प्याज बेचकर किसान ने मोदी को दान किए रुपये

प्याज बेचकर किसान ने मोदी को दान किए रुपये

Advertisement

महाराष्ट्र: केंद्र सरकार द्वारा किसानों की दशा सुधारने के तमाम दावे किए जाते हैं, लेकिन उनके दुखों का अंत नहीं हो रहा है। महाराष्ट्र में जब एक प्याज किसान को अपनी फसल प्रति किलो एक रुपये से कुछ ज्यादा दाम पर बेचने को मजबूर होना पड़ा। तो विरोधस्वरूप किसान ने प्याज के बदले मिले 1064 रुपये प्रधानमंत्री को भेज दिया।
महाराष्ट्र में नासिक जिले के निफड़ तहसील के रहने वाले संजय साठे उन चुनिंदा ‘प्रगतिशील किसानों’ में थे, जिन्हें 2010 में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के भारत दौरे के दौरान उनसे संवाद करने के लिए केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा चुने गए थे।

साठे ने कहा, ‘मैंने इस सीजन में 750 किलो प्याज का उत्पादन किया, लेकिन पिछले हफ्ते निफड़ थोक बाजार में मुझे 1 रुपये प्रति किलो का भाव मिल रहा था।
किसी तरह मैंने मोल-भाव करके 1.40 रुपये प्रति किलो में सौदा तय किया और 750 किलो प्याज के बदले मुझे 1064 रुपये मिले।’
साठे ने कहा, ‘महीनों की मशक्कत का ऐसा फल मिलने पर तकलीफ होती है। इसलिए मैंने विरोधस्वरूप 1064 रुपये प्रधानमंत्री आपदा राहत कोष में दान कर दिया। मैंने अतिरिक्त 54 रुपये मनी ऑर्डर से भेजे हैं।’ मैकिसी राजनीतिक दल से ताल्लुक नहीं रखता, लेकिन किसानों के प्रति सरकारी उपेक्षा से नाराज हूँ। मनी ऑर्डर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संबोधित करते हुए 29 नवंबर को भेजा है।

उल्लेखनीय है कि देश के कुल प्याज उत्पादन की 50 फीसदी पैदावार उत्तरी महाराष्ट्र के नासिक जिले में ही होती है।

Advertisement
Advertisement
Spread the love