement

2 ) कॉपर के बर्तन से भरपेट पानी पिने से बाल झड़ना बंद

झड़ते हुए बालों से परेशान तो आपको सिर्फ एक काम करना है एक बोतल या फिर कोई एक बर्तन खरीद लेना है जो कॉपर यानी कि कांसे का हो और रात में उस बर्तन में पानी भरकर रख दे और जब आप सुबह उठे तो उस बर्तन में रखा हुआ पानी सुबह खाली पेट पी ले और ऐसा आपको हर रोज करना है।

कॉपर के बर्तन से भरपेट पानी पिने से बाल झड़ना बंद
कॉपर के बर्तन से भरपेट पानी पिने से बाल झड़ना बंद

जब आप इस बर्तन में रखा हुआ पानी पीते हैं तो कॉपर का कुछ अंश पानी में मिल जाता है जिसकी वजह से आपके शरीर में कॉपर की मात्रा को बढ़ने लगती है और आपके बाल झड़ने कम हो जाते हैं और ऐसी कई बीमारियां भी है जिसके बारे में आयुर्वेद में बताया गया है जो इस बर्तन में रखे हुए पानी को पीने से खत्म हो जाते हैं और यदि आप झड़ते हुए बालों से परेशान हैं तो आपको आज से ही इस पानी को पीना शुरू कर देना चाहिए |

3 ) घरेलू उपाय –

सबसे पहले एक वर्तन में अमरबेल 25 ग्राम, आंवला 25 ग्राम, शिकाकाई 25 ग्राम और रिठा 25 ग्राम लेकर इसको अच्छे से पीस लें। अब इस मिश्रण में थोड़ा सा सरसों का तेल मिलाकर मिक्स करके एक बोतल में भर कर रख दें। जब इस तेल का रंग लाल हो जाए तो रात को सोने से पहले बालों पर मालिश करें। अगले दिन सुबह माइल्ड शैंपू से बाल धो लें।

Advertisement

एक महीना ये उपाय को अपनाने से दोबारा बाल उगने शुरू हो जाएंगे।

बाल झड़ने की समस्या से जुड़े सवाल और उनके जबाब

1 ) बालों को झड़ने से कैसे रोका जाये?

जैतून का तेल और दही
जैतून के तेल और दही के मिश्रण से भी सिर के झड़ते बालों को रोका जा सकता है। इसके लिए एक प्याले में ताजा दही लेकर इसमें 2 चम्मच जैतून का तेल मिला लें।  दोनों का मिश्रण तैयार करके इसे बालों की जड़ों में मसाज करते हुए लगाएं।  ऐसा करने के करीब आधे घंटे बाद शैंपू करके सिर धो लें।

Advertisement

2 ) बाल झड़ने से रोकने के लिए कौन सा तेल लगाएं?

बालों के झड़ने को रोकने के लिए आदिवासी अंचलों में हर्बल जानकार कुछ हर्बल उपचार को अपनाते हैं। नारियल के तेल या बादाम के तेल से बालों की हल्की हल्की मालिश 1-15 मिनिट तक करें और फिर एक गर्म तौलिए को बालों पर लपेट लें और इसे 2 -3 मिनिट तक रखा रहने दिया जाए।

3 ) बाल झड़ने का मुख्य कारण क्या है?

Advertisement

कुछ बीमारियां जैसे डाइबटिज, ल्यूपस और थायराइड भी बाल गिरने का कारण हो सकते हैं. ओवर-एक्टिव और अंडर एक्टिव दोनों थायराइड में बाल गिरने लगते हैं. आहार में अपर्याप्त प्रोटीन या आयरन होने से भी आपको बालों के झड़ने की समस्‍या का सामना करना पड़ सकता है

Advertisement
Spread the love