IAS ऑफिसर शाह फैसल ने दिया इस्‍तीफा, बताई केन्द्र सरकार की गलत है नीति

IAS ऑफिसर शाह फैसल ने दिया इस्‍तीफा, बताई केन्द्र सरकार की गलत है नीति, पी चिंदबरम ने बताया कलंक

जम्‍मू कश्‍मीर के पहले आइएएस ऑफिसर शाह फैसल के इस्‍तीफा देने के बाद देश की राजनीति में एक और नया भूचाल आ गया है। कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व गृहमंत्री रहे पी चिंदबरम ने अब फैसल के इस्‍तीफे के बाद केंद्र की बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है। चिंदबरम ने कहा है कि फैसल के इस्‍तीफ के बाद दुनिया उनके आक्रोश, पीड़ा और चुनौती को याद रखेगी। चिदंबरम ने गुरुवार को एक के बाद एक कई ट्वीट कीं और उन्‍होंने फैसल के इस्‍तीफे को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार के लिए एक कलंक के तौर पर बताया है। फैसल, कश्‍मीर के पहले आईएएस थे और उन्‍होंने परीक्षा में टॉप किया था।

चिदंबरम ने कहा कि इस कदम से ‘‘दुनिया उनकी पीड़ा और आक्रोश पर ध्यान देगी.”अपने सिलसिलेवार ट्वीट में पूर्व गृह और वित्त मंत्री ने कहा कि प्रथम कश्मीरी आईएएस टॉपर रहे फैसल ने जो कुछ भी कहा है, वह  सरकार को दोषी ठहराता है.उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि दुखद है, लेकिन मैं आईएएस अधिकारी (अब इस्तीफा दे चुके) शाह फैसल को सलाम करता हूं. उनके बयान का हर शब्द सच है और भाजपा सरकार को दोषी ठहराने वाला है. दुनिया उनकी पीड़ा और आक्रोश पर ध्यान देगी.”फैसल ने सिविल सेवा अधिकारी पद से इस्तीफा दे दिया है.उन्होंने बुधवार को अपने फैसले की वजह “कश्मीर में लगातार हो रही हत्याओं” को बताया था और साथ ही कहा था कि कश्मीरी लोगों तक पहुंचने के केंद्र सरकार के प्रयासों में ‘‘ईमानदारी की कमी है.”

चिंदबरम ने कहा कि अभी ज्‍यादा समय नहीं हुआ है जब पंजाब पुलिस के पूर्व डीजीपी जूलियो रिबेरो ने भी फैसल की ही तरह बयान दिया था। रिबेरो के बयान के बाद सरकार की ओर से एक भी शब्‍द नहीं कहा गया था। चिदंबरम की मानें तो नागरिकों की तरफ से आने वाले ऐसे बयान सिर झुकाने पर मजबूर कर देते हैं। रिबेरो मुंबई पुलिस के कमिश्‍नर भी रह चुके थे। उन्‍होंने कहा था, ‘देश को संपूर्ध विकास चाहिए न कि सिर्फ एक वर्ग में होने वाले विकास की जरूरत है।’ रिबेरो ने यह भी कहा था कि वह अपने देश में एक अजनबी की तरह महसूस करते और हर पल उन्‍हें खतरा महसूस होता है। इससे पहले उन्‍हें कभी नहीं महसूस हुआ था कि वह एक दूसरे धर्म से आते हैं।

Spread the love