ghee benefits on skin

सर्दियों में घी से कैसे पाए नेचुरल ग्लो त्वचा – Ghee benefits on skin

सर्दियों में रूखी हो जाती है स्किन ऐसे घी से पाएं नेचुरल ग्लो – ghee benefits on skin

सर्दिया आते ही ड्राई स्किन और फटे होठो की समस्या का सामना बहुत से लोगो को करना  पड़ता है।  घी नेचुरल लुब्रीकेंट ( चिकनाई ) का काम करता है। घी में विटामिन E पाया जाता है। जो एंटी – एजिंग को प्रमोट करता है। घी को आप अपनी आँखो के नीचे के काले घेरों  को ख़तम करने के लिए भी लगा सकते है। घी से रोजाना चेहरे की मसाज की जाये तो चहरे की कोशिकाएं स्वस्थ रहती है। घी लगभग हर घर मे पाया जाता है।  घी में सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं और सेहत के लिए ये बहुत फायदेमंद होता है।  आयुर्वेद में घी को औषधि की तरह इस्तेमाल करते हैं। आइए जानते हैं कि स्किन पर ग्लो लाने के लिए घी किस तरह से काम करता है।

ये भी पढ़े : जानिए हल्दी वाले दूध के बेमिसाल फायदे

घी से बनाये मॉइस्चरीसिंग क्रीम ( Ghee se banaye moisturizer cream ) – घी से अच्छा मॉइस्चराइजर क्रीम कुछ नहीं हो सकता।    घी से  त्वचा को हाइड्रेट और बेदाग भी बनाता है जिससे स्किन ग्लो करने लगती है।  त्वचा को कोमल बनाने के लिए कच्चे दूध और बेसन के पेस्ट में घी मिलाएं। इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और धीरे- धीरे मालिश करें।  15 मिनट के बाद इसे धो लें।

Advertisement

ये भी पढ़े : खाली पेट तुलसी का पानी पीने से वायरल और फ्लू से छुटकारा

फटे होठो से छुटकारा (Phate hotho se chutkara) – सर्दियों में हर किसी को फटे होंठ की समस्या रहती है। घी सर्दियों में होठों को मुलायम बनाए रखता है।  सोने से पहले अपने होठों पर थोड़ी मात्रा में घी लगाएं और  कुछ मिनट तक मालिश करें और इसे लगा छोड़ दें और अगली सुबह पानी से धो लें।

ये भी पढ़े : आइए हम जान लेते हैं लहसुन से होने वाले कुछ लाभ

Advertisement

बालों में नमी बनाए रखता है(Balo me nami banaye rakhata hai )- नमी की वजह से बाल बेजान होकर उलझने लगते हैं।  सर्दियों में बालों की ये समस्या और बढ़ जाती है।  घी में फैटी एसिड पाया जाता है जो बालों में नमी बनाए रखता है।  घी बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर का काम करता है।  1 चम्मच घी गर्म करके बालों में मसाज करें और 2 घंटे के बाद शैंपू से धो लें।

ये भी पढ़े : बालों का झड़ना रोकने का घरेलू उपाय ( baal jhadane ka ghareloo upaay 

त्वचा पर गाय का कच्चा दूध लगाने के फायदे ( Benefits of applying raw cow milk on the skin  )

दूध को त्वचा पर लगाने से त्वचा खूबसूरत ,मुलायम और चमकदार बनती है। दूध  में मौजूद गुणकारी तत्व (lactic acid ) शरीर की सुंदरता के साथ -साथ चहरे के सौंदर्य को भी निखारता है।दूध में कई पोसक तत्व पाया जाता है और यह मुहासा से भी लड़ता है।

Advertisement

ये भी पढ़े : इन 6 तरीकों से आप अपने नाखूनों को लंबे और खूबसूरत बना सकते है ?

 

Advertisement
Advertisement
Spread the love