डकवर्थ लुईस नियम 99 प्रतिशत लोगो को नहीं पता

डकवर्थ लुईस नियम 99 प्रतिशत लोगो को नहीं पता

जैसा की आप सभी लोग जानते है कि ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर गई भारतीय टीम  पहले टी20 मैच में बारिश होने की वजह से डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर भारतीय टीम को 17 ओवर में 174 रनों का लक्ष्‍य दिया गया था जिस लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने मात्र 169 रन ही बना पायी जिस वजह से भारतीय टीम को 4 रनों से हार का सामना करना पड़ा था .

क्‍या आप लोगों को डकवर्थ लुईस नियम के बारे में पता है? यदि नही तो आज हम इसी संबंध में बात करेंगे । इस नियम के अनुसार क्रिकेट मैच खेलते समय मौसम में  या क्रिकेट में अन्‍य कोई बाधा आ जाने पर दूसरी पारी में खेलने वाली टीम के लिए लक्ष्य निर्धारित करने हेतु डकवर्थ-लुईस नियम का उपयोग किया जाता है। दो अंग्रेज सांख्यिकी विशेषज्ञों फ्रेंक डकवर्थ और टोनी लुईस द्वारा इस नियम को बनाया गया था। जानकारी के मुताबिक इस प्रणाली को बेहद सटीक माना जाता है। किसी भी निर्धारित ओवरों वाले मैच में इस नियम की गणना दोनों टीम के पास रन बनाने में उपयोग होने वाले दो स्त्रोत विकेट और ओवर के आधार पर किया जाता है। आपको बता दें कि डकवर्थ और लुइस ने एक तालिका तैयार की है, , इस सूची के अनुसार यदि पारी शुरु होने के समय जब पूरे 50 ओवर और 10 विकेट बाक़ी हों तो रन बनाने के साधन भी पूरे 100 प्रतिशत होते हैं, इसके पश्‍चात टीम जैसे- जैसे अपने ओवर इस्तेमाल करती है और विकेट खोती जाती है, वैसे-वैसे ही उसके साधन भी कम होते जाते हैं। जिसमें ज्ञात किया जा सकता है कि मैच के अलग- अलग पड़ावों पर बल्लेबाज़ी कर रही टीम के पास कितने प्रतिशत साधन उपयोग करने के लिए बाक़ी हैं

जानकारी के लिये बता दें यदि बारिश शुरू होने से पहले अगर 50 में से 20 ओवर खेले जा चुके है और 2 विकेट भी गिर जा चुके है तो उस अवस्था में टीम के पास 68.2 प्रतिशत साधन ही बचे होगें, अब मान लो कि इस स्थिति क्रिकेट में कोई बाधा आ जाती है, और दोबारा खेल शुरू करते समय 10 ओवरों का समय खराब हो चुका है तो इसका मतलब अब 20 ओवर शेष है, और 2 विकेट खोये हो तो अब 50 प्रतिशत साधन ही बचे है।  इस हिसाब से 68.2-54=14.2 प्रतिशत यानी इस टीम ने इस्‍तमाल किये 100-14.2=85.8 प्रतिशत साधान है।

Advertisement

क्रिकेट में दोनो टीमों के साथ न्‍याय तभी होगा जब दोनो टीमो के पास साधन बराबर हों। माना पहली टीम ने 50 ओवर में 300 रन बनाये और दूसरी टीम ने 40 ओवर में 5 विकेट खोकर 220 रन बनाई  तब अगर बारिश हो जाती है तो नतीजा निकालने के लिये उपरोक्‍त नियम का प्रयोग किया जायेगा। जिसके अनुसार पहली टीम के बनाए रन – 300 मतलब दूसरी टीम का लक्ष्य होगा 250 x 72.5 / 100 = 217.5  पहली टीम को जीत के लिए चाहिए थें 218 पर वो तो पहले ही 220 रन बना चुकी है, जिससे दूसरी टीम को 2 रनो से विजेता घोषित कर दीया जायेगा।

Spread the love