ताजमहल के लिए उमड़ी पर्यटकों की भीड़ व्यवस्थाएं हुईं फेल

ताजमहल के लिए उमड़ी पर्यटकों की भीड़ व्यवस्थाएं हुईं फेल

आगरा: ताजमहल पर रविवार को उमड़ी पर्यटकों की भीड़ ने एक बार फिर भीड़ प्रबंधन के उपायों पर सवाल खड़े कर दिए। दोपहर बाद प्रतियोगी परीक्षा देने के बाद बड़ी संख्या में अभ्यर्थी पहुंच। इसके बाद शाम तक ताज के दोनों गेटों पर लंबी कतारें लगी रहीं। शाम तक 35 हजार से अधिक पर्यटकों ने ताज का दीदार किया।
ताजमहल में वीकेंड पर सुबह से ही देसी-विदेशी पर्यटकों का पहुंचना शुरू हुआ। ताज के पूर्वी और पश्चिमी गेटों पर टिकट खिड़कियों पर ज्यादा वक्त नहीं लगा, लेकिन दोपहर 12 बजे के बाद परीक्षा देकर ताजमहल देखने पहुंचे अभ्यर्थियों की भीड़ भी पहुंच गई। इसके बाद से अव्यवस्थाएं फेल होनी शुरू हो गईं।

टिकट खिड़की पर भी दोबारा भीड़ हो गई। दोपहर दो बजे तक पूर्व और पश्चिमी गेट पर प्रवेश करने वाले पर्यटकों की लंबी कतार लग गई। घंटों तक पर्यटकों को लाइन में लगना पड़ा। ताज में प्रवेश के लिए पर्यटक खासे परेशान दिखे।

दोपहर बाद पश्चिमी गेट की पार्किंग फुल हो गई थी। इसके बाद आगरा किला रोड तक गाड़ियों को खड़ा किया गया। वहीं पर्यटकों की भीड़ का लपकों और वेंडरों ने जमकर फायदा उठाया। पुरानी मंडी पर जाम लगा रहा। शाम तक तकरीबन 35 हजार पर्यटकों ने ताज का दीदार किया। 31, 301 टिकटों की बिक्री खिड़की से हुई। इनमें आनलाइन टिकटों से आए पर्यटक भी शामिल रहे।

Advertisement
Advertisement
Spread the love